गोठानों में महिला समूहों को सम्बद्ध कर सहयोग करें-कमिश्नर

indiareporterlive
शेयर करे
  • विभिन्न कार्यालयों का सघन निरीक्षण
  • निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केन्द्रों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश
इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर। संभागायुक्त भरत लाल बंजारे ने गत दिवस पामगढ़ में जनपद पंचायत, एकीकृत बाल विकास परियोजना, अनुविभगाीय अधिकारी (रा.), तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार न्यायालय एवं उप पंजीयक कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया।
जनपद पंचायत कार्यालय के निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने जनपद पंचायत क्षेत्र में चल रहे विभिन्न विकास कार्यो की जानकारी दी। वर्तमान में 11 गोठान संचालित है। संभागायुक्त द्वारा ग्राम पंचायत पचरी के गोठान निरीक्षण के दौरान समीप के अतिक्रमण को मुक्त करने हेतु अनुविभागीय अधिकारी (रा.) एवं तहतीलदार को निर्देशित किया। गोठान निरीक्षण के समय महिला स्व सहायत समूह के महिलाओं ने संभागायुक्त से गोठान में स्व सहायता समूहों को रखने एवं उन्हें चारागाह, फल सब्जी आदि की बाड़ी लगाने एवं गोठान के गोबर से बर्मी कंपोस्ट खाद तैयार करने आग्रह किया। इस पर उन्होंने मुख्यकार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया कि महिला स्व सहायता समूहों को गोठान से संबद्ध कर उन्हें आवश्यक सहयोग प्रदान करें।

एकीकृत बाल विकास परियोजना कार्यालय के निरीक्षण के दौरान परियोजना अधिकारी, एकीकृत बाल विकास परियोजना ने मुख्यमंत्री अमृत योजना, पूरक पोषण आहार, किशोरी बालिकाओं के लिए पूरक पोषण आहार योजना, आंगनबाड़ी भवनों के अपग्रेडेशन एवं संधारण, की जानकारी दी।जनपद पंचायत अंतर्गत कुल 256 आंगनबाड़ी केंन्द्र एवं 29 मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित होने हैं। कमिश्नर ने अपूर्ण आंगनबाड़ी केन्द्रों के प्रति गहरी नाराजगी जताते हुए कहा कि निर्माणाधीन भवनों को शीघ्र पूर्ण करायें। जहां शौचालय नहीं है, वहां शौचालय निर्माण करायें।
संभागयुक्त द्वारा अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसील कार्यालय के विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण कर पुराने न्यायालयीन रिकार्ड को रिकार्ड रूम में जमा कराने एवं साफ-सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने हेतु निर्देशित किया। पीठासीन अधिकारियों को डायवर्सन की वसूली , पंचायत उपकर, लगान आदि की वसूली पर विशेष ध्यान देने, नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के लंबित प्रकरण को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। संभागायुक्त ने तहसील कार्यालय में उपस्थित आम जनता से भेंट कर उनकी समस्याएं सुनी। उप-पंजीयक कार्यालय के निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने लक्ष्यपूर्ति के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Next Post

पुलिस में हुए थोक में तबादले, 4 एएसआई, 30 प्रधान आरक्षक और 23 आरक्षक हुए प्रभावित,

शेयर करेकोरबा :  जिला पुलिस में थोक में तबादला हुआ है. जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय से जारी सूची में 4 एएसआई, 30 प्रधान आरक्षक व 23 आरक्षक प्रभावित हुए हैं. स्थानांतरित पुलिसकर्मियों को नवीन कार्यस्थल में शीघ्र आमद देने आदेश जारी किया गया है. देखिए पूरी सूची…

You May Like

पीएम मोदी बोले- मणिपुर को भड़काने वाले अपनी हरकतें छोड़ें; पेपरलीक पर विपक्ष को घेरा, युवाओं को किया आश्वस्त....|....जीका वायरस को लेकर अलर्ट, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी....|....एक्टर विजय ने नीट परीक्षा लीक मामले पर की टिप्पणी, बोले- इस परीक्षा से अब लोगों का यकीन उठ गया है....|....महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी जिलों में खुलेंगे महिला पिंक थाने....|....मणिपुर में गृहयुद्ध जैसे हालात पर लोकसभा में पीएम मोदी ने एक भी शब्द नहीं कहा, कांग्रेस का भाजपा पर आरोप....|....उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, चीन सीमा से कटा संपर्क, मंडल में 55 सड़कें बंद....|....कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने पर मांजरेकर ने जताई आपत्ति, इस कारण की आलोचना....|....सलमान के साथ 'बब्बर शेर' पर कबीर खान ने तोड़ी चुप्पी, कैटरीना कैफ को लेकर कही ये बात....|....सिसोदिया और के कविता को फिर झटका, कोर्ट ने दोनों की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ाई....|....विश्व विजेता टीम इंडिया की फ्लाइट में फिर देरी, अब इस समय बारबाडोस से निकल सकते हैं भारतीय खिलाड़ी