अंगुलियों के निशान धुंधले होने पर आंख की पुतली से बनेगा आधार कार्ड, सरकार का फैसला

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 10 दिसंबर 2023। अब फिंगरप्रिंट न होने पर आईरिस यानी आंख की पुतली के स्कैन से भी आधार कार्ड के लिए नामांकन किया जा सकता है। केरल की जोसीमोल पी जोस के हस्तक्षेप के बाद केंद्र सरकार ने यह फैसला किया है। जोसीमोल अंगुलियां न होने के चलते आधार कार्ड के लिए नामांकन नहीं कर पाई थीं। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बताया कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की टीम ने उसी दिन जोस के घर जाकर उनका आधार नंबर तैयार किया। चंद्रशेखर ने कहा, सभी आधार सेवा केंद्रों को निर्देश दिए हैं कि वैकल्पिक बायोमेट्रिक्स से जोस जैसे या फिर ऐसे लोग जिनकी अंगुलियों के निशान धुंधले हो चुके हैं, आईरिस यानी आंख की पुतली स्कैन के जरिये उनके आधार जारी करें। इसी तरह, अगर किसी कारण किसी व्यक्ति की आंखों की पुतलियों को स्कैन नहीं किया जा सकता है, वह केवल अपने फिंगरप्रिंट का उपयोग करके आधार के लिए नामांकन करा सकता है। 

यूआईडीएआई के एक बयान में कहा गया है कि एक पात्र व्यक्ति जो अंगुली और आईरिस दोनों बायोमेट्रिक्स देने में असमर्थ है, वह फिर भी आधार के लिए नामांकन करा सकता है। ऐसे व्यक्ति का नाम, लिंग, पता और जन्म तिथि और वर्ष को बायोमेट्रिक्स के साथ कैप्चर किया जाता है। इसके अलावा, अंगुलियों या आईरिस या दोनों के मैच न होने की स्थिति में दिशानिर्देश में निर्दिष्ट तरीके से एक तस्वीर ली जाती है और आधार नामांकन केंद्र के पर्यवेक्षक को ऐसे नामांकन को असाधारण श्रेणी में मान्य करना होता है। बयान में कहा गया है कि आवश्यक जानकारी जमा करके नामांकन प्रक्रिया से गुजरने वाले प्रत्येक पात्र व्यक्ति को बायोमेट्रिक्स न होने के बावजूद आधार नंबर जारी किया जा सकता है।

बयान के अनुसार, यूआईडीएआई असाधारण श्रेणी के तहत हर दिन लगभग 1,000 लोगों का नामांकन करता है। यूआईडीएआई ने अब तक लगभग 29 लाख लोगों को आधार नंबर जारी किए हैं, जिनकी अंगुलियां नहीं हैं अथवा अंगुली या आईरिस या दोनों बायोमेट्रिक्स देने में असमर्थ थे। 

ऐसे पता करें आधार कार्ड के इस्तेमाल की जानकारी
सबसे पहले आपको आधार अथेंटिकेशन हिस्ट्री पेज पर जाना होगा। इसके लिंक https://resident.uidai.gov.in पर क्लिक करना होगा। यहां आधार सर्विसेज के नीचे आपको Aadhaar Authentication History लिखा दिखेगा। इस पर क्लिक करें। यहां पर आपको आधार सर्विस टैब पर क्लिक करना होगा। इस टैब पर क्लिक करते ही आपको आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री दिखाई देगा। आपको यहां 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा और जनरेट ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) के साथ सिक्योरिटी कोड या कैप्चा दर्ज करना होगा।

यहां आपको ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री के लिए कई ऑप्शन्स जैसे कि बॉयोमैट्रिक्स, डेमोग्राफिक्स, ओटीपी, डेमोग्राफिक और बॉयोमैट्रिक, बॉयोमैट्रिक और ओटीपी एवं डेमोग्राफिक और ओटीपी मिलेंगे। इनमें से किसी एक ऑप्शन को चुनें। यदि आप सभी जानकारी का पता लगाना चाहते हैं तो सभी को सिलेक्ट कर लें। इसके बाद आपके डेट रेंज यानी कि आपको कब से कब तक की जानकारी चाहते हैं वह सिलेक्ट करें या चुनें। यहां अपने रजिस्टर्ड नंबर पर आए हुए ओटीपी को दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपको आधार कार्ड के इस्तेमाल की जानकारी मिल जाएगी।

Leave a Reply

Next Post

विदेश मंत्री जयशंकर ने फलस्तीन के प्रधानमंत्री से की बात, गाजा और वेस्टबैंक की स्थिति पर की चर्चा

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 10 दिसंबर 2023। इस्राइल और हमास के बीच पिछले दो महीने से युद्ध जारी है। युद्ध में अब तक 16 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच भारत के विदेश मंत्री ने फलस्तीन के प्रधानमंत्री से बात की। दोनों […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर