भारत-यूरोप आर्थिक गलियारे पर यूएई से समझौते को मंजूरी, ई-परिवहन के लिए 500 करोड़ की नई योजना

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 14 मार्च 2024। केंद्रीय कैबिनेट ने भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच हुए अंतर-सरकारी फ्रेमवर्क समझौते (आईजीएफए) को भी बुधवार को मंजूरी दी है। दोनों देशों के बीच 13 फरवरी को समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, जो भारत-पश्चिम एशिया-यूरोप आर्थिक गलियारे (आईएमईसी) को सशक्त बनाने और इसके संचालन के लिए सहयोग पर केंद्रित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में आईजीएफए को मंजूरी दी गई। आईजीएफए का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाना एवं बंदरगाहों, समुद्री तथा लॉजिस्टिक क्षेत्र में दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाना है। इस समझौते के दायरे में आईएमईसी के विकास के संबंध में भविष्य में संयुक्त निवेश और सहयोग की संभावनाओं का पता लगाने में पारस्परिक सहयोग शामिल है। आईएमईसी भारत को पश्चिम एशिया और यूरोप से जोड़ने वाला एक महत्वपूर्ण व्यापार मार्ग है। इसमें आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और विभिन्न क्षेत्रों में वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने की अपार संभावनाएं हैं। इसका लक्ष्य दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देकर इस क्षमता का दोहन करना है। यह समझौता पारस्परिक सहयोग की एक व्यापक रुपरेखा पेश करता है।

ई-परिवहन के लिए 500 करोड़ की नई योजना
देश में ई-परिवहन को बढ़ावा देने के लिए भारी उद्योग मंत्रालय ने बुधवार को 500 करोड़ की नई योजना की घोषणा की। अप्रैल से जुलाई तक यानी चार महीने की यह योजना ई-दोपहिया और ई-तिपहिया वाहनों के लिए है। भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने कहा, योजना के तहत हर ई-दोपहिया वाहन खरीद पर 10,000 रुपये तक मदद दी जाएगी। इसका मकसद करीब 3.3 लाख दोपहिया वाहनों को मदद देना है। छोटे ई-तिपहिया वाहन (ई-रिक्शा व ई-कार्ट) खरीदने के लिए 25,000 रुपये तक की मदद दी जाएगी। बड़े ई-तिपहिया वाहन खरीदने पर 50,000 रुपये की वित्तीय मदद दी जाएगी।

भूटान के साथ ऊर्जा दक्षता समेत तीन समझौतों को मंजूरी
केंद्रीय कैबिनेट ने भारत और भूटान के बीच ऊर्जा दक्षता और ऊर्जा संरक्षण उपायों के क्षेत्र में हुए समझौते को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट ने खाद्य सुरक्षा बढ़ाने के लिए दोनों देशों के बीच हुए करार पर भी मुहर लगा दी है। साथ ही, भारत से भूटान को पेट्रोलियम, तेल, इंजन ऑयल (लूब्रिकेंट) और संबंधित उत्पादों की सामान्य आपूर्ति पर दोनों देशों के बीच समझौते पर हस्ताक्षर करने को भी मंजूरी दे दी।

खाद्य सुरक्षा समझौता से कारोबार में आएगी सुगमता…
खाद्य सुरक्षा के क्षेत्रों में सहयोग के संबंध में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण, स्वास्थ्य मंत्रालय और भूटान की शाही सरकार के फूड एंड ड्रग अथॉरिटी (बीएफडीए) व स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस समझौते से दोनों पड़ोसी देशों के बीच कारोबार में सुगमता आएगी। भारत से उत्पादों का निर्यात करते समय बीएफडीए एफएसएसएआई द्वारा निर्धारित आवश्यकताओं के अनुपालन के प्रमाण के रूप में एक स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जारी करेगा। 

Leave a Reply

Next Post

गौरव गोगोई बोले- आम चुनाव के बाद लोग देखेंगे नया भारत, चुनावी चंदे से ध्यान भटकाने के लिए लागू हुआ सीएए

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 15 मार्च 2024। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सियासी दलों के नेता एक-दूसरे पर हमला हैं। इस बीच, लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई ने कहा कि आम चुनाव के बाद देश के लोग ‘नया भारत’ देखेंगे। जोरहाट सीट से उम्मीदवार घोषित होने […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला