महिला टी-20 विश्वकप: छठा विश्व कप जीतना चाहेगा ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका की नजर पहले खिताब पर

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

केपटाउन 26 फरवरी 2023। आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप का फाइनल मुकाबला दमदार प्रदर्शन कर रहे ऑस्ट्रेलिया और मेजबान दक्षिण अफ्रीका के बीच है। दोनों ही टीमों के पास यह मैच जीत रिकॉर्ड बनाने का मौका है। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा बार खिताब जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी बार खिताबी हैट्रिक लगा सकती है और वह ऐसा करने वाली पहली टीम बन जाएगी। वहीं, दक्षिण अफ्रीका पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है और वह इस शानदार मौके को छोड़ना नहीं चाहेंगे। इसके अलावा अगर दक्षिण अफ्रीका यह खिताब हासिल कर लेता है तो वह तीसरी ऐसी मेजबान टीम बन जाएगी जिसने यह ट्रॉफी हासिल की है। इससे पहले इंग्लैंड ने 2009 में मेजबान के तौर पर यह खिताब जीता था, जबकि 2020 में ऑस्ट्रेलिया ने भी इसी तरह यह ट्रॉफी जीती थी।

मेजबान कर चुके हैं उलटफेर
दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर बड़ा उलटफेर किया था और वह मजबूत टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी ऐसा करना चाहेगा। ऑस्ट्रेलियाई को हराना किसी भी तरह से आसान नहीं होगा। वह टूर्नामेंट में काफी मजबूत टीम है और छठी बार इस ट्रॉफी को हासिल करने के इरादे से उतरेगी।

ताजमिन से बल्लेबाजी मजबूत
दक्षिण अफ्रीका के पास अच्छी सलामी जोड़ी है। लौरा वूलफार्ट और ताजमिन ब्रिट्स के रूप में यह जोड़ी मेजबानों के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रही है। सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ भी ताजमिन का बल्ला चला था। इसके अलावा ताजमिन भाला फेंक में पूर्व जूनियर विश्व चैंपियन रही चुकी हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने का जिम्मा इन दोनों के कंधों पर रहेगा। ऑलराउंडर मारिजन कैप भी टीम की अहम खिलाड़ी हैं जिन्होंने सेमीफाइनल में अंतिम ओवरों में तेजी से रन बनाए थे।

शबनीम और खाका से गेंदबाजी मजबूत
दक्षिण अफ्रीका के पास शबनिम इस्माइल और अयाबोंगा खाका जैसी शानदार तेज गेंदबाज हैं जिनसे टीम की गेंदबाजी काफी मजबूत हुई है।

लीग चरण में दक्षिण अफ्रीका से जीता ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने लीग चरण में मेजबानों को छह विकेट से हराया था। लेकिन आत्मविश्वास से भरी ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल में किसी भी तरह की गलती से बचना चाहेगी क्योंकि भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में टीम को जीत आसानी से नहीं मिली थी।

हर विभाग में मजबूत
ऑस्ट्रेलियाई टीम हर विभाग में काफी मजबूत है। उनके पास एलिसा हीली, कप्तान मेग लेनिंग, एलिसे पेरी और गार्डनर जैसी दमदार खिलाड़ी हैं जो किसी भी समय मैच को बदल सकती हैं।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

ऑस्ट्रेलिया: एलिसा हीली, बेथ मूनी, मेग लैनिंग (कप्तान), एश्ले गार्डनर, ग्रेस हैरिस, एलिसे पेरी, ताहिला मैकग्रा, जॉर्जिया वेयरहम, जेस जोनासेन, मेगन शुट्ट, डार्सी ब्राउन।

दक्षिण अफ्रीका: लौरा वोल्डवॉर्ट, ताजमिन ब्रिट्स, मरिजाने कप, सुने लुस (कप्तान), क्लो ट्रायॉन, एनेके बॉश, नादिन डी क्लर्क, सिनालो जाफ्ता, शबनीम इस्माइल, अयाबोंगा खाका, नॉनकुलुलेको म्लाबा।

Leave a Reply

Next Post

पटना के जेठुली में 43 राउंड फायरिंग के दौरान घायल चौथे शख्स की मौत, लाश आने पर बवाल का डर

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव पटना 26 फरवरी 2023। राजधानी पटना के सिटी इलाके से सटे जेठुली में 43 राउंड फायरिंग के शिकार चौथे व्यक्ति की भी मौत हो गई। पार्किंग के नाम पर शुरू हुई वर्चस्व की लड़ाई में एक ही पक्ष के छह लोगों को गोली लगी थी, […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद