सर्दियों में तिल खाने के फायदे, दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

आमतौर पर सभी घरों में तिल का इस्तेमाल होता है. कई अलग तरह की डिश और डेजर्ट फूड का जायका बढ़ाने के लिए इसे प्रयोग में लाया जाता है। क्या आप जानते हैं सर्दी में इसे खाना सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद होता है। दरअसल तिल में मौजूद पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-6, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फासफॉरस जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को बड़ा फायदा पहुंचाते हैं।

दिल की बीमारियों से राहत– तिल में पाए जाने वाला मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करता है। दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है. ये हमारा ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रखता है।

हड्डियों की मजबूती के लिए– तिल में कैल्श‍ियम, फॉस्फोरस और मैगनीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं,‍ जिनसे हड्डियों का निर्माण होता है। ऐसे में यदि आप सर्दी के मौसम में तिल खाने की आदत डाल लें तो आपको इस मौसम में हड्डियों का दर्द परेशान नहीं करेगा। दिन में यदि एक बड़ा चम्मच तिल खाया जाए तो इससे दांत भी मजबूत होते हैं. तिल में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का स्तर ऊंचा होता है, इसलिए इसे खाने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

बीमारियों से छुटकारा– तिल में सेसमीन नाम का एन्टीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। अपनी इस खूबी की वजह से ही यह लंग कैंसर, पेट के कैंसर, ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका को कम करता है. इसके अलावा भी तिल के कई फायदे हैं।

त्वचा और तनाव– तिल खाने से दिमागी ताकत बढ़ती है. इसमें पाया जाने वाला लिपोफोलिक एंटीऑक्सीडेंट दिमाग पर उम्र का असर जल्दी नहीं होने देते। दरअसल, बुढ़ापे में यादाश्त कमजोर होने लगती है। ऐसे में यदि आप रोजाना तिल या तिल से बनी चीजें खाएं तो आपके मेंटल हेल्थ पर इसका सकारात्मक असर हो सकता है। तिल का तेल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसकी मदद से त्वचा को जरूरी पोषण मिलता है और इसमें नमी बरकरार रहती है।

सूखी खांसी होने पर तिल को मिश्री व पानी के साथ सेवन करने से लाभ मिलता है। इसके अलावा तिल के तेल को लहसुन के साथ गर्म करके, गुनगुने रूप में कान में डालने पर कान के दर्द में आराम आता है। 

शरीर के किसी भी अंग की त्वचा के जल जाने पर, तिल को पीसकर घी और कपूर के साथ लगाने पर आराम मिलता है, और घाव भी जल्दी ठीक हो जाता है।

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरगुजा जिले को देंगे 574 करोड़ रूपए की लागत के 101 विकास कार्यों की सौगात

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 13 दिसम्बर 2020। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 14 दिसम्बर को राजीव गांधी शासकीय स्नात्कोत्तर महाविद्यालय अम्बिकापुर में आयोजित कार्यक्रम में 574 करोड़ रूपए की  लागत के 101 विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यों का सौगात देंगे। भूपेश बघेल इनमें से 559 करोड़ 84 लाख रूपए के […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच