काबुल में कब्जे के लिए तालिबान को बुलाया गया था, पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने बताई वजह

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

काबुल 15 दिसंबर 2021। अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने काबुल पर नियंत्रण को लेकर अपनी बात रखी है। उन्होंने कहा है कि राष्ट्रपति अशरफ गनी के अफगानिस्तान छोड़ने से ठीक पहले तालिबान को काबुल बुलाया गया था। उन्होंने कहा है कि काबुल की रक्षा करने के लिए ताकि देश अराजकता में न पड़े, तालिबान को काबुल बुलाया गया था। अगर ऐसा न होता तो शायद वह दुकानों को लूटते, देश को लूटते। अफ्गानिस्तान के तत्कालीन रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह खान ने करजई से पूछा था कि वह अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं? लेकिन करजई ने अफगानिस्तान छोड़ने से मना कर दिया। बता दें कि 9/11 के हमलों के बाद तालिबान को पहली बार बेदखल किए जाने के बाद हामिद करजई 13 साल तक अफगानिस्तान के राष्ट्रपति रहे हैं। करजई ने बताया है कि तालिबान के सत्ता में आने से एक दिन पहले 14 अगस्त को संभावित सौदे की उलटी गिनती शुरू हो गई थी। उन्होंने बताया कि मैं और अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने अशरफ गनी से मुलाकात की और वे इस बात पर सहमत हुए कि वे अगले दिन दोहा के लिए रवाना होंगे और सत्ता-साझाकरण समझौते पर साइन करेंगे।

तालिबान के लड़ाके पहले से ही काबुल के बाहरी इलाके में थे। लेकिन तालिबान ने हमसे वादा किया था कि जब तक समझौता नहीं हो जाता हम काबुल नहीं आएंगे। 15 अगस्त को तालिबान ने कहा कि सरकार को अपने पद पर बने रहना चाहिए और हमारा काबुल आने का कोई इरादा नहीं है। करजई ने बताया कि लेकिन 2:45 बजे तक यह साफ हो गया कि अशरफ गनी अफगानिस्तान से निकल गए हैं। इसके बाद मैंने रक्षामंत्री, गृहमंत्री, काबुल पुलिस प्रमुख को बुलाया लेकिन तब तक सब जा चुके थे। काबुल में कोई सरकारी अधिकारी नहीं था।

गनी के सुरक्षा उपप्रमुख ने हामिद करजई को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति पद संभालने की अपील की जिसे करजई ने यह कहते हुए साफ मना कर दिया कि उन्हें कानूनी तौर पर ऐसा करने का अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा है कि हम इस बात पर अड़े थे कि अशरफ गनी के रहते हुए एक शांतिपूर्ण समझौता हो। हम सभी अगली सुबह दोहा जाने की तैयारी में थे लेकिन उससे पहले अशरफ गनी ने काबुल छोड़ दिया।

40 सालों से लगातार अफगानिस्तान को हो रहा नुकसान

करजई ने बताया है कि पिछले 40 सालों ने अफगान को हर ओर नुकसान हुआ है। सेना, पुलिस, आम लोग, तालिबान सैनिक मारे गए हैं। इसका अंत तभी हो सकता है जब अफगान एक साथ आएं और अपना रास्ता खुद निकालें। उन्होंने आगे कहा कि महिला और पुरूषों में कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। महिलाओं को अपना स्थान मिलना चाहिए। यह एक ऐसा मसला है जिस पर कोई समझौता नहीं हो सकता। लेकिन जब तक ऐसा नहीं होता, दुनिया को तालिबान के साथ जुड़ना होगा। दुनिया के देशों को अफगानिस्तान के साथ काम करने की जरूरत है। अफगानिस्तान को दुनिया की मदद की जरूरत है।

Leave a Reply

Next Post

8.84 लाख पंचायत प्रतिनिधियों पर आज सौगातों की बरसात, सीएम योगी करेंगे एलान

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव लखनऊ 15 दिसंबर 2021। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विधानसभा चुनाव से पहले ‘यूपी ग्राम उत्कर्ष समारोह’ में 8,84,225 त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों पर सौगातों की आज बारिश करेंगे। वह ग्राम प्रधानों, ब्लाक प्रमुखों, जिला पंचायत अध्यक्षों को प्रतिमाह मिलने वाला मानदेय बढ़ाने के साथ जिला पंचायत सदस्यों, क्षेत्र […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई