पुतिन ने भारत की आर्थिक प्रगति के  लिए पीएम मोदी को खूब सराहा, कहा-यह BRICS देशों के लिए बड़ी उदाहरण

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

वांशिगटन 24 अक्टूबर 2024। रूसी राष्ट्रपति व्लादमिर पुतिन ने बुधवार को भारत की आर्थिक प्रगति की सराहना करते हुए कहा कि यह कई BRICS देशों के लिए एक बड़ी मिसाल है। यह टिप्पणी उन्होंने रूस के कज़ान शहर में आयोजित 16वें BRICS शिखर सम्मेलन में की, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया। पुतिन ने कहा, “हम सभी उच्च आर्थिक विकास दर सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर चर्चा करते हैं लेकिन  मो  इसे सफलतापूर्वक प्रबंधित करने में सक्षम रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को 7.5% विकास पर बधाई देते  हुए कहा कि यह हम सभी के लिए एक उदाहरण है। आपकी पहलों के लिए धन्यवाद।”

भारत की अर्थव्यवस्था इस वर्ष 7 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद कर रही है और 2025 में यह 6.5 प्रतिशत रहने की संभावना है। BRICS समूह, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन, और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं, अब पांच नए सदस्यों मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब, और संयुक्त अरब अमीरात के साथ विस्तारित हो गया है  । पुतिन का यह बयान उस समय आया है जब अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है। कृष्णा श्रीनिवासन, IMF एशिया-प्रशांत विभाग के निदेशक, ने कहा, “भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था माना जाता है। हम FY24-25 में 7 प्रतिशत की वृद्धि की भविष्यवाणी कर रहे हैं, जो ग्रामीण खपत में सुधार और अनुकूल फसल परिणामों द्वारा समर्थित है।

उन्होंने यह भी कहा कि FY24-25 में मुद्रास्फीति 4.4 प्रतिशत तक गिरने की उम्मीद है, जबकि खाद्य कीमतों में सामान्यीकरण के चलते कुछ उतार-चढ़ाव हो सकता है।इसके अलावा, पुतिन ने BRICS शिखर सम्मेलन के दौरान मोदी के साथ द्विपक्षीय चर्चा की। मीटिंग के दौरान, पुतिन ने भारत-रूस के व्यापार संबंधों की “अच्छी स्थिति” का उल्लेख किया। रूसी राष्ट्रपति के प्रेस सेवा अनुसार, पिछले वर्ष भारत-रूस का द्विपक्षीय व्यापार 56.8 अरब डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो कि 60 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि है। जनवरी से अगस्त 2024 के बीच, तेल आपूर्ति के कारण, भारत और रूस के बीच व्यापार 9 प्रतिशत बढ़कर 37.4 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। 

Leave a Reply

Next Post

'अमेरिका हो या चीन, कोई भी देश भारत को नजरअंदाज नहीं कर सकता', यूएस में बोलीं वित्त मंत्री

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर वॉशिंगटन 24 अक्टूबर 2024। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अमेरिका दौरे पर हैं। अमेरिका में एक कार्यक्रम के दौरान वित्त मंत्री ने दुनिया में भारत की अहमियत बताते हुए कहा कि दुनिया का कोई भी देश भारत को नजरअंदाज नहीं कर सकता। निर्मला सीतारमण अमेरिका में […]

You May Like

'अमेरिका हो या चीन, कोई भी देश भारत को नजरअंदाज नहीं कर सकता', यूएस में बोलीं वित्त मंत्री....|....पुतिन ने भारत की आर्थिक प्रगति के  लिए पीएम मोदी को खूब सराहा, कहा-यह BRICS देशों के लिए बड़ी उदाहरण....|....शक्तिशाली तूफान ‘दाना’ का प्रकोप, 150 ट्रेनें रद्द, 10 लाख लोग किए गए शिफ्ट, NDRF टीम तैनात....|....CBSE ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए मार्क्स डिस्ट्रीब्यूशन की जानकारी की जारी....|....आचार संहिता लगते ही एक्शन में महाराष्ट्र पुलिस...वाहन जांच में चाय वाले की बाइक से निकले 7 लाख रुपए....|....मुख्यमंत्री साय ने 'बिजली सखी योजना' का किया शुभारंभ, स्व-सहायता समूह की महिलाओं को मिलेगा रोजगार....|....'अमेरिका हो या चीन, कोई भी देश भारत को नजरअंदाज नहीं कर सकता', यूएस में बोलीं वित्त मंत्री....|....भारत से विवाद के बीच खतरे में आई पीएम ट्रूडो की कुर्सी, अपनी ही पार्टी ने दिया इस तारीख तक का समय....|....जम्मू-कश्मीर में एक और आतंकी हमला, त्राल में यूपी के मजदूर को दहशतगर्दों ने मारी गोली....|....हाथों में असॉल्ट राइफल, कंधे पर बैग और धमाकों पर धमाके...सीसीटीवी में कैद हुई आतंकी हमले की पूरी घटना