भारत और नेपाल ने शिक्षा-जल और स्वच्छता सुविधाओं पर 4 समझौता ज्ञापनों पर  किए हस्ताक्षर

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

काठमांडू 05 अगस्त 2023। नेपाल की राजधानी काठमांडू में भारतीय दूतावास और नेपाल के संघीय मामलों और सामान्य प्रशासन मंत्रालय ने शुक्रवार को  भारत की सहायता  से विकासात्मक परियोजनाओं को शुरू करने के लिए चार समझौता ज्ञापनों (MoU) पर हस्ताक्षर किए । भारतीय अनुदान के तहत शुरू होने वाली इन चार परियोजनाओं में से तीन शिक्षा क्षेत्र में और एक परियोजना जल आपूर्ति और स्वच्छता में होगी, जिनकी कुल अनुमानित लागत  170 मिलियन यानि 17 करोड़  नेपाली रुपए होगी।

 काठमांडू में भारतीय दूतावास की एक विज्ञप्ति में कहा गया कि इन परियोजनाओं के लिए भारत सरकार अनुदान सहायता देगी। वर्ष 2003 से अब तक भारत ने नेपाल को स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, संचार संपर्क और स्वच्छता के क्षेत्र में लगभग 1220 करोड़ नेपाली रुपये की लागत वाली 546 परियोजनाओं को अनुदान सहायता  दी है। इन परियोजनाओं के निर्माण से स्थानीय समुदाय के लिए बेहतर शिक्षा सुविधाएं और जल आपूर्ति और स्वच्छता सुविधाएं प्रदान की जाएंगी और नेपाल में लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा।

बयान के अनुसार, 2003 से, भारत ने नेपाल के सभी 7 प्रांतों में स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, कनेक्टिविटी, स्वच्छता और अन्य सार्वजनिक उपयोगिताओं के निर्माण के क्षेत्रों में 546 एचआईसीडीपी शुरू की है। इनमें से 483 परियोजनाएँ पूरी हो चुकी हैं और शेष 63 परियोजनाएँ कार्यान्वयनाधीन हैं। सभी प्रोजेक्ट की कुल लागत एनपीआर  1220 करोड़ (INR. 762 करोड़) के आसपास है। ये परियोजनाएं अधिकतर नेपाली सरकार के स्थानीय अधिकारियों के माध्यम से कार्यान्वित की जाती हैं।

Leave a Reply

Next Post

संरा में कंबोज ने कहा-भारत राजनीति से मुक्त वैश्विक खाद्यान्न आपूर्ति के लिए प्रतिबद्ध

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 05 अगस्त 2023। संयुक्त राष्ट्र में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली राजनयिक रुचिरा कंबोज ने सुरक्षा परिषद को बताया कि जी20 की अपनी अध्यक्षता का लाभ उठाते हुए भारत खाद्यान्न, उर्वरक और चिकित्सा उत्पादों की वैश्विक आपूर्ति को राजनीति से मुक्त करने के […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला