प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के हितग्राहियों का केसीसी बनाये षिविर लगाकर

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर 3 मार्च 2020। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के शत-प्रतिशत हितग्राहियों का किसान क्रेडिट कार्ड षिविर लगाकर बनाया जाए। इस आशय का निर्देष कलेक्टर डाॅ.संजय अलंग ने आज टीएल की बैठक में दिया।
बैठक में कलेक्टर ने धान के उठाव की समीक्षा करते हुए निर्देषित किया कि समितियों से धान का उठाव संग्रहण केन्द्रों और मिलर्स द्वारा लगातार किया जाये। अभी 5 लाख क्विंटल धान समितियों से उठाव हेतु शेष है। जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि प्रतिदिन लगभग 50 हजार क्विंटल का उठाव समितियों से हो रहा है। कलेक्टर ने पीडीएस के राशन के उठाव भी समय पर सुनिश्चित करने का निर्देष दिया। जिससे हितग्राहियों को समय पर खाद्यान्न मिल सके।
जिले में नरवा, गरूवा, घुरूवा अउ बाड़ी योजना के तहत बनाये गये गौठानों और चारागाहों में बेजा-कब्जा हटाने के लिये की जा रही कार्यवाही की समीक्षा करते हुए इसे अभियान के रूप में लेने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि नये स्वीकृत गौठानों में भी चारागाह विकसित करने के लिये जमीन का चिन्हांकन करें। यदि उस गौठान ग्राम में जगह उपलब्ध नहीं है तो आसपास के गांवों में 10-12 एकड़ जमीन चिन्हांकित कर वहां चारागाह का विकास करें

बिलासपुर के तीन स्कूलों को बनाया जायेगा अंग्रेजी माध्यम का स्कूल

बिलासपुर के तीन स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम का स्कूल बनाया जायेगा। शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला तारबाहर, लाला लाजपतराय उच्चतर माध्यमिक शाला खपरगंज और शासकीय हाई स्कूल चिंगराजपारा को अंग्रेजी माध्यम स्कूल बनाने के लिये चिन्हित किया गया है। इन स्कूलों में कम्प्यूटर लैब, स्मार्ट बोर्ड, लायब्रेरी सहित आवष्यकतानुसार सभी स्मार्ट सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। कलेक्टर ने जिला षिक्षा अधिकारी को आगामी सत्र से अंग्रेजी स्कूल प्रारंभ करने के लिये सभी तैयारी पूरी करने के निर्देष देते हुए कहा कि इसे ड्रीम प्रोजेक्ट की तरह लिया जाए।

कोरोना वायरसः अलर्ट पोजीषन में रहें

टीएल की बैठक में डाॅ.अलंग ने कोरोना वायरस के प्रति अलर्ट पोजीषन में रहने के लिये जन जागरूकता के निर्देष दिये। सर्दी, खांसी, बुखार को गंभीरता से लिया जाये। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देषित किया कि स्लम एरिया में इसका ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार किया जाये और इसके लिये स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ, लैब टेक्नीषियन आदि को प्रषिक्षण दिया जाये। कोरोना वायरस के प्रति जन जागरूकता के लिये सिनेमा और रेडियो में भी स्लाईड बनाकर प्रचार-प्रसार करने हेतु आबकारी विभाग को निर्देषित किया। अस्पतालों मंे आईसुलेशन वार्ड की व्यवस्था हेतु दिशा-निर्देष दिये गये।
बिलासपुर विकास योजना 2031 तैयार की गई है। इसके लिये संबंधित विभाग जल्द से जल्द जानकारी देने कहा गया। कलेक्टर ने कहा कि जिला खनिज न्यास निधि से षिक्षा, स्वास्थ्य, सुपोषण, पेयजल के कार्य किये जायेंगे। इसके लिये दो दिन के भीतर प्रस्ताव देने संबंधित विभागों को निर्देषित किया गया।
बैठक में ग्रामोद्योग अधिकारी श्री पंकज अग्रवाल की अनुपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देष कलेक्टर ने दिया। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रितेष कुमार अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री बी.सी.साहू, श्री बी.एस.उईके, सहायक कलेक्टर श्री देवेष धु्रव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Next Post

MP में सियासी उठापटक: क्या है नंबर गेम और किसके पास कितने MLA

शेयर करेभोपाल । मध्य प्रदेश में मंगलवार से जारी सियासी उठापटक बुधवार को और तेज हो गई। 10 विधायकों को गुरुग्राम के होटल में रुकने के बाद कमलनाथ सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगे और मध्य प्रदेश में ऑपरेशन लोटस की चर्चा तेज हो गई। इस बीच कांग्रेस और […]

You May Like

पीएम मोदी बोले- मणिपुर को भड़काने वाले अपनी हरकतें छोड़ें; पेपरलीक पर विपक्ष को घेरा, युवाओं को किया आश्वस्त....|....जीका वायरस को लेकर अलर्ट, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी....|....एक्टर विजय ने नीट परीक्षा लीक मामले पर की टिप्पणी, बोले- इस परीक्षा से अब लोगों का यकीन उठ गया है....|....महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी जिलों में खुलेंगे महिला पिंक थाने....|....मणिपुर में गृहयुद्ध जैसे हालात पर लोकसभा में पीएम मोदी ने एक भी शब्द नहीं कहा, कांग्रेस का भाजपा पर आरोप....|....उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, चीन सीमा से कटा संपर्क, मंडल में 55 सड़कें बंद....|....कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने पर मांजरेकर ने जताई आपत्ति, इस कारण की आलोचना....|....सलमान के साथ 'बब्बर शेर' पर कबीर खान ने तोड़ी चुप्पी, कैटरीना कैफ को लेकर कही ये बात....|....सिसोदिया और के कविता को फिर झटका, कोर्ट ने दोनों की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ाई....|....विश्व विजेता टीम इंडिया की फ्लाइट में फिर देरी, अब इस समय बारबाडोस से निकल सकते हैं भारतीय खिलाड़ी