जम्मू कश्मीर में सिख लड़कियों के ‘जबरन’ धर्म परिवर्तन पर बवाल, श्रीनगर से दिल्ली तक हो रहे प्रदर्शन, सरकार से दखल की मांग

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 29 जून 2021। जम्मू-कश्मीर में दो सिख लड़कियों का अपहरण कर जबरन धर्म परिवर्तन करवाने का मामला सामने आने के बाद सोमवार को नई दिल्ली से लेकर श्रीनगर तक सिख समुदाय के लोग सड़कों पर उतर आए। श्रीनगर में सिख समुदाय के लोगों ने इस धर्मांतरण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किए और लगातार सरकार से मामले में दखल देने की मांग की। वहीं, दिल्ली में जागो पार्टी ने जम्मू-कश्मीर हाउस पर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने साथ ही जम्मू-कश्मीर के सिखों की परेशानियों को लेकर प्रधानमंत्री को पत्र भी लिखा है। इस पत्र की एक प्रति उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को संबोधित करते हुए जम्मू-कश्मीर हाउस के सहायक रेजिडेंट कमिश्नर नीरज कुमार को भी जागो नेताओं ने सौंपी। वहीं, देहरादून में भी सिख समुदाए ने विरोध प्रदर्सन किया।

सिरसा ने गृहमंत्री से की अपील

श्रीनगर में शिरोमणि अकाली दल नेता और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा, दो सिख लड़कियों को बंदूक की नोक पर अगवा किया गया और जबरन धर्म परिवर्तन किया गया और एक अलग धर्म के बुजुर्ग पुरुषों से शादी कर दी गई। मैं इस मसले पर गृहमंत्री अमित शाह से कार्रवाई की अपील करता हूं। सिरसा सिख लड़कियों के कथित जबरन धर्म परिवर्तन और शादी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे थे। सिरसा ने कहा कि जिस लड़की की मुस्लिम से शादी की गई है उसकी पहले से ही 2-3 शादियां हो चुकी हैं। सिरसा ने केंद्र से अपील करते हुए कहा कि यूपी और मध्य प्रदेश की तरह यहां भी धर्मांतरण कानून लागू किया जाए। वहीं, सिरसा ने दावा किया कि जम्मू-कश्मीर में दो नहीं चार लड़कियों का धर्मांतरण हुआ है।

सौतेला व्यवहार हो रहा

नई दिल्ली में प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए जागो के अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सिखों के साथ केंद्र सौतेला व्यवहार कर रहा है। सरकार को यह नहीं भूलना चाहिए कि अगर आज कश्मीर घाटी भारत के साथ हैं, तो उसके पीछे सिखों की बड़ी कुर्बानी है। क्योंकि उन्होंने बुरे हालातों में भी घाटी में टिके रहने मंजूर किया, कश्मीरी पंडितों की तरह पलायन को तरजीह नहीं दी।

 मानसिक तौर पर कमजोर है लड़की

सिख समुदाय का आरोप है कि श्रीनगर में पहले भी ऐसे मामले हुए हैं जहां लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन करवाया गया। परिवारों का आरोप है कि जिस कोर्ट में लड़की की पेशी हुई थी, वहां उनको नहीं जाने दिया गया था। उन्होंने पुलिस पर भी सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया है। परिवार का कहना है कि जिस लड़की ने पति के साथ रहने की हामी भरी है वह मानसिक तौर पर कमजोर है।

कोर्ट पहुंचे सिख समुदाय के लोग

नाबालिग लड़की को जब शादी के लिए कोर्ट ले जाया गया तो सिख समुदाय के लोग कोर्ट के बाहर पहुंच गए हैं धरना देने लगे। प्रदर्शन कर रहे लोगों की मांग थी कि लड़की उन्हें सौंप दी जा रही। बड़गाम के गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के अध्यक्ष संतपाल सिंह के मुताबिक 18 साल की सिख लड़की को लालच देकर फंसाया गया फिर उसका धर्म परिवर्तन कराया गया। उन्होंने इसे लव जिहाद का मामला बताया।

Leave a Reply

Next Post

अब कुंजवानी-रत्नूचक में दिखा ड्रोन, 24 घंटे में दूसरी घटना, अलर्ट पर सभी सैन्य कैंप

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव जम्मू 29 जून 2021। जम्मू के कुंजवानी-रत्नूचक में सोमवार रात एक बार फिर ड्रोन देखे जाने की सूचना है। यह लगातार तीसरी बार और 24 घंटे में दूसरी बार है जब यहां ड्रोन देखा गया है। सोमवार को कालूचक मिलिट्री स्टेशन के पास ड्रोन दिखा था। […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच