संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 01 जुलाई 2024। आईपीएल से संन्यास के बाद दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का मेंटर और बल्लेबाजी कोच बनाया गया है। इसकी जानकारी टीम की तरफ से सोशल मीडिया के जरिए दी गई। दिनेश कार्तिक ने अपने करियर का आखिरी मुकाबला राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेला था। एलिमिनेटर मैच में उनकी टीम बाहर हो गई थी। इसके बाद साथी खिलाड़ियों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया था। विराट कोहली, फाफ डुप्लेसिस, मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ियों ने उन्हें गले लगाया और शुभकामनाएं दीं। कार्तिक ने अपने आईपीएल करियर में 257 मैच खेले। इसके अलावा कार्तिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से भी संन्यास ले चुके हैं। उन्होंने अपने 39वें जन्मदिन के दिन संन्यास का एलान किया था।

कार्तिक का आईपीएल करियर
बात करें दिनेश कार्तिक के करियर की तो यह उनका आरसीबी के साथ दूसरा कार्यकाल था। 2015 में बेंगलुरु ने उन्हें 10.5 करोड़ रुपए में खरीदा था। इस दौरान बल्ले से उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। वह 11 मैचों में सिर्फ 141 रन बना सके। हालांकि, पिछले सीजन उन्होंने वापसी की और मजबूत फिनिशर बनकर उबरे। आईपीएल 2022 में दिनेश कार्तिक ने 180 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाए और वनडे विश्व कप स्क्वॉड में जगह बनाई थी। वह कोलकाता के लिए भी आईपीएल में खेल चुके हैं। 

कार्तिक ने 257 मैचों में 4842 रन के साथ अपना आईपीएल करियर समाप्त किया जिसमें 22 अर्द्धशतक शामिल हैं। अपने 17 सालों के शानदार आईपीएल करियर में वह आरसीबी के अलावा दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब, मुंबई इंडियंस, गुजरात लायंस और कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा रहे। आईपीएल 2024 में उन्होंने 15 मैचों में 187.36 की स्ट्राइक रेट के साथ 326 रन बनाए।

विकेटकीपर बल्लेबाज का अंतरराष्ट्रीय करियर
महेंद्र सिंह धोनी से तीन महीने पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले कार्तिक को 2007 के विश्व कप स्क्वॉड में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें एक भी मैच के प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली। उस साल उन्हें धोनी के बैक-अप के तौर पर टीम में लिया गया था। उसके बाद 2011 और 2015 विश्व कप के लिए वे टीम में जगह नहीं बना पाए और एक बार फिर से वर्ल्ड कप खेलने से चूक गए। हालांकि, 2023 में खेले गए वनडे विश्व कप में उन्हें टीम में बतौर फिनिशर शामिल किया गया। हालांकि, वह अपने बल्ले से कमाल नहीं दिखा सके। 15 साल के क्रिकेट करियर में कार्तिक टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं। कार्तिक ने 26 टेस्ट मैचों में 1025 रन बनाए। इसके अलावा 94 वनडे मुकाबलों में 1752 रन बनाए। वहीं, 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 142.61 के स्ट्राइक रेट से 686 रन बनाए। उनके नाम टेस्ट के अलावा क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में कोई शतक नहीं है।

Leave a Reply

Next Post

रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 01 जुलाई 2024। भारत को 11 साल बाद आईसीसी की ट्रॉफी दिलाने वाले कप्तान रोहित शर्मा ने सोमवार को पीएम मोदी को उनकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद कहा। हिटमैन ने प्रधानमंत्री के ट्वीट को रिट्वीट कर उनकी शुभेच्छाओं के लिए आभार जताया। शनिवार […]

You May Like

पीएम मोदी बोले- मणिपुर को भड़काने वाले अपनी हरकतें छोड़ें; पेपरलीक पर विपक्ष को घेरा, युवाओं को किया आश्वस्त....|....जीका वायरस को लेकर अलर्ट, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी....|....एक्टर विजय ने नीट परीक्षा लीक मामले पर की टिप्पणी, बोले- इस परीक्षा से अब लोगों का यकीन उठ गया है....|....महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी जिलों में खुलेंगे महिला पिंक थाने....|....मणिपुर में गृहयुद्ध जैसे हालात पर लोकसभा में पीएम मोदी ने एक भी शब्द नहीं कहा, कांग्रेस का भाजपा पर आरोप....|....उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, चीन सीमा से कटा संपर्क, मंडल में 55 सड़कें बंद....|....कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने पर मांजरेकर ने जताई आपत्ति, इस कारण की आलोचना....|....सलमान के साथ 'बब्बर शेर' पर कबीर खान ने तोड़ी चुप्पी, कैटरीना कैफ को लेकर कही ये बात....|....सिसोदिया और के कविता को फिर झटका, कोर्ट ने दोनों की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ाई....|....विश्व विजेता टीम इंडिया की फ्लाइट में फिर देरी, अब इस समय बारबाडोस से निकल सकते हैं भारतीय खिलाड़ी