मध्य प्रदेश गृह विभाग ने महिला आरक्षक को दी लिंग परिवर्तन कर पुरुष बनने की इजाजत

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

भोपाल 01 दिस्मबर 2021 । मध्य प्रदेश गृह विभाग ने महिला पुलिस आरक्षक को लिंग परिवर्तन की इजाजत दे दी गई है. महिला आरक्षक अमिता (परिवर्तित नाम) को लिंग परिवर्तन की इजाजत पुलिस महानिदेशक की ओर से दी गई है. राज्य के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ राजेश राजौरा ने बताया कि यह मध्यप्रदेश का पहला मामला है, जिसमें राज्य सरकार की ओर से किसी को लिंग परिवर्तन की अनुमति प्रदान की गई है. उन्होंने बताया कि महिला आरक्षक को विधिवत लिंग परिवर्तन कराने की इजाजत संबंधित आदेश आज गृह विभाग की ओर से प्रदेश पुलिस मुख्यालय को भेज दिया गया.

उन्होंने बताया कि महिला आरक्षक को बचपन से जेंडर आइडेंटिटी डिसआर्डर ( Gender Identity Disorder) की समस्या थी और इसकी पुष्टि राष्ट्रीय स्तर के मनोचिकित्सकों की ओर से भी की गई थी. साथ ही संबंधित महिला आरक्षक की ओर से लिंग परिवर्तन कराने के संबंध में विधिवत आवेदन, शपथ पत्र और भारत सरकार के राजपत्र में 2019 में इस संबंध में प्रकाशित अधिसूचना के आधार पर प्रदेश पुलिस मुख्यालय को भेजा गया था.

जिसका पुलिस मुख्यालय ने गृह विभाग से अनुमति के लिए मार्गदर्शन लिया. डॉ. राजौरा ने कहा कि देश में किसी भी नागरिक को उसके धर्म या जाति पर ध्यान दिए बिना अपने स्वयं के जेंडर (लिंग) के चयन की स्वतंत्रता है. इसके तहत विधि विभाग से परामर्श के बाद गृह विभाग की ओर से पुलिस मुख्यालय को अनुमति दी है.

महाराष्ट्र में आया था पहला केस

बता दें, 5 साल पहले बीड की 29 साल की महिला कांस्टेबल ने लिंग परिवर्तन की अनुमति मांगी थी. वह देश का पहला केस था. तमाम कानूनी अड़चनों को दूर करने के बाद उसका लिंक परिवर्तन संभव हो सका. इस कानूनी प्रक्रिया में उसे दो-तीन साल लग गए थे.

विदेशी फंडिंग के जरिए धर्म परिवर्तन की मिल रही हैं शिकायतें- गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा

गैर सरकारी संगठनों (NGO) के विदेशों से चंदा प्राप्त करने के मामलों की जांच के आदेश के एक दिन बाद मंगलवार को मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि सरकार को धर्म परिवर्तन की गतिविधियों में शामिल पॉपुलर फ्रंट आफ इंडिया (PFI) और अन्य एनजीओ द्वारा विदेशी धन के इस्तेमाल की शिकायतें मिली हैं. एक दिन पहले सोमवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस और स्थानीय प्रशासन को विदेशी धन प्राप्त करने वाले एनजीओ के साथ-साथ समाज में दुश्मनी फैलाने वाले और धर्म परिवर्तन में लिप्त लोगों की जांच करने का निर्देश दिया था.

Leave a Reply

Next Post

रायपुर में स्टाफ नर्स की संविदा भर्ती में हुआ फर्जीवाड़ा! कैंडिडेट्स ने नियुक्ति पर उठाए सवाल; अफसर बोले- नियमों का हुआ पालन

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 01 दिस्मबर 2021 । छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर जिले में स्टाफ नर्स की संविदा भर्ती में फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया है. जहां रायपुर स्वास्थ्य विभाग ने खनिज फंड डीएमएफ की जरिए 20 स्टाफ नर्स की भर्ती की है. इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर