छत्तीसगढ़ में तम्बाकू नियंत्रण के लिए अंतर्विभागीय वेबीनार

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

रायपुर 19 नवम्बर 2020। छत्तीसगढ़ में तम्बाकू नियंत्रण के लिए अंतर्विभागीय वेबीनार का ऑनलाईन आयोजन किया गया। यह आयोजन राज्य तम्बाकू नियंत्रण सेल के सहयोग से तम्बाकू उत्पादों के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता लाने संचालनालय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और संस्था द यूनियन दिल्ली के समन्वय से किया गया।

वेबीनार की अध्यक्षता संचालक स्वास्थ्य सेवाएं नीरज बंसोड़ ने की। श्री बंसोड़ ने राज्य में तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के बेहतर संचालन हेतु अंतर्विभागीय समन्वय करते हुये संबंधित सभी विभागों को जिम्मेदारी से कार्य करने की आवश्यकता के संबंध में बताया। कार्यक्रम में जिलों के प्रतिनिधियों द्वारा समूह चर्चा के माध्यम से तम्बाकू नियंत्रण के विभिन्न पहलुओं एवं अपने अनुभवों को साझा किया गया।

कार्यक्रम में डॉ. राणा जगदीप सिंह द यूनियन एवं डॉ. कमलेश जैन द्वारा प्रशिक्षण के संबंध में प्रांरंभिक जानकारी दी गई। डॉ. शिवम तकनीकी सलाहकार द यूनियन द्वारा प्रशिक्षण के उद्देश्य के बारे में बताया। डॉ. शिल्पा जैन ने तम्बाकू के सेवन के हानिकारक प्रभावों के बारे में जानकारी दी। डॉ. अमित यादव ने कार्यक्रम अंतर्गत अंतरविभागीय एवं सामाजिक संस्थाओं की भूमिका से अवगत कराया। प्रबोध नन्दा द्वारा सामुदायिक गतिविधि के संबंध में अपनी अनुभव साझा किये। डॉ. दीक्षा पूरी द्वारा तम्बाकू मूक्त शैक्षणिक संस्थानों की गाईड लाईन की विस्तृत जानकारी दी तथा सुश्री ख्याति जैन द्वारा राज्य में कोटपा एक्ट 2003 एवं तम्बाकू मूक्त शैक्षणिक संस्थान के क्रियान्वयन के सबंध में विस्तृत चर्चा करते हुये अंतर्गत विभागीय सहयोग की आवश्यकता को बताया।

वेबीनार में स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग, परिवहन विभाग, श्रम विभाग, बिहान, खाद्य एवं औषधी सुरक्षा प्रशासन, नगरीय प्रशासन, जनसम्पर्क विभाग, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन एवं इंडियन डेंटल एसोसिएशन, पर्यटन विभाग, पंचायतीराज, सामाजिक संस्थाएं एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन डॉ. कमलेश जैन राज्य नोडल अधिकारी द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Next Post

उत्तर प्रदेश में लव जिहाद पर जल्दी ही सख्त कानून, योगी सरकार के गृह मंत्रालय ने विधि मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव लखनऊ 20 नवंबर 2020। प्रदेश में लव जिहाद पर जल्द ही कानून आ सकता है। प्रदेश के गृह विभाग ने कानून का ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया है। इसे परीक्षण के लिए विधि विभाग के पास भेजा गया है। गौरतलब है कि बीते दिनो उत्तर प्रदेश के […]

You May Like

रूस-यूक्रेन: राष्ट्रपति जेलेंस्की को डर- पुतिन को चीन का समर्थन, लंबा खींचेगा युद्ध; 27 महीने से जारी है लड़ाई....|....जेल लौटने से पहले अरविंद केजरीवाल का मोदी सरकार पर बड़ा हमला: '4 जून को बीजेपी नहीं जीतेगी'....|....टी20 विश्व कप के एक ओवर में सर्वाधिक रन लुटाने वाले दूसरे गेंदबाज बने गॉर्डन, आरोन की रिकॉर्ड पारी....|....असम में बाढ़ और तूफान के कारण अबतक 15 लोगों की जान गई, छह लाख से ज्यादा प्रभावित....|....कट्टरपंथी नेता अहमदीनेजाद फिर राष्ट्रपति बनने की रेस में शामिल, अयातुल्लाह खुमैनी की बढ़ सकती है परेशानी....|....नाटो का एशिया-प्रशांत संस्करण बनाने की कोशिश कर रहा अमेरिका, चीन के शीर्ष रक्षा अधिकारी का बड़ा बयान....|....मुक्केबाज अमित पंघाल ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के अंतिर-4 में पहुंचे....|....जम्मू कश्मीर: नियंत्रण रेखा के पार लॉन्च पैड सक्रिय, 60 से 70 आतंकवादी घुसपैठ की फिराक में- डीजीपी आरआर स्वैन....|....भारत में नामित चीनी राजदूत शू फीहोंग राष्ट्रपति मुर्मू से मिले, बोले- विकास में योगदान देंगे....|....प्रज्ञानंद ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को हराया, क्लासिकल शतरंज में हासिल की ये विशेष उपलब्धि