वायु सेना दिवस मनेगा आठ अक्टूबर को , ‘हम भविष्य के लिए तैयार’-एयर चीफ मार्शल

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 04 अक्टूबर 2022। आठ अक्टूबर को भारतीय वायु सेना दिवस मनाया जाएगा। इससे पहले वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, जैसे-जैसे आने वाले कल का युद्धक्षेत्र बदल रहा है हम भी भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए नवाचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, मैं देश के नागरिकों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि वायु सेना भविष्य के लिए तैयार है और हम गौरव के साथ आसमान को छूते रहेंगे।  ऐसा पहली बार है कि इस बार वायु सेना दिवस हिंडन एयरबेस के बाहर मनाया जाएगा। कार्यक्रम की जानकारी देते हुए ग्रुप कैप्टन ए. राठी ने बताया, चंडीगढ़ की सुखना झील पर आठ अक्टूबर को वायु सेना दिवस फ्लाईपास्ट में 74 विमान हिस्सा लेंगे। इसमें सिंगल इंजन मिग-21 विमान, परिवहन विमान सहित हेलीकॉप्टर भी शामिल होंगे। 

इस मौके पर वायु सेना प्रमुख ने कहा, वैश्विक परिदृश्य में हाल की घटनाओं ने स्पष्ट रूप से संकेत दिया है कि भविष्य के खतरों को दूर करने के लिए मजबूत सेना की आवश्यकता अनिवार्य है। उन्होंने कहा, एलएसी से लगे इलाकों में डिसइंगेजमेंट की गई है। हम चीनी वायु सेना की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। हमने रडार और वायु रक्षा नेटवर्क की उपस्थिति बढ़ाई है। हमने उचित समय पर गैर-एस्केलेटर उपाय किए हैं। उन्होंने कहा, एलएसी पर स्थिति सामान्य है, यह कहने के लिए पहले की स्थिति में लौटना होगा और सभी बिंदुओं से पूरी तरह से वापसी करनी होगी। हम एलएसी पर स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। 

सैन्य क्षेत्र में बढ़ रही आत्मनिर्भरता
वायु सेना प्रमुख ने कहा, यूक्रेन-रूस युद्ध को छह महीने हो चुके हैं, अभी तक हमें किसी भी स्पेयर पार्ट्स की कमी महसूस नहीं हुई है। हमने पिछले कुछ सालों में स्वदेशी को काफी बढ़ावा दिया है और हमने 62,000 स्पेयर पार्ट्स को यहीं से खरीदा है। इसलिए हमारी निर्भरता यूक्रन और रूस से कम हुई है। वहीं अग्नीपथ योजना के बारे में उन्होंने बताया कि ‘एयर वॉरियर’ की भर्तियों को सुव्यवस्थित कर दिया गया है और इस साल दिसंबर में 3,000 अग्निवीर वायु को भारतीय एयर फोर्स में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया, महिला अग्निवीरों की भर्ती की योजना अगले साल के लिए बनाई गई है।

Leave a Reply

Next Post

केरल में भी नहीं मिल रहा शशि थरूर को समर्थन , अध्यक्ष चुनाव में एकतरफा हुए दिग्गज कांग्रेसी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 04 अक्टूबर 2022। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में उम्मीदवार शशि थरूर गृहराज्य केरल में ही समर्थन के लिए तरसते नजर आ रहे हैं। जबकि, उनके प्रतिद्विंदी मल्लिकार्जुन खड़गे के पक्ष में केरल कांग्रेस के ही की दिग्गज खड़े हो गए हैं। इसके […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई