रायपुर मेडिकल कॉलेज में कोरोना जांच तीन-चार दिनों में, तैयारी

indiareporterlive
शेयर करे

सीएम ने की थी पहल, गाइडलाइन के हिसाब से काम जारी

इंडिया रिपोर्टर लाइव

रायपुर (छत्तीसगढ़)।  प्रदेश में एम्स अस्पताल, जगदलपुर मेडिकल कॉलेज के बाद अब रायपुर मेडिकल कॉलेज में भी आने वाले तीन-चार दिनों में करोना जांच शुरू हो सकती है। कोरोना जांच के लिए यहां का लैब लगभग पूरी तरह से तैयार है। आईसीएमआर गाइडलाइन के मुताबिक जो थोड़ी बहुत भी कमियां हैं, उसे जल्द दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। अस्पताल प्रशासन का मानना है कि प्रदेश में दो जगहों के बाद तीसरी जगह भी कोरोना जांच के लिए उनके कॉलेज के लैब को केंद्र सरकार से अनुमति मिल जाएगी। 

प्रदेश में कोरोना जांच सबसे पहले टाटीबंध स्थित एम्स अस्पताल में शुरू हुई। इसके बाद मुख्यमंत्री की पहल पर जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में यह जांच सुविधा शुरू हुई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने फिर रायपुर मेडिकल कॉलेज में जांच सुविधा शुरू कराने की पहल की। उनकी पहल पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यह संकेत दिए जा रहे हैं कि रायपुर मेडिकल कॉलेज में भी जल्द कोरोना जांच सुविधा शुरू हो जाएगी। मेडिकल कॉलेज से मिल रही जानकारी के मुताबिक इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर)की गाइड लाइन के हिसाब से यहां माइक्रोबायोलॉजी लैब को तैयार  कराया जा रहा है और उन्हें उम्मीद है कि जांच सुविधा जल्द शुरू हो जाएगी। 

रायपुर मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के एचओडी प्रो. अरविंद नेरल का कहना है कि आईसीएमआर की ओर से तय मापदंडों को जल्द पूरा करने का काम यहां चल रहा है और आने वाले तीन-चार दिनों में उनके लैब में कोरोना जांच शुरू हो सकती है। जांच शुरू करने को लेकर आईसीएमआर की ओर से लगातार संकेत दिए जा रहे हैं। फिलहाल उनके लैब में गाइड लाइन के हिसाब से जो कमियां हैं, उसे जल्द दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। लैब तैयार पर आजकल में इसकी जानकारी वहां भेज दी जाएगी, ताकि जल्द से जल्द यहां कोरोना जांच की अनुमति मिल सके। उनका कहना है कि प्रदेश में फिलहाल एम्स अस्पताल रायपुर और मेडिकल कॉलेज जगदलपुर में कोरोना जांच सुविधा है, लेकिन सीएम के प्रयास से मेडिकल कॉलेज रायपुर के लैब में भी यह जांच आने वाले तीन-चार दिनों में शुरू हो सकती है। जांच आदि को लेकर लगभग सारी तैयारी कर ली गई है। स्टाफ भी प्रशिक्षित किए जा चुके हैं। उनका कहना है कि प्रदेश में तीन जगहों पर कोरोना जांच शुरू होने से यहां के और ज्यादा लोगों की समय पर जांच हो सकेगी और बीमारी का जल्द पता लगाया जा सकेगा। 

Leave a Reply

Next Post

कोरोना संक्रमण से दूसरा मरीज मिलने के बाद कटघोरा हुआ कम्पलीट लॉकडाउन

शेयर करेसिर्फ शासकीय कार्य में लगे वाहनों को ही मिलेगी विशेष छूट इंडिया रिपोर्टर लाइव कटघोरा (छत्तीसगढ़)।  कोरबा जिले के कटघोरा में बस्ती इलाके में कोरोना से संक्रमित दूसरा मरीज सामने आया है. 44 वर्षीय व्यक्ति का सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आया है. जिसे रात करीब 2 बजे एम्बुलेंस के जरिए […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच