अमेरिका ने वैगनर पीएमसी को आपराधिक संगठन करार दिया, अगले हफ्ते होंगी पाबंदियों की घोषणा

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

वांशिगटन 21 जनवरी 2023। अमेरिका ने शुक्रवार को वैगनर पीएमसी के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए इसे पारंपरिक आपराधिक संगठन करार दिया है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने ब्रीफिंग में कहा कि येवगेनी प्रिगोझिन की सैन्य कंपनी के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए जाएंगे, जिसकी घोषणा अगले सप्ताह की जाएगी। व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी ट्रेजरी विभाग रूसी भाड़े के संगठन वैगनर ग्रुप को अंतरराष्ट्रीय आपराधिक संगठन के रूप में नामित करेगा और समूह और इसके समर्थन नेटवर्क के खिलाफ अगले सप्ताह अतिरिक्त प्रतिबंध लगाएगा।

अंतरमहाद्वीपीय खतरे के मद्दनेजर कार्रवाई 
सामरिक संचार के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक जॉन किर्बी ने ट्रेजरी विभाग की घोषणा से पहले शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि ये कार्रवाइयां वैगनर द्वारा पैदा की गई अंतरमहाद्वीपीय खतरे के मद्दनेजर की गई हैं, जिसमें गंभीर आपराधिक गतिविधि के पैटर्न भी शामिल हैं। नए प्रतिबंधों के साथ अमेरिका ने नवंबर में दोबारा रूस से उत्तर कोरिया की यात्रा करने वाले रूसी रेलकार की नई तस्वीरें जारी की हैं, जिसमें अमेरिका का मानना है कि यूक्रेन में भाड़े के संगठन वैगनर ग्रुप द्वारा उपयोग के लिए पैदल सेना के रॉकेट और मिसाइलों की शुरुआती डिलीवरी थी।  

उत्तर कोरिया ने की हथियारों की सप्लाई 
किर्बी ने कहा कि हालांकि अमेरिका को विश्वास नहीं है कि सैन्य उपकरणों ने यूक्रेन में युद्धक्षेत्र के हालात को बदल दिया है, अमेरिका को आशंका है कि उत्तर कोरिया से रूस को इस प्रकार की हथियार प्रणालियों की डिलीवरी जारी रहेगी। रूस भी ईरान से ड्रोन सहित उपकरण प्राप्त कर रहा है, क्योंकि युद्ध के दौरान उसकी सैन्य आपूर्ति कम हो गई है। किर्बी ने कहा कि उत्तर कोरिया से हथियारों का हस्तांतरण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का सीधा उल्लंघन है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, एक वरिष्ठ पश्चिमी खुफिया अधिकारी ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि पश्चिम निश्चित रूप से चिंतित है कि उत्तर कोरिया अधिक सैन्य उपकरणों का विस्तार करने और वितरित करने या डिलीवरी को बनाए रखने की योजना बना सकता है। इस बीच न्याय विभाग ने शुक्रवार को रूसी और ब्रिटिश व्यापारियों के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए एक रूसी कुलीन शख्स विक्टर वेक्सलबर्ग की मदद करने, उसके एक लक्जरी नौका के स्वामित्व को छिपाने के आरोपों की घोषणा की।

Leave a Reply

Next Post

बिहार में वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव : न्यू जलपाईगुड़ी-हावड़ा के बीच शीशा टूटा, रेलवे ने कहा- सीसीटीवी जांच रहे

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव कटिहार 21 जनवरी 2023। वंदे भारत एक्सप्रेस पर एक बार फिर से पथराव की खबर सामने आई है। पश्चिम बंगाल के दालकोला और बिहार के तेलता स्टेशन के बीच पथराव की सूचना है। यह क्षेत्र कटिहार के बलरामपुर थाना क्षेत्र में है। पुलिस भी जांच […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद