जन्मदिन पर नीतीश ने किया चुनावी वादा पूरा, बिहार के निजी अस्पतालों में भी फ्री लगेगी कोरोना वैक्सीन

indiareporterlive
शेयर करे

बिहार में अब सभी लोगों को फ्री में लगेगी वैक्सीन

विधानसभा में नीतीश सरकार ने किया था वादा

पटना के IGIMS से होगी तीसरे चरण की शुरुआत

इंडिया रिपोर्टर लाइव

पटना 01 मार्च 2021। बिहार में विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त में दिए जाने के वादे को नीतीश सरकार निभाने की तैयारी में है । अब बिहार में सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी, चाहे वह जहां लगे, निजी या सरकारी अस्पताल में। टीका लेने पर किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की समीक्षा की जिसके बाद यह एलान किया गया। हालांकि केंद्र सरकार ने कहा है कि निजी अस्पतालों में टीकाकरण के लिए 250 रुपए का शुल्क लगेगा। लेकिन बिहार में निजी अस्पतालों में टीकाकरण के खर्च का भुगतान राज्य सरकार करेगी। वैसे बिहार सरकार पिछले नवंबर में ही कैबिनेट की बैठक में राज्य में मुफ्त टीकाकरण के फैसले पर मुहर लगा चुकी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी सोमवार को वैक्सीन लगवाएंगे, आज उनका जन्मदिन भी है।

नीतीश भी लेंगे वैक्सीन की पहली डोज

आज से टीकाकरण के दूसरे चरण की शुरुआत हो रही है और इसी कड़ी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी आज कोविड-19 वैक्सीन का पहला डोज़ लेंगे। नीतीश कुमार सोमवार को 1:00 बजे आईजीआईएमएस अस्पताल जाएंगे जहां पर वह टीकाकरण के दूसरे चरण की शुरुआत के साथ ही खुद भी टीका लगवाएंगे। आज नीतीश कुमार का बर्थडे भी है, ऐसे में अपने बर्थडे पर नीतीश ने बिहार के लोगों को ये बड़ा तोहफा दिया है।

700 केंद्रों पर टीकाकरण

बिहार में तीसरे चरण के वैक्सीनेशन को लेकर 1600 टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन देने की तैयारी की गई है। स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि तीसरे चरण के अभियान मे धीरे-धीरे टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। सोमवार को 700 केंद्रों पर टीकाकरण कार्य शुरू होगा। इसके बाद 15 मार्च तक टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 1000 की जाएगी। 16 से 31 मार्च तक 1200 टीकाकरण केंद्रों का, 01 से 15 अप्रैल तक 1500 केंद्रों का संचालन होगा। वहीं, 16 से 30 अप्रैल तक 1600 केंद्रों पर टीकाकरण कार्य किया जाएगा।

टीकाकरण के लिए कराना होगा वेरिफिकेशन

60 साल से ज्‍यादा उम्र वाला हर व्‍यक्ति टीकाकरण के योग्‍य होगा। इसके अलावा 45 साल से ज्‍यादा उम्र वाले ऐसे लोग, जिन्‍हें पहले से ऐसी बीमारियां हैं, जिनसे उन्‍हें कोविड-19 का ज्‍यादा खतरा है, वे भी टीका लगवा सकेंगे। अभी केवल हेल्‍थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्‍सीन दी जा रही है। सरकार ने अभी तक बीमारियों की लिस्‍ट जारी नहीं की है। हालांकि अधिकारियों के अनुसार हाइपरटेंशन, डायबिटीज, कैंसर के अलावा दिल, गुर्दे और फेफड़े से जुड़ी कुछ बीमारियों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है।

क्या करना होगा ?

टीकाकरण केंद्र पर को-मॉर्बिडिटीज वाले लोगों को एक सर्टिफिकेट दिखाना होगा। यह सर्टिफिकेट किसी रजिस्‍टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर की तरफ से अटेस्‍ट किया होना चाहिए। सरकार ने 12 तरह के पहचान पत्रों की लिस्‍ट जारी की है। इसके अलावा मतदाता सूची से भी मिलान किया जाएगा। आप आधार नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, वोटर ID, पैन कार्ड, बैंक/पोस्‍ट ऑफिस पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन डॉक्‍युमेंट, MP/MLA/MLC का ID कार्ड, सरकारी कर्मचारियों का सर्विस ID कार्ड, नैशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड में से किसी एक से खुद को वेरिफाई करा सकते हैं।

पीएम मोदी और तेजस्वी ने दी नीतीश को बर्थडे की बधाई

बिहार के सीएम नीतीश कुमार के जन्मदिन के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को बधाई दी है। पीएम मोदी ने लिखा है, नीतीश कुमार को जन्मदिन की शुभकामनाएं। उनके नेतृत्व वाली राजग सरकार में बिहार के विकास के लिए कई सराहनीय कदम उठाए गए हैं।उनके लिए लंबी और स्वस्थ्य आयु की कामना करता हूं. वहीं, तेजस्वी ने लिखा है, ”बिहार के माननीय मुख्यमंत्री आदरणीय नीतीश कुमार जी को उनके 70वें जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ. आपके स्वस्थ, सुखी और दीर्घायु जीवन की कामना करता हूँ।’

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पेश किया किसान,मजदूरों का हितकारी बजट

शेयर करेमुख्यमंत्री भूपेश बघेल का विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश 11 नई तहसीलें व 5 नए अनुविभागों की होगी स्थापना इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 01 मार्च 2021। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज सदन में वर्ष 2020-21 का बजट पेश किया। बजट में समग्र क्षेत्रो के […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई