महिला सम्मान योजना: महिलाओं को बसों में यात्रा करने पर मिलेगी 50 फीसदी तक की छूट, शिंदे सरकार का बड़ा फैसला

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

मुंबई 04 अप्रैल 2023। महाराष्ट्र में अगर कोई महिला यात्रा करती है तो उसे अब सिर्फ 50 फीसदी ही किराया देना होगा, क्योंकि महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं को बसों में 50 फीसदी छूट देने का फैसला किया है। यह छूट राज्य में महिला सम्मान योजना के तहत सभी प्रकार की बसों में यात्रा करने पर मिलेगी। इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं के लिए बस में यात्रा करना फ्री कर दिया था। सरकार ने छूट को मंजूरी देने वाली अधिसूचना जारी कर दी है जिसमें कहा गया है कि महिलाओं को राज्य परिवहन निगम की सभी प्रकार की बस यात्रा पर छूट दी जाएगी। शिंदे सरकार के इस फैसले से पहले उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य विधानसभा के बजट सत्र में इसकी घोषणा की थी।

इसके अलावा, सरकार ने महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा क्षेत्र में कर्नाटक में 865 मराठी भाषी गांवों को महात्मा ज्योतिराव फुले जन आरोग्य योजना के लाभ के कार्यान्वयन के संबंध में जीआर भी जारी किया। महाराष्ट्र सरकार ने नौ मार्च को राज्य विधानसभा में वर्ष 2023-24 के लिए राज्य का बजट पेश किया, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने वर्ष के लिए राज्य के बजट को ऐतिहासिक और समावेशी बताया।

सरकार ने किसानों को समर्थन प्रदान किया
उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों को समर्थन प्रदान किया है ताकि वे अपने दम पर खड़े हो सकें और महिलाओं को कर लाभ दिया है। महात्मा फुले जन आरोग्य योजना (स्वास्थ्य बीमा) का कवरेज 1.5 लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया गया है।

मुंबई की सभी सड़कों को कंक्रीट से बनाया जाएगा
मुख्यमंत्री शिंदे ने आगे कहा कि बजट ने सभी परियोजनाओं को ध्यान में रखा है और सरकार किसानों के साथ खड़ी है। उन्होंने यह भी कहा कि एक पुराने मंदिर का जीर्णोद्धार किया जा रहा है और महात्मा ज्योतिबा फुले योजना के लिए राशि बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दी गई है। इसके अलावा, मुंबई के विकास के लिए 1,729 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं और मुंबई की सभी सड़कों को कंक्रीट से बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Next Post

चीन को क्लीन चिट देने का नतीजा, जिसे देश भुगत रहा है...अरुणाचल प्रदेश को लेकर केंद्र पर भड़के खरगे

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 04 अप्रैल 2023। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अरुणाचल प्रदेश में चीन की हरकतों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। खरगे ने कहा कि यह तीसरी बार है जब चीन ने अरुणाचल प्रदेश में हमारे इलाकों के नाम बदलने का दुस्साहस […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर