राज्य स्वच्छता पुरस्कार 2020 स्वच्छ भारत मिशन देगा 15 श्रेणियों में पुरस्कार

indiareporterlive
शेयर करे

स्वच्छता को बढ़ावा देने 4.34 करोड़ के पुरस्कार की घोषणा,15 अगस्त 2020 तक आवेदन जमा करा सकते है

इंडिया रिपोर्टर लाइव

दंतेवाड़ा, 13 अगस्त 2020। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के द्वारा गांवो में स्वच्छता को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य स्वच्छता पुरस्कार 2020 का आयोजन किया गया है। जिसमें 4.34 करोड़ की राशि दी जाएगी। इन पुरस्कारों के लिए चयनित ग्राम पंचायतों की ओर प्रतिभागियों को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गांधी जंयती 02 अक्टूबर 2020 को पुरस्कृत करेंगे। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्री माननीय टी0एस0 सिंहदेव ने राज्य स्वच्छता पुरस्कार 2020 के तहत् 15 श्रेणियों में दिये जाने वाले पुरस्कार की घोषणा की गई है जिले से भी पुरस्कार के लिए प्रतिभागी बन सकते है जिसके लिए आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

उत्कृष्ट स्वच्छताग्राही समूह पुरस्कार जिला स्तर स्तर पर 21 हजार रूपए एवं राज्य स्तर पर 51 हजार रूपए दिया जायेगा। उत्कृष्ट सामुदायिक शौचालय (दिव्यांग ग्राम पंचायत को राज्य स्तर पर आर्किटेक्ट अथवा इंजीनियर को 51 हजार रूपए प्रदान किया जाएगा। सेग्रिगेशन शेड़ के उत्कृष्ट ड्राईग डिजाईन प्रतियोगिता के लिए राज्य स्तर से प्रथम पुरस्कार 21 हजार रूपए, द्वितीय पुरस्कार 11 हजार रूपए एवं तृतीय पुरस्कार 05 हजार रूपए प्रदान किया जाएगा। गांव को स्वच्छ कैसे रखा जाएगा। गांव को स्वच्छ वंर्किग प्लान के लिए राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार 21 हजार द्वितीय पुरस्कार 11 हजार रूपए प्रदान किया जाएगा। ग्रामीण स्वच्छता के संबंध में नवाचार का सुझाव देने पर राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार 21 हजार, द्वितीय पुरस्कार 05 हजार रूपए एवं तृतीय पुरस्कार 05 हजार रूपए रखा गया है। इन पुरस्कारों के लिए आवेदन 30 जुलाई 2020 से लिए जाएंगे। प्रविष्टि जमा करने की अंतिम तिथि 15 अगस्त रखी गई है।

प्रविष्टि निर्धारित प्रारूप में आवेदन ओर फोटो के साथ संबंधित जनपद पंचायत के माध्यम से भेजी जा सकती है। विस्तृत जानकारी के लिए जिला पंचायत में कार्यरत कर्मचारियों से संपर्क किया जा सकता है। अतः लोगों से अपील है कि प्रतियोगिता में अधिक से अधिक संख्या में भाग ले सके।

Leave a Reply

Next Post

मुद्दाविहीन भाजपा मानसून सत्र पर अनावश्यक प्रलाप कर रही- सुशील आनंद शुक्ला

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर/13 अगस्त 2020। भाजपा प्रवक्ता शिवरतन शर्मा द्वारा विधान सभा के मानसून  सत्र  छोटा होने के सम्बन्ध में की गई बयानबाजी को कांग्रेस ने तर्क हीन बताया है। प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि राज्य में मुद्दों की दिवालियेपन के दौर से […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई