भारत का पहला स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप 5 जुलाई को होगा लॉन्च:Elyments App, उपराष्ट्रपति करेंगे लॉन्च

indiareporterlive
शेयर करे

Elyments में होगी वीडियो-ऑडियो कॉलिंग की सुविधा, भारत में ही है डाटा सर्वर

सहमति के बाद ही थर्ड पार्टी के साथ शेयर होगा डाटा

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 04 जुलाई  2020 यदि आपको भी किसी मेड इन इंडिया सोशल मीडिया एप की तलाश थी तो आपकी तलाश अब खत्म हो गई है। कल यानी पांच जुलाई को देश का पहला सोशल मीडिया एप एलाइमेंट्स (Elyments) लॉन्च होने वाला है। खास बात यह है कि इस एप की लॉन्चिंग उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू करने वाले हैं।

भारत में 50 करोड़ लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन दुःख की बात यह है कि इनमें से अधिकतर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विदेशी कंपनियों का आधिपत्य है, जिससे डाटा की गोपनीयता और डाटा के आधिपत्य को लेकर बहस तेज हो गई है। ऐसे में मेड इन इंडिया एप को लेकर बहस हो रही है और चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद लोग घरेलू एप्स को डाउनलोड कर रहे हैं।

Elyments को एक हजार से अधिक आई टी प्रोफेशनल्स ने तैयार किया है। Elyments भारत में बनी पहली सोशल मीडिया सुपर एप है, वैसे तो यह एप पहले से ही गूगल प्ले-स्टोर पर मौजूद है और इसे एक लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड कर लिया है, लेकिन इसकी आधिकारिक लॉन्चिंग पांच जुलाई को भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू करेंगे।

इसकी लॉन्चिंग पर आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर भी होंगे। एप के लॉन्चिंग में स्वामी रामदेव, अयोध्या रामी रेड्डी, सुरेश प्रभु, आर वी देशपांडे, अशोक पी हिंदुजा, जी एम राव, सज्जन जिंदल जैसी हस्तियां भी मौजूद होंगी।

Elyments एप के यूजर्स का डाटा देश में ही सुरक्षित रहेगा और यूजर्स की स्पष्ट सहमति के बिना किसी तीसरी पार्टी को नहीं दिया जाएगा। यह एप आठ से अधिक भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। इस एप में सोशल मीडिया फीड के अलावा ऑडियो-वीडियो कॉलिंग की भी सुविधा होगी। 

Leave a Reply

Next Post

कामर्शियल माइनिंग फैसले के विरोध में तीन दिवसीय कोयला उद्योग राष्ट्रीय हड़ताल जबरदस्त सफल

शेयर करे ट्रेड यूनियन और कार्यकर्ताओं ने साफ-साफ भारत सरकार को चेतावनी दी, देश के कोल ब्लॉक का आवंटन निजी कंपनियों को किया जाए यह मंजूर नहीं 18 अगस्त 2020 को कोल इंडिया एवं एसईसीएल के समस्त खदानों में 24 घंटे की हड़ताल हड़ताल से एसईसीएल में 250 करोड़ से […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर