गृह मंत्री अमित शाह की अरुणाचल यात्रा से बौखलाया चीन, बताया- संप्रभुता का उल्लंघन

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 10 अप्रैल 2023। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार 10 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर हैं. इस बीच चीन ने अमित शाह के इस दौरे पर ऐतराज जाहिर किया है. चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा है कि अमित शाह की यात्रा उसके क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्‍लंघन है. चीन ने यह भी कहा कि वह गृह मंत्री शाह की अरुणाचल प्रदेश यात्रा का पुरजोर विरोध करता है. बता दें कि गृह मंत्री अरुणाचल के गांव किबिथू की यात्रा पर हैं. यह गांव भारत और चीन की सीमा पर स्थित है।

गृह मंत्री अमित शाह का यह दौरा ऐसे समय पर हो रहा है, जब पिछले सप्‍ताह ही चीन ने पूर्वी अरुणाचल प्रदेश में 11 जगहों के नाम बदल दिए थे. चीन ने दावा किया था कि वे दक्षिणी तिब्‍बत में कुछ भौगोलिक नामों का मानकीकरण कर रहा है. भारत ने चीन के इस कदम का कड़ा विरोध किया था।

भारतीय विदेश मंत्रालय किया था कड़ा विरोध
भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने कहा था कि यह पहली बार नहीं है, जब चीन ने इस तरह का प्रयास किया है. बागची ने कहा, ‘हम इस प्रयास को पूरी तरह से खारिज करते हैं. अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्‍न अंग था, है और आगे भी रहेगा.’ उन्‍होंने कहा कि चीन के नाम बदलने से जमीनी हकीकत नहीं बदल जाएगी।

‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ की शुरुआत
बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह केंद्र की ओर से चलाई जा रही विकास योजनाओं का शुभारंभ किया. गांव किबिथू में गृह मंत्री ने ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ (VVP) की शुरुआत की. इसी बजट में सरकार ने वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम की घोषणा की थी. किबिथू गांव से चीनी सीमा महज एक किलोमीटर दूर है. गृह मंत्री अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ जिले के किबिथू में आईटीबीपी कर्मियों से बातचीत भी करेंगे।


बजट में की थी वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम की घोषणा
गृह मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी एक बयान में कहा गया था कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 से 2025-26 के लिए 4,800 करोड़ रुपये के केंद्रीय आवंटन के साथ ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ (वीवीपी) को मंजूरी दी है. इसमें 2500 करोड़ रुपये विशेष रूप से सड़क संपर्क के लिए निर्धारित किए गए हैं।

Leave a Reply

Next Post

पीएम मोदी ने सिखों के लिए जो किया, उससे खालिस्तान आंदोलन खात्मे की कगार पर, वित्त मंत्री से बोले अमेरिकी सिख

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 11 अप्रैल 2023। सिख अमेरिकियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने यहां यात्रा पर आई वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से सिख समुदाय के हित में उठाए गए कदमों के कारण पृथक खालिस्तानी आंदोलन कमजोर हुआ है। […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद