उत्तर कोरिया के साथ मिलकर पनडुब्बी बनाने वाली रिपोर्ट पर भड़का ताइवान, कहा- अफवाहों में न आएं

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

ताइपे। ताइवान ने उत्तर कोरिया के साथ किसी भी तरह के रक्षा संबंध होने से इनकार किया है। ताइवानी रक्षा मंत्रालय ने उस मीडिया रिपोर्ट को भी खारिज कर दिया है जिसमें उत्तर कोरिया के साथ मिलकर अटैक सबमरीन बनाने का दावा किया गया था। रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि ताइवान ने कभी भी पनडुब्बी प्रौद्योगिकी पर उत्तर कोरिया के साथ काम नहीं किया है। हम इस प्रोजक्ट के लिए केवल यूरोपीय देशों और अमेरिका की सहायता ले रहे हैं।

उत्तर कोरिया के साथ संबंधों को किया खारिज
ताइवानी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हमने उत्तर कोरिया के साथ कभी कोई संपर्क नहीं किया है। हमारी पनडुब्बी के रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए हम केवल यूरोपीय और अमेरिकी भागीदारों के साथ सहयोग करते हैं। मंत्रालय ने नेशनल इंट्रेस्ट की वेबसाइट पर प्रकाशित खबर को फर्जी करार दिया है। गुरुवार को द नेशनल इंट्रेस्ट ने एक लेख प्रकाशित किया था। इसमें 2019 की ताइवानी मीडिया रिपोर्ट के हवाले से दावा किया गया था कि ताइपे और प्योंगयांग उत्तर कोरियाई पनडुब्बी तकनीक को ताइवान में स्थानांतरित करने पर चर्चा कर रहे हैं।

पुरानी पनडुब्बी फ्लीट को बदलेगा ताइवान
साल 2016 में ताइवान ने 8 पनडुब्बियों को बनाने की एक परियोजना शुरू की थी, जिसका उद्देश्य नौसेना की पुरानी होती फ्लीट को नए पनडुब्बियों के साथ बदलना था। इस प्रोजक्ट में वर्तमान में कार्यरत चार पनडुब्बियों को अमेरिका और यूरोपीय देशों की सहायता से बनने वाली 8 नई पनडुब्बियों से बदला जाना है। इस प्रोजक्ट के 2024 या 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है। इन पनडुब्बियों को सीएसबीसी शिपयार्ड में बनाया जा रहा है।

अमेरिका ने ताइवान को नहीं दी है मान्यता
अमेरिका ने कई अन्य देशों की तरह अभी तक ताइवान को एक संप्रभु राष्ट्र के रूप में मान्यता नहीं दी है। अमेरिका ऐसे तो ताइवान को अरबों डॉलर का हथियार सप्लाई कर रहा है, लेकिन वह अब भी वन चाइना नीति से चिपका है। दोनों देशों के बीच कई दशकों से अनौपचारिक संबंध हैं, जिसे लेकर चीन अक्सर धमकियां देता रहता है।

Leave a Reply

Next Post

पीएम का विरोधियों को मुंहतोड़ जवाब, कहा- चुनाव जीतने की मशीन नहीं है भाजपा, दिल जीतने का अभियान है

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 06 अप्रैल 2021। रतीय जनता पार्टी (भाजपा) 6 अप्रैल यानी आज अपना 41वां स्थापना दिवस मना रही है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा के 41 वर्ष इस बात के साक्षी हैं कि […]

You May Like

पीएम मोदी बोले- मणिपुर को भड़काने वाले अपनी हरकतें छोड़ें; पेपरलीक पर विपक्ष को घेरा, युवाओं को किया आश्वस्त....|....जीका वायरस को लेकर अलर्ट, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी....|....एक्टर विजय ने नीट परीक्षा लीक मामले पर की टिप्पणी, बोले- इस परीक्षा से अब लोगों का यकीन उठ गया है....|....महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी जिलों में खुलेंगे महिला पिंक थाने....|....मणिपुर में गृहयुद्ध जैसे हालात पर लोकसभा में पीएम मोदी ने एक भी शब्द नहीं कहा, कांग्रेस का भाजपा पर आरोप....|....उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, चीन सीमा से कटा संपर्क, मंडल में 55 सड़कें बंद....|....कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने पर मांजरेकर ने जताई आपत्ति, इस कारण की आलोचना....|....सलमान के साथ 'बब्बर शेर' पर कबीर खान ने तोड़ी चुप्पी, कैटरीना कैफ को लेकर कही ये बात....|....सिसोदिया और के कविता को फिर झटका, कोर्ट ने दोनों की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ाई....|....विश्व विजेता टीम इंडिया की फ्लाइट में फिर देरी, अब इस समय बारबाडोस से निकल सकते हैं भारतीय खिलाड़ी