PM मोदी से मिलने उनके घर पर पहुंचे अफगानिस्तान से आए हिंदू-सिख, मदद के लिए जताया आभार

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 19 फरवरी 2022। अफगानिस्तान से सिखों और हिंदुओं के एक शिष्टमंडल ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर उनसे मुलाकात की। भारत में बड़ी संख्या में अफगान सिख और हिंदू रहते हैं। हाल में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान की सत्ता हथियाने के बाद भारत सरकार ने उनमें से अनेक को वहां से निकाला था। अफगानिस्तान में धार्मिक आधार पर उत्पीड़न झेलने वाले अल्पसंख्यकों के प्रति मोदी सरकार ने कई बार अपनी प्रतिबद्धता जताई है।

पीएम मोदी से मुलाकात करने वाले लोगों में गुलजीत सिंह, हरभजन सिंह, डॉ. रघुनाथ कोचर अफगान मूल के भारतीय व्यवसायी बंसरी लाल अरेन्दे शामिल थे। इनका पिछले साल की शुरुआत में अफगानिस्तान में अपहरण कर लिया गया था। इस बैठक में ज्यादातर अफगान मूल के ऐसे हिंदुओं और सिखों ने हिस्सा लिया, जो पिछले 2 दशकों में भारत आए हैं। इनमें से कुछ ऐसे भी हैं, जिन्हें हाल ही में अफगानिस्तान से लाया गया है।

अफगान शरणार्थियों के वीजा के लिए ‘एकल-खिड़की’ सुविधा की मांग
नागरिक संगठन इंडियन वर्ल्ड फोरम (आईडब्ल्यूएफ) ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारत में अफगान हिंदू और सिख शरणार्थियों के लिए ‘एकल-खिड़की’ सुविधा के साथ नए वीजा देने का आग्रह किया था। इसके साथ ही संगठन ने जमीन मुहैया करा कर “अफगान नगर” स्थापित करने और युद्धग्रस्त देश में प्राचीन गुरुद्वारों और मंदिरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का भी अनुरोध किया।

प्रधानमंत्री को लिखे एक पत्र में, संगठन प्रमुख पुनीत सिंह चंडोक ने अफगानिस्तान से पवित्र ग्रंथों को भारत मंगवाने, अफगान अल्पसंख्यकों- हिंदुओं और सिखों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। चंडोक ने कहा कि अफगानिस्तान के लोगों को भारत की ओर से दी जा रही मानवीय सहायता मोदी सरकार द्वारा मानवता को दिए जाने वाले महत्व को दर्शाती है।

Leave a Reply

Next Post

'आने वाले हफ्तों में यूक्रेन पर हमला करने वाला है रूस', US प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने फिर दी चेतावनी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव वाशिंगटन 19 फरवरी 2022। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन  ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें यकीन है और उनके पास यह मानने की वजह है कि रूसी बल आने वाले हफ्ते में राजधानी कीव समेत यूक्रेन पर हमला करेंगे. साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि अगर […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच