COVID Vaccination: 18+ को बूस्टर खुराक के लिए नहीं कराना होगा पंजीकरण, अधिकतम 150 रुपये ही वसूल सकेंगे निजी केंद्र

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 09 अप्रैल 2022। केंद्र सरकार ने 18+ आयु वर्ग के लोगों को एहतियाती या बूस्टर खुराक देने का फैसला कर लिया है। यह खुराक 10 अप्रैल से लगना शुरू होगी। इससे पहले शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों के साथ बैठक की और जरूरी दिशा निर्देश दिए। 

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक 18 से 59 साल आयु वर्ग के लोगों को तीसरी खुराक लगवाने के लिए किसी प्रकार के पंजीयन की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि, लाभार्थी पहले से ही को-विन एप पर पंजीकृत होगा। इसके अलावा तीसरी खुराक के रूप में सिर्फ उसी वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाएगा, जो पहली और दूसरी डोज के रूप में लगा होगा। 

अधिकतम 150 रुपये ले सकेंगे निजी केंद्र
केंद्र सरकार ने निजी टीकाकरण केंद्रों के लिए बूस्टर डोज को लेकर नियम भी लागू कर दिए हैं। केंद्र सरकार के मुताबिक, निजी केंद्र सेवा शुक्ल के रूप में अधिकतम 150 रुपये ही चार्ज कर सकेंगे। 

टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था

  • देश भर में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया था, जिसमें स्वास्थ्यकर्मियों को पहले चरण में टीका लगाया गया था। फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण पिछले साल 2 फरवरी से शुरू हुआ था। कोविड-19 टीकाकरण का अगला चरण पिछले साल 1 मार्च को 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए किसी रोग से पीडितों को टीके के साथ शुरू हुआ था।
  • भारत ने पिछले साल 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया। इसके बाद सरकार ने पिछले साल 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वायरल बीमारी के खिलाफ टीकाकरण की अनुमति देकर अपने टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का फैसला किया। टीकाकरण का अगला चरण इस साल 3 जनवरी से 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के किशोरों के लिए शुरू हुआ है।

Leave a Reply

Next Post

सेहत की बात: गर्मियों में बहुत फायदेमंद है छाछ का सेवन, पर ऐसे लोगों के लिए बढ़ सकती हैं मुश्किलें, बरतें सावधानी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव 09 अप्रैल 2022। सेहत के लिहाज से लगभग सभी डेयरी उत्पादों को काफी लाभकारी माना जाता है। दुग्ध उत्पाद कई प्रकार के विटामिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, ऐसे में इनका नियमित सेवन करना आपको कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है। छाछ भी […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच