मणिपुर में हिंसा के बाद तनावपूर्ण शांति, बाजार बंद, घरों में कैद हुए लोग

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

इंफाल 23 मई 2023। मणिपुर में करीब 20 दिन की शांति के बाद एक बार फिर से सोमवार को हिंसक घटनाएं हुईं। जिसके बाद मंगलवार को राज्य में तनावपूर्ण शांति बनी हुई है। बता दें कि राज्य में आरक्षण की मांग को लेकर 3 मई को जातीय हिंसा हुई थी। इस हिंसा में करीब 70 लोगों की मौत हो गई थी और बड़ी संख्या में घरों में आग लगा दी गई थी। इसके बाद बीते कई दिनों से राज्य में शांति थी और लग रहा था कि हालात धीरे धीरे काबू में आ रहे हैं लेकिन सोमवार को राज्य में फिर से कुछ जगहों पर हिंसा भड़क गई। 

बाजार रहे बंद और सुरक्षाबल कर रहे गश्त
सोमवार की हिंसा के बाद मंगलवार को इंफाल की पूर्वी जिले में अधिकतर बाजार बंद रहे। सुरक्षा बल के जवान सड़कों पर गश्त कर रहे हैं और लोगों को उनके घरों में ही रहने की हिदायत दी जा रही है। बता दें कि इसी इलाके में सोमवार को हिंसा भड़की थी, जब लोगों की भीड़ ने दो घरों में आग लगा दी थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चार हथियारबंद लोगों ने, जिनमें एक पूर्व विधायक भी शामिल थे, पूर्वी इंफाल में जबरन बाजार बंद कराने की कोशिश की, जिसके बाद लोग नाराज हो गए और हिंसा भड़क गई। 

लोगों ने बनाए बंकर
स्थानीय लोग हथियारों के साथ अपने-अपने आवासीय इलाकों की पहरेदारी कर रहे हैं ताकि किसी भी तरह के हमले को रोका जा सके। कुछ जगहों पर स्थानीय लोगों ने बंकरनुमा ढांचे बना लिए हैं। हालांकि सुरक्षा बल ऐसे बंकरनुमा ढांचों को ध्वस्त कर रहे हैं। पूर्वी और पश्चिमी इंफाल में ऐसे बंकरनुमा ढांचे मिले हैं। मणिपुर में मैती समुदाय जनजातीय आरक्षण की मांग कर रहा है, जिसके खिलाफ नगा और कुकी जनजाति के लोगों द्वारा विरोध किया जा रहा है। इसी के चलते हिंसा हो रही है। मणिपुर में अवैध घुसपैठियों को भी निकालने की मांग हो रही है। जगह-जगह कर्फ्यू लगा हुआ है और उसमें कुछ घंटे की छूट दी जा रही है। 

Leave a Reply

Next Post

महाराष्ट्र में दो भीषण सड़क हादसों में 12 की मौत, कई घायल

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 23 मई 2023। महाराष्ट्र में दो भीषण सड़क हादसे हुए हैं। इन हादसों में 12 लोगों की मौत हो गई है और बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं। खबर के अनुसार, एक हादसा मंगलवार सुबह नागपुर-पुणे हाइवे पर हुआ, जहां एक बस की […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई