टीम इंडिया पर फिदा हुए पीएम मोदी युवाओं से बोले – कुछ खिलाड़ियों को अनुभव कम पर हौसला बुलंद था, उन्होंने इतिहास रच दिया

indiareporterlive
शेयर करे

वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए तेजपुर यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह का हिस्‍सा बने पीएम मोदी

युवा छात्रों से किया भारतीय क्रिकेट टीम की ऑस्‍ट्रेलिया में जीत का जिक्र

कहा- कुछ खिलाड़‍ियों में अनुभव जरूर कम था लेकिन हौसला उतना ही बुलंद दिखाई दिया

छात्रों को समझाए जीत से मिले तीन संदेश, कहा- विजय का ऑप्‍शन जरूर एक्‍सप्‍लोर करें

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 22 जनवरी 2021। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम की तेजपुर यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने अचानक क्रिकेट की बात कर चौंका दिया। मोदी ने कहा, “ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए हमारे कुछ खिलाड़ियों को अनुभव भले ही कम था, लेकिन हौसला बुलंद था। मौका मिला तो उन्होंने इतिहास रच दिया।”

“जैसे ही मौका मिला, उन्‍होंने इतिहास बना दिया”

मोदी ने युवाओं से कहा, “आप लोगों में से बहुतों ने भारतीय क्रिकेट टीम के ऑस्‍ट्रेलिया टूर का फॉलो किया होगा। इस टूर में क्‍या-क्‍या चुनौतियां हमारी टीम के सामने नहीं आईं। हमारी इतनी बुरी हार हुई लेकिन उतनी ही तेजी से हम उभरे भी और अगले मैच में जीत हासिल की। चोट लगने के बावजूद हमारे खिलाड़ी मैच बचाने के लिए मैदान पर डटे रहे। चैलेंजिंग कंडिशन्स में निराश होने के बजाय हमारे युवा खिलाड़ियों ने चैलेंज का सामना किया। नए समाधान तलाशे। कुछ खिलाड़ियों में अनुभव जरूर कम था लेकिन हौसला उतना ही बुलंद दिखा। उनको जैसे ही मौका मिला, उन्‍होंने इतिहास बना दिया। एक बेहतर टीम को अपने टैलेंट और अपने टेम्‍परामेंट पर… वो ताकत थी कि उन्‍होंने एक अनुभवी टीम को पराजित कर दिया।”

टीम इंडिया की जीत से क्‍या संदेश, पीएम ने बताया

क्रिकेट के मैदान पर हमारे खिलाड़‍ियों की ये परफॉर्मेंस सिर्फ खेल के लिहाज से महत्‍वपूर्ण नहीं है, इससे कई जीवन सदेश मिलते हैं। पहला लेसन ये कि हमें अपनी एबिलिटी पर विश्‍वास होना चाहिए। कॉन्फिडेंस होना चाहिए। दूसरा लेसन हमारे माइंडसेट को लेकर है। हम अगर पॉजिटिव माइंडसेट से लेकर आगे बढ़ते हैं तो रिजल्‍ट भी पॉजिटिव ही आएगा। तीसरा और सबसे अहम लेसन… अगर आपके पास एक तरफ सेफ निकल जाने का ऑप्‍शन हो और दूसरी तरफ मुश्किल जीत का विकल्‍प हो तो आपको विजय का ऑप्‍शन जरूर एक्‍सप्‍लोर करना चाहिए। अगर जीतने की कोशिश में कभी-कभार असफलता भी हाथ लगे तो इसमें कोई नुकसान नहीं।

युवाओं से बोले मोदी, संभावनाओं का फायदा उठाइए

पीएम मोदी ने डिग्री हासिल करने वाले युवाओं से कहा, “आज 1200 से ज्यादा छात्रों के लिए जीवन भर याद रहने वाला क्षण है। आपके शिक्षक, आपके माता पिता के लिए भी आज का दिन बहुत अहम है। सबसे बड़ी बात आज से आपके करियर के साथ तेजपुर विश्वविद्यालय का नाम हमेशा के लिए जुड़ गया है।” उन्‍होंने कहा, “हमारी सरकार आज जिस तरह नार्थ ईस्ट के विकास में जुटी है, जिस तरह कनेक्टिविटी, शिक्षा और स्वास्थ्य हर सेक्टर में काम हो रहा है, उससे आपके लिए अनेकों नई संभावनाएं बन रही हैं। इन संभावनाओं का पूरा लाभ उठाइए।”

Leave a Reply

Next Post

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) का फैसला, नए कांग्रेस अध्यक्ष के लिए मई में होंगे चुनाव

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 22 जनवरी 2021। कांग्रेस पार्टी की शीर्ष नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडल्यूसी) की शुक्रवार को दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में बैठक हुई। कोरोना महामारी के कारण सीडब्ल्यूसी ने डिजिटल तरीके से बैठक की। नए कांग्रेस अध्यक्ष के लिए मई में चुनाव […]

You May Like

भ्रष्टाचार एवं कमीशनखोरी भाजपा सरकार की पहचान बन गयी - दीपक बैज....|....'इस वित्तीय वर्ष वस्तु-सेवा निर्यात 800 अरब डॉलर पहुंचने की उम्मीद', गोयल बोले- वैश्विक स्थिति गंभीर....|....'पीएम के निर्देश पर सीबीआई ने केजरीवाल को किया गिरफ्तार', संजय सिंह बोले- उनके पास कोई सबूत नहीं....|....जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने नए सेना प्रमुख का पदभार संभाला; जनरल मनोज पांडे हुए सेवानिवृत्त....|....विश्व विजेता बनने पर जापान के राजदूत ने टीम इंडिया को दी बधाई, कहा- 17 साल का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ....|....बारिश से चंद्रावल जल संयंत्र को पहुंचा नुकसान, अधिकारियों से बोलीं आतिशी- ये समस्या दोबारा सामने न आए....|....राज्यसभा और लोकसभा में जोरदार हंगामे के आसार; सरकार और विपक्ष में इन मुद्दों पर होगी बहस....|....भारतीय फैंस को लगा झटका, कोहली के बाद इस दिग्गज क्रिकेटर ने T20 क्रिकेट से लिया संन्यास....|....हरियाणा में नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में तीसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी बीजेपी: अमित शाह....|....पहले दिन 13,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन