हैंगओवर से हैं परेशान, तो ये 6 घरेलू उपाय आ सकते हैं काम!

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 02 जनवरी 2023। नए साल पर हम सभी ने जमकर पार्टी की। कई लोगों ने नई जगह घूमकर, तो कई ने परिवार के साथ डिनर किया, तो कई ने दोस्तों के साथ ड्रिंक कर नए साल का स्वागत किया। अगर आपने भी ड्रिंक के साथ पार्टी की, तो आप में से कई लोग इसके बाद हैंगओवर से भी जूझ रहे होंगे। हैंगओवर के तरह का हो सकता है, लेकिन यह आपको परेशान कर देता है। इसलिए ड्रिंक करते वक्त कंट्रोल रखना ज़रूरी है।

हैंगओवर क्या होता है?

शराब का सेवन ज़्यादा कर लेने से अगले दिन कई परेशान करने वाले लक्षणों का सामना करना पड़ता है। जिसमें सिर दर्द, थकावट, मतली, चक्कर आना, ध्यान न लग पाना, मूड में बदलाव आदि शामिल है। यह लक्षण आपको पूरा एक दिन परेशान कर सकते हैं। ऐसे में सवाल यह है कि इसे ठीक कैसे किया जा सकता है? एक्सपर्ट्स की मानें, तो हैंगओवर का जादुई इलाज नहीं है। हालांकि, खाने की कुछ चीज़ें हैं, जिन्हें शामिल कर आप आपको काफी हद तक आराम मिल सकता है।

केला

शराब के सेवन से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिससे पोटैशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी होने लगती है। केले पोटैशियम से भरपूर होने के साथ, इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को दूर करते हैं और शरीर की रिकवरी में मदद भी करते हैं।

संतरा

ग्लूटाथियोन एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। शराब पीते वक्त इसका स्तर कम हो जाता है। संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो शरीर में ग्लूटाथियोन के स्तर को कम होने से बचाता है।

अदरक

मतली आने पर अदरक खाने से काफी आराम मिलता है और यह एक जाना माना घरेलू उपाय भी है। इसलिए अगर हैंगओवर आपको परेशान कर रहा है, तब भी आप अदरक के एक छोटे से टुकड़े को कुछ देर मुंह में रखकर चूसें, इससे आपकी परेशानी दूर हो सकती है।

शकरकंद

शकरकंद एक बेहद स्वादिष्ट सब्ज़ी है, जिसे उबालकर या भूनकर खाया जाता है। यह विटामिन-ए के साथ कई तरह के पोषक तत्वों से भरी होती है, जो हैंगओवर से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं। विटामिन-ए, एंटीइंफ्लामेट्री होता है, जो हैंगओवर से जुड़ी सूजन से लड़ने का काम करता है।

टमाटर

टमाटर का जूस पीने से हैंगओवर के लक्षणों में आराम मिलता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ऐसे यौगिक होते हैं, जो शराब के ज़्यादा सेवन से लिवर को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।

नारियल का पानी

हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए ज़रूरी है कि शरीर को हाइड्रेट रखा जाए। इसके लिए आप पानी के अलावा नारियल पानी भी पी सकते हैं। नारियल के पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर में फ्लूएड्स को संतुलित रखते हैं।

Leave a Reply

Next Post

सुप्रीम कोर्ट का बोलने की आजादी पर ज्यादा पाबंदी से इनकार: कहा- किसी मंत्री के बयान पर सरकार नहीं, खुद मंत्री ही जिम्मेदार

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 03 जनवरी 2023। अभिव्यक्ति की आजादी मामले में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने मंगलवार को बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने कहा है कि किसी मंत्री, सांसद या विधायक के बयान के लिए सरकार को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। संविधान पीठ […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद