थाई संसद ने चुनी अपनी नई प्रधानमंत्री… पैतोंगतार्न शिनावात्रा बनीं देश की सबसे युवा नेता

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 16 अगस्त 2024। थाईलैंड की संसद ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनावात्रा की सबसे छोटी बेटी पैतोंगतार्न शिनावात्रा को देश का नया प्रधानमंत्री चुन लिया है। 37 वर्षीय पैतोंगतार्न अब थाईलैंड की सबसे युवा प्रधानमंत्री बन जाएँगी और शिनावात्रा परिवार से देश की तीसरी नेता होंगी। उनके पिता थाकसिन को पिछले साल निर्वासन से लौटने के बाद सैन्य तख्तापलट द्वारा पद से हटा दिया गया था, और उनकी चाची यिंगलक शिनावात्रा भी निर्वासन में हैं।

संविधानिक न्यायालय की भूमिका
दो दिन पहले, थाईलैंड की संविधानिक न्यायालय ने नैतिकता के उल्लंघन के आरोप में पिछले प्रधानमंत्री श्रीथा थाविसिन को पद से हटा दिया था। उनके खिलाफ रिश्वतखोरी के आरोपों पर कार्रवाई की गई थी, जिसके चलते उनके इस्तीफे की आवश्यकता पड़ी। इसके बाद पैतोंगतार्न को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया गया।

कैसी रही पैतोंगतार्न की उम्मीदवारी और समर्थन
पैतोंगतार्न शिनावात्रा, जो कि फ्यू थाई पार्टी की नेता हैं, की उम्मीदवारी को संसद ने बहुमत से मंजूरी दी। वह अभी तक किसी निर्वाचित पद पर नहीं थीं, लेकिन कानून के अनुसार प्रधानमंत्री के लिए उम्मीदवार होने की आवश्यकता नहीं है। उनका नामांकन फ्यू थाई पार्टी के समर्थन से हुआ है, जिसकी 11-पार्टी गठबंधन के पास 314 सीटें हैं। संसद को मतदान के समय उनकी उपस्थिति की आवश्यकता नहीं है।

थाईलैंड की राजनीति में एक महत्वपूर्ण मोड़
पैतोंगतार्न के प्रधानमंत्री बनने का प्रयास थाईलैंड की राजनीति में एक महत्वपूर्ण मोड़ है। उनके पिता, थाकसिन, एक विभाजनकारी नेता माने जाते हैं जिन्होंने 2006 में एक सैन्य तख्तापलट के द्वारा पद खो दिया था। उनकी चाची यिंगलक ने भी सत्ता में रहते हुए विवादों का सामना किया है। थाकसिन की वापसी और फ्यू थाई पार्टी का गठन थाईलैंड की राजनीतिक स्थितियों को बदलने की दिशा में एक बड़ा कदम था।

क्या होंगी भविष्य की चुनौतियाँ
पैतोंगतार्न के सामने कई चुनौतियाँ होंगी। थाईलैंड की अर्थव्यवस्था कठिन दौर से गुजर रही है और उनकी पार्टी की लोकप्रियता में कमी आई है। इसके अलावा, फ्यू थाई के प्रमुख नकद हैंडआउट कार्यक्रम को पूरा करना अभी बाकी है। उनका काम आसान नहीं होगा, क्योंकि उन्हें अपने पिता के प्रभाव और राजनीतिक विरोधियों के दबाव का सामना करना पड़ेगा।

राजनीति में हुए बड़े बदलाव
पैतोंगतार्न का नामांकन ऐसे समय पर हुआ है जब थाईलैंड की राजनीति में बड़े बदलाव हो रहे हैं। पिछले सप्ताह, संविधानिक न्यायालय ने मूव फॉरवर्ड पार्टी को भंग कर दिया था, जिसने पिछले साल आम चुनाव में विजय प्राप्त की थी। इस फैसले के बाद मूव फॉरवर्ड पार्टी ने पीपुल्स पार्टी के रूप में पुनर्गठन किया है। सिंगापुर के ISEAS-यूसुफ इशाक इंस्टीट्यूट के राजनीतिक शोधकर्ता नेपोन जतुसरीपिटक के अनुसार, पैतोंगतार्न के नेतृत्व में गठबंधन की एकता को मजबूत किया जा सकता है। उनके पास अपने पिता से सीधा संपर्क होने का लाभ होगा, जो गुटबाजी को कम करने में मदद कर सकता है। पैतोंगतार्न के प्रधानमंत्री बनने से थाईलैंड की राजनीति में एक नई दिशा मिल सकती है, जहां सुधारवादियों और सत्ता साझा करने के समझौतों के बीच संतुलन बनाना होगा।

Leave a Reply

Next Post

आईएमए ने बुलाई इमरजेंसी बैठक, कोलकाता हॉस्पिटल में तोड़फोड़ मामले पर होगी बात

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 16 अगस्त 2024। ‘इंडियन मेडिकल एसोसिएशन’ (आईएमए) ने कोलकाता के उस सरकारी मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार को हुई तोड़फोड़ की घटना की निंदा की, जहां चिकित्सक एक महिला ट्रेनी डॉक्टर के कथित बलात्कार और हत्या के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। आईएमए ने […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद