ग्राम पंचायत बेलतरा के तालाबों का भाग्य सवारने में लगे नवनिर्वाचित पंच सरपंच

indiareporterlive
शेयर करे

पंचायत प्रतिनिधियों ने प्रेरक पहल की

ताहिल अली
इंडिया रिपोर्टर लाइव

बेलतरा। ग्राम पंचायत बेलतरा में बस्ती के बीचों-बीच स्थित दुलहरा तालाब जलकुंभी और गंदगी से पट गया था। गंदगी के कारण पानी सड़कर काला हो चुका था। इस तालाब के आसपास 150 घर में रहने वाले करीब 600 लोग बदबू से कई सालों से तंग रहें, वहीं इसकी बदबू के कारण महामारी फैलने की भी आशंका थी। और उनकी हालत भी बेहद दयनीय थी।
बेलतरा के सबसे महत्वपूर्ण दुलहरा तालाब का अस्तित्व बचाने का बीड़ा अब नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों ने अपने कंधे पर उठा लिया है। बेलतरा में गांव के बीचों बीच मौजूद दुलहरा तालाब जिसमें वार्ड क्रमांक 9,10,11,14,15,16,17 और 18 के निवासियों की निस्तारी इसी तालाब पर निर्भर है लेकिन लंबे वक्त से तालाब की सफाई ना होने से इसमें जलकुंभी का राज हो चुका था। पूरे तालाब पर जलकुंभी का साम्राज्य नजर आता था। इसकी सफाई ना होने से तालाब के पानी का ऑक्सीजन लगातार कम हो रहा था और पानी भी बुरी तरह दूषित हो चुका था। गांव की इस निस्तारी तालाब की काफी दिनों से सफाई नही की गई थी। जिसके कारण यहां पूजन सामग्री, कचरा जमा हो चुका था। गन्दगी की वजह से बदबू से लोग परेशान हो गए थे। तब नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधीयों ने अफसरों से तालाब की सफाई की मांग की। सफाई कार्य की निरीक्षण में पहुचे बिल्हा सीईओ वर्मा ने तालाब की सफाई की सराहना की। एवं उन्होंने कहा कि यदि किसी काम को ठान लिया जाए तो कोई भी काम मुश्किल नहीं है। यह गांव की ग्राम पंचायत ने साबित कर दिखाया है। साथ ही उन्होने ग्रामीणों को मास्क और सिनेटाईजर का वितरण किए।

सरपंच ने पंचों के साथ किया विचार मंथन

नवनिर्वाचित पंच सरपंच ने गांव के तालाब की हालत देखी। पहले तो तालाब की हालत ही डराने वाली नजर आ रही थी। तालाब जलकुंभी से पटा हुआ था। हालत यह थी कि जलकुंभी ने तालाब से बाहर कैसे निकाला जाये, इसके बाद तालाब की सफाई का काम भी आसान नहीं था। इससे भी बड़ी समस्या थी कि तालाब का गंदा पानी और जलकुंभी को कहां डाला जाए। बेलतरा गांव के सरपंच ने पंचों के साथ विचार मंथन किया। सरपंच के प्रयास से तालाब का जीर्णोद्धार हो गया। बस यहीं से तालाब का तल खोजने की जिद पकड़ ली।

लॉकडाउन में ग्रामीणों को मिला रोजगार

तालाब से प्रतिदिन 400 मजदूर मास्क लगाकर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए लगभग 700 ट्रैक्टर जलकुंभी निकाली गई। तालाब की सफाई के लिए ग्रामवासियों में गजब का उत्साह नजर आया। सफाई कार्य में उत्साह को देखकर ग्रामीणों ने एक दिन विशेष श्रमदान कर अपनी एक अलग पहचान बनाई। एवं पंचायत प्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों की कड़ी मेहनत रंग लाई। आज गांव के तालाब में गांव के लोग विचरण तक करने लगे हैं। और चारों तरफ पेड़ घर व रोशनी की प्रतिबिम्ब दिखने लगी है।

कचरा फेंकने वालों से जुर्माना

तालाब साफ करने के बाद पंचायत प्रतिनिधीयों ने आसपास के लोगों को तालाब में कचरा नहीं डालने की समझाइश दी है, साथ ही चेतावनी भी दी है कि यदि कोई व्यक्ति तालाब में कचरा फेंकते हुए पाया जाता है तो उससे जुर्माना वसूला जाएगा। यहां बोर्ड लगाया जाएगा अगर कोई भी व्यक्ति तालाब में कचरा फेंकते हुए पाया जाता है तो 500 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा । चुकी इस तालाब के पानी का इस्तेमाल पूजन, मूर्ति विसर्जन, नहाने, कपड़ धोने, मवेशी पीने के लिए करते हैं।

घाटों के सैंदर्यीकरण के लिए भी विशेष कार्य योजना

पंच प्रतिनिधि उमलेश जायसवाल ने बताया कि ग्राम पंचायत बेलतरा के पंच सरपंच की निगरानी में दुलहरा तालाब में सफाई अभियान चला कर जलकुंभी निकाला गया इसके अलावा तालाब के घाटों के सैंदर्यीकरण के लिए भी विशेष कार्य योजना बनाई जा रही है। वहीं इसकी सुरक्षा के लिए मॉनिटरिंग टीम समय-समय पर जांच करेंगी। तालाब की सफाई के लिए ग्राम वासियों में गजब का उत्साह नजर आया। लंबे अर्से के बाद तालाब का जल देखकर गांव के लोगों ने सुकून महसूस किया। लोगों में तालाब का अस्तित्व कायम रहने की उम्मीद भी बंध गई है। यह काम गांव के नवनिर्वाचित पंच सरपंच की दूरगामी सोच के चलते सिरे चढ़ा है। जिसमें ग्राम पंचायत ने भरपूर सहयोग किया। जिसकी सराहना गांव में हो रही है।

ओडीएफ घोषित ग्राम पंचायत बेलतरा में तालाबों में सालों से लदे इस जलकुंभी एवं नाली की गंदगी को निकालने के लिए पूर्व सरपंच ने कोई पहल नही की। चुनाव जीतने के बाद मेरी पहली प्राथमिकता थी कि दुलहरा तालाब की सफाई कराना जिसे आज पूर्ण कर लिया गया। सफाई के पश्चात तालाब के किनारे एक ट्रेक्टर पम्प इंजन स्थापित कर गंदे पानी को बाहर किया जायेगा। तालाब में बस्ती के गंदे पानी के लिए तीन जगहो में चेंबर बनाए जाएंगे। एवं तालाब के बीच व चारों तरफ लाइटिंग, पिचिंग, गहरीकरण, सीसी रोड, नाली निर्माण व पे? पौधे लगाकर सौन्दर्यकरण कराने की योजना बनाई जा रही है।

ईश्वरी रामरतन कौशिक, सरपंच ग्रा.प. बेलतरा

Leave a Reply

Next Post

आत्मनिर्भर भारत: गृह मंत्री अमित शाह का ऐलान, अब सेन्ट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज के कैंटीनों में सिर्फ स्वदेशी सामान बिकेंगे

शेयर करेनई दिल्ली। आत्मनिर्भर भारत अभियान को शुरू करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने अहम ऐलान किया है। शाह ने ट्वीट किया कि अब सेन्ट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज यानी CAPF के कैंटीनों में सिर्फ स्वदेशी सामानों की बिक्री होगी। नया नियम 1 […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद