‘यूक्रेन युद्ध रोकना जरूरी, वर्ना..’: रूस के पूर्व अफसर को पुतिन पर खतरे का अंदेशा, वैगनर चीफ को लेकर जताया डर

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 16 जुलाई 2023। रूसी राष्ट्रवादी ब्लॉगर और पूर्व एफएसबी अधिकारी इगोर गिरकिन ने कहा कि देश के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन पर आक्रमण करना भारी पड़ सकता है। अगर युद्ध नहीं रोका गया तो उन्हें अपने ही लोगों के विरोध का सामना करना पड़ सकता है, जिसके कारण उन्हें राष्ट्रपति पद से भी हटाया जा सकता है। बता दें, गिरकिन को स्ट्रेलकोव के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने साल 2014 में यूक्रेन के स्लोवियांस्क और डोनेट्स्क भारी तबाही मचाई थी। वहीं, अब रूसी ब्लॉगर इगोर यूक्रेन में युद्ध करने के तरीके के लिए रूस की सेना और पुतिन की निंदा कर रहे हैं। हालांकि, वह इस युद्ध का समर्थन करते हैं।  

विद्रोह के पीछे कौन
उन्होंने कहा कि हाल ही में पुतिन को खुद की निजी सेना का विद्रोह झेलना पड़ा था। इसके पीछे रूस का अमीर वर्ग है। गिरकिन ने कहा कि हाल ही में वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन द्वारा विद्रोह कर रोस्तोव-ऑन-डॉन में सैन्य सुविधाओं को जब्त करना और मॉस्को में मार्च करना यह सब रूस के अमीर वर्ग (Russian elite) के बीच शक्ति का पुनर्वितरण करके सफल हुआ था। गिरकिन ने कहा कि प्रिगोझिन द्वारा किए विद्रोह ने रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु, मॉस्को के गवर्नर आंद्रेई वोरोब्योव और मॉस्को शहर के मेयर सर्गेई सोबयानिन की स्थिति को कमजोर कर दिया है।

पुतिन का है एक आंतरिक समूह
पूर्व रूसी अधिकारी ने कहा कि पुतिन के खुद के लोगों का एक समूह है, जिसे ओजेरो (लेक) कोऑपरेटिव के रूप जाना जाता है। यह लेनिनग्राद ओब्लास्ट में स्थित है। उन्होंने दावा किया कि पुतिन का यह समूह प्रिगोझिन या पुतिन के पहले डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ सेर्गेई किरियेंको के पक्ष में राष्ट्रपति को हटाना चाहता है।

युद्ध में स्वीकार करें हार
गिरकिन ने कहा कि उनका ही आंतरिक समूह युद्ध में रूस के सैन्य अभियानों और उसके रक्षा औद्योगिक आधार के साथ-साथ पीछे के क्षेत्रों पर नियंत्रण को नष्ट करना चाहता है ताकि पुतिन को एहसास हो कि उन्हें यूक्रेन में युद्ध में हार स्वीकार करनी होगी। उन्होंने कहा कि समूह रक्षा मंत्रालय, सुरक्षा परिषद सचिव निकोलाई पेत्रुशेव, एफएसबी और अन्य सरकारी संरचनाओं को भी निशाना बनाएगा।

आईएसडब्ल्यू का यह कहना
इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर (आईएसडब्ल्यू) ने कहा कि गिरकिन चाहते हैं कि यूक्रेन में लगातार युद्ध जारी रहे। थिंक टैंक ने कहा कि इगोर गिरकिन के दावे वैगनर के संस्थापक को पुतिन के शासन के लिए एक खतरे के रूप में दिखाना चाहता है, जिससे क्रेमलिन प्रिगोझिन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर सके। 

Leave a Reply

Next Post

टमाटर की किल्लत के बाद जागी सरकार, खरीदा तीन लाख टन प्याज; सुरक्षित रखने के लिए बीएआरसी के साथ परीक्षण

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 16 जुलाई 2023। टमाटर की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर प्याज की कीमतों पर नियंत्रण पाने के लिए केंद्र सरकार ने तैयारी पहले ही शुरू कर दी है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में बफर स्टॉक (सुरक्षित भंडार) के रूप में 20 फीसदी ज्यादा मात्रा के […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई