आफत की बारिश से किसानों का मेहनत पर फिरा पानी

indiareporterlive
शेयर करे

खेतों में पानी भरने से धान और सोयाबीन सहित सब्जी की खेती हुई बर्बाद

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर : जिले में दो दिन से लगातार हो रही बारिश ने एक बार फिर किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया दिया। धान और सोयाबीन की फसले बर्बाद हो रही है। हवा के कारण फसले खेतों में सो गई और बारिश के कारण खेतों में पानी भराव होने से धान की बालियां पूरी तरह से भीग चुकी है। हालात यह हैं कि खेत जलमग्न हैं। कभी सूखा तो अब अतिवृष्टि से किसान परेशान हैं। किसानों ने कम पानी में लगने वाली तिल, उर्द, धान, सोयाबीन की फसल बोई थी। जैसे तैसे मानसून वापस हो गया था लेकिन जिले सहित क्षेत्र में शनिवार से हो रही लगातार हो रही बारिश ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया। बारिश से सोयाबीन की फसल बर्बाद हो गयी। खेतों में अधिक पानी भर जाने से धान की फसल भी खराब होने लगी हैं।
इस बार भी मानसून देर से आने और कम बारिश होने की किसानों को आशंका हुई। किसानों ने कम सिंचाई में तैयार होने वाली फसलों की बुआई की। मौसम विभाग ने भी खरीफ फसल के बुआई के समय सामान्य से कम बारिश होने की भविष्यवाणी की थी। जून, जुलाई और अगस्त के महीना शुरुआती दौर में किसानों के आंकलन के अनुसार फसलें भी काफी हद तक अच्छी रही हैं। फसलों के पकने और कटाई के समय शुरू हुई बारिश ने किसानों को चिंता में डाल दिया। दिन भर की तेज बारिश से धान की फसल भी पकी बालियां खेत में गिर गई। सोमवार की रात से सुबह तक की बारिश ने खेतों को फिर से भर दिया। ऐसे में धान की फसल में भी बर्बादी के बादल मंडराने लगे हैं। क्षेत्र में जांजगीर, कोरबा, रायगढ़, अंबिकापुर, में में अभी और भी बारिश के आसार दिख रहे रहे हैं। ऐसे में एक बार फिर किसानों का मौसम का मार झेलना पड़ रहा है।


सब्जी की खेती को भी नुकसान


बारिश से पहले ही सब्जियों की फसल पर असर पड़ा है ऐसे में दो दिन की लगातार बारिश ने खेतों और बाडिय़ों में लगे टमाटर सहित अन्य सब्जियों को नुकसान पहुंचाया है जिससे बाजार में सब्जी के दाम और उपर उठने लगे है। बाड़ी में लगे टमाटकर पर पानी पडऩे से कड़े निकल रहे है साथ ही धनिया पत्ती, लाल भाजी, जैसे सब्जियां अत्यधिक पानी के कारण गलने लगी है।

Leave a Reply

Next Post

आशिक के साथ मिलकर पति की हत्या, 9 साल बाद आरोपी आशिक गिरफ्तार

शेयर करेआरोपी पत्नी को पहले हो चुकी है जेल इंडिया रिपोर्टर लाइव मनेन्द्रगढ़। हत्या के एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। हत्या के आरोप में 9 साल से आरोपी फरार चल रहा था। वहीं मामले में मृतक की पत्नी पहले ही गिरफ्तार हो चुकी है। मनेंद्रगढ़ थाना क्षेत्र का […]

You May Like

पीएम मोदी बोले- मणिपुर को भड़काने वाले अपनी हरकतें छोड़ें; पेपरलीक पर विपक्ष को घेरा, युवाओं को किया आश्वस्त....|....जीका वायरस को लेकर अलर्ट, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी....|....एक्टर विजय ने नीट परीक्षा लीक मामले पर की टिप्पणी, बोले- इस परीक्षा से अब लोगों का यकीन उठ गया है....|....महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी जिलों में खुलेंगे महिला पिंक थाने....|....मणिपुर में गृहयुद्ध जैसे हालात पर लोकसभा में पीएम मोदी ने एक भी शब्द नहीं कहा, कांग्रेस का भाजपा पर आरोप....|....उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, चीन सीमा से कटा संपर्क, मंडल में 55 सड़कें बंद....|....कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने पर मांजरेकर ने जताई आपत्ति, इस कारण की आलोचना....|....सलमान के साथ 'बब्बर शेर' पर कबीर खान ने तोड़ी चुप्पी, कैटरीना कैफ को लेकर कही ये बात....|....सिसोदिया और के कविता को फिर झटका, कोर्ट ने दोनों की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ाई....|....विश्व विजेता टीम इंडिया की फ्लाइट में फिर देरी, अब इस समय बारबाडोस से निकल सकते हैं भारतीय खिलाड़ी