कोटा की लड़की रायपुर ब्याही गयी, दहेज के नाम से घर से निकाली गयी, कोटा थाने में रिपोर्ट दर्ज

indiareporterlive
शेयर करे

शिवशकर जायसवाल

कोरबा 09 नवंबर 2020 (इंडिया रिपोर्टर लाइव)। कोटा ( रतनपुर ) निवासी राजकुमार जायसवाल की बड़ी सुपुत्री कु चांदनी जायसवाल 21 वर्षीय की शादी रायपुर , विकास नगर निवासी स्याम लाल दास के सुपुत्र ज्ञानेस्वर जायसवाल 42 साल (संचालक जय भोले अनाज भंडार ) के साथ राधा कृष्ण मंदिर रायपुर में 15 जून 2020 को दोनों परिवार वालो की उपस्थिति में सामाजिक रितिवाज के साथ विवाह संपन्न हुआ ।

शादी के 6 माह पूर्व लड़की वाले के घर लड़के वाले पूरे परिवार सहित आये । और लड़की को पसंद कर गए । कुछ दिन बाद लड़की वाले रायपुर गए और लड़के पसंद किये । इसी बीच लड़के ज्ञानेस्वर के पिता जी दहेज की बात में 8 लाख रुपये मांग किये । लड़की के पिताजी बोले हम गरीब किसान मजदूर है , लड़की की खुसी के लिए दो लाख पचास हजार रुपये कन्या दान के रूप में दूंगा । बात तय हो जाने के बाद एक लाख एनक्यावन हजार शादी के पूर्व एडवांस लड़के के पिता जी स्याम लाल को दिए । बाकी रकम 1 लाख शादी के दिन दिए , कुल 2 लाख 50 हजार दिये ।

शादी के 7 -8 दिन बाद लड़के के परिजन दहेज लाने के नाम पर बात बात में ताना देने लगे । इतना ही नही माँ बाप को गाली देने लगे । पति ज्ञानेस्वर महोदय अपने पत्नी चांदनी को बात बात में मारपीट करते रहे । मेरे को सास आशा देवी, ससुर स्याम लाल पति ज्ञानेस्वर के अलावा उनके रिश्तेदार भी दहेज के नाम पर तंग करने लगे । लड़की को कम खाना देने लगे । बात बात मे घर चली जा बोलने लगे । सभी बात की जानकारी अपने माँ बाप एवम बड़े दीदी प्रीति को दी । कुछ दिन बाद चांदनी को घर कोटा ले आये 11 अगस्त 2020 को महिला थाने में सूचना दिया गया । कोटा थाना में चांदनी के पिताजी राजकुमार जायसवाल ने लड़की के ससुराल रायपुर वालो के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवाये । कोटा थानेदार ने रिपोर्ट दर्ज क्रर जीरो में कायम कर गुढ़ियारी थाना रायपुर भिजवा दिया गया । क्योकि कोटा थानेदार द्वारा कुछ रुपये मांगने पर नही दिए । 4 नवम्बर 2020 को लड़की चांदनी के साथ माता , पिता , नाना, मामा एवम अन्य लोग भी गुढ़ियारी थाना रायपुर बयान दिए । बयान देने के पूर्व जूनियर स्पेक्टर फागुलाल ने चांदनी के पिता जी से 5 हजार की मांग किये । लड़की के पिता जी ने रो धो कर 500 रुपये दिये । रायपुर थाना में बयान लेने के बाद किसी का साइन नही लिया गया । पुलिस ने लड़की के पति ज्ञानेस्वर, ससुर एवम सास के खिलाफ दहेज़ अधिनियम की धारा 498 ए के तहत अपराघ पंजीबद्ध कर लिया गया ।

इस प्रकार दहेज लोभियों को कड़ी से कड़ी सजा देनी चाहिए । लड़की के हाथ कि मेहंदी मिटी भी नही थी कि दहेज लोभिये ने किसी की जिंदगी बर्बाद कर दिए । चांदनी जायसवाल ने पत्रकार शिवशकर जायसवाल से चर्चा के दौरान कहा की दहेज लोभियो को सरकार कड़ी से कड़ी सजा दे एवम मेरे को भरण पोषण एवम शादी खर्च दे । किसी भी समाज मे इस प्रकार की घटना न् हो । हमारे समाज मे तो दहेज नही चलता । परंतु दहेज दानव ने लड़की वालों की जीना हराम कर दिए ।

Leave a Reply

Next Post

छत्तीसगढ़ में उद्योगों को आकर्षित करने उद्योग नीति में किए गए महत्वपूर्ण संशोधन

शेयर करेस्थायी पूंजी निवेश अनुदान अब सूक्ष्म उद्योगों के साथ लघु और मध्यम श्रेणी के उद्योगों के लिए भी किये गए प्रावधान अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के उद्यमियों के लिए विशेष औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन पैकेज इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 09 नवंबर 2020।  छत्तीसगढ़ में नई सरकार के गठन के साथ […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद