Anti-Aging Diet: त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाए रखने के लिए रोजाना खाएं ये फूड्स

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

मुंबई 9 अगस्त 2022। उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां भी दिखाई देने लगती हैं. लेकिन इन दिनों खराब जीवनशैली और अनहेल्दी फूड्स के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है. बहुत लोगों की चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां और महीन रेखाएं दिखने लगती हैं. ऐसे में बहुत लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं. इनका प्रभाव ज्यादा दिन तक त्वचा पर नहीं दिखाई देता है. ये लंबे समय में त्वचा को काफी नुकसान भी पहुंचाते हैं. ऐसे में आप कई तरह के हेल्दी फूड्स भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये फूड्स त्वचा की बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करेंगे. आइए जानें आप कौन से फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं.

कीवी

कीवी में विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. ये त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है. आपकी त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए ये फल बहुत ही फायदेमंद होता है.

एवोकैडो

एवोकैडो में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन ई होता है. इसमें विटामिन बी होता है. ये त्वचा को हेल्दी बनाए रखने का काम करता है. ये एजिंग के प्रोसेस को धीमा करता है. इससे चेहरे पर जल्द झुर्रियां नहीं दिखाई देती हैं. ये रिंकल्स को दूर करता है.

पालक

हरी पत्तेदार सब्जी पालक न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें विटामिन सी होता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम, कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनोइड जैसे गुण होते हैं. ये त्वचा की बढ़ती उम्र की परेशानी को दूर रखते हैं. आप पालक का सेवन सब्जी और जूस के रूप में भी कर सकते हैं.

सूखे मेवे

बादाम में विटामिन ई होता है. ये डैमेज स्किन को रिपेयर करता है. अखरोट में हेल्दी फैट होता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है. ये त्वचा संबंधित समस्याओं को भी दूर रखने में मदद करता है.

पपीता

पपीते का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है. पपीते में एंटी एजिंग गुण होते हैं. ये त्वचा को डैमेज होने से बचाने में मदद करते हैं. इससे त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है.

बेरी

बेरीज बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी होती हैं. आप ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे बेरीज डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये एटी एजिंग के रूप में काम करते हैं. इनमें विटामिन सी होता है. ये झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं.

Leave a Reply

Next Post

बच्चों के माइंड को बूस्ट करने के लिए ये ड्राई फ्रूट्स करें डाइट में शामिल

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 9 अगस्त 2022। ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. ये कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन, मिनरल, हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण होते हैं. आप इन्हें अपने बच्चों की डाइट में भी शामिल कर […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद