हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों में बादल फटने से अचानक आई बाढ़ में 13 लोगों के शव बरामद, राज्य में 662 करोड़ रुपये का नुकसान

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

हिमाचल 05 अगस्त 2024। रविवार को मंडी और शिमला जिलों से चार शव बरामद होने के साथ हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों में बादल फटने से अचानक आई बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 31 जुलाई की रात को कुल्लू के निरमंड, सैंज और मलाणा, मंडी के पधर और शिमला के रामपुर उपमंडल में बादल फटने की श्रृंखला के बाद 40 से अधिक लोग अभी भी लापता हैं।अधिकारियों ने बताया कि बचावकर्मियों ने अधिक मशीनरी, खोजी कुत्ते दस्ते, ड्रोन और अन्य उपकरण तैनात करके तलाशी अभियान तेज कर दिया है। 27 जून को मानसून की शुरुआत से लेकर 4 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश को 662 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। इस आपदा ने राज्य भर में विनाश, कई लोगों की जान ले ली और बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने खुलासा किया कि 27 जून के बाद से हुए नुकसान में बुनियादी ढांचे और अन्य संपत्तियों को महत्वपूर्ण नुकसान शामिल है।

चूंकि तलाशी अभियान चल रहा है, स्थानीय लोगों ने दावा किया कि बुधवार रात अचानक आई बाढ़ के बाद से शिमला और कुल्लू की सीमा पर स्थित तीन गांवों – समेज, धारा सारदा और कुशवा में बिजली नहीं है और सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं। अधिकारियों ने पीटीआई को बताया कि सेना, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, असम (एसडीआरएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), हिमाचल प्रदेश पुलिस की टीमों के 410 बचावकर्मी और होम गार्ड शिकार में शामिल थे।

रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर ने समेज गांव का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया और आपदा प्रभावित लोगों से मुलाकात की. इससे पहले शुक्रवार को राज्य सरकार ने पीड़ितों के लिए 50,000 रुपये की तत्काल राहत की घोषणा की और कहा कि उन्हें गैस, भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुओं के साथ-साथ अगले तीन महीनों के लिए किराए के लिए 5,000 रुपये मासिक दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Next Post

'सोशल मीडिया पर लगाम लगाने की तैयारी', प्रसारण सेवा विधेयक को लेकर केंद्र पर बरसीं प्रियंका गांधी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 05 अगस्त 2024। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार पर प्रसारण सेवा (विनियमन) विधेयक लाकर डिजिटल मीडिया, सोशल मीडिया, ओटीटी प्लेटफार्मों,  निजी तौर पर लिखने और बोलने वालों पर लगाम लगाने की तैयारी करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इन […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद