बच्चों के खिलाफ अपराध के लिए वैश्विक अपराधियों की सूची में इस्राइली सेना, इस्राइल ने कहा- शर्मनाक फैसला

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

न्यूयॉर्क 08 जून 2024। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 2023 में बच्चों के खिलाफ अपराध के लिए इस्राइली सेना को अपराधियों की वैश्विक सूची में शामिल किया है। इस्राइल के संयुक्त राष्ट्र दूत गिलाद एर्दन ने फैसले को शर्मनाक बताया। एक राजनयिक सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि हमास और फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद को भी सूचीबद्ध किया जाएगा। एर्दन ने बताया कि उन्हें शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर फैसले के बारे में सूचित किया गया। गुटेरेस 14 जून को बच्चों और सशस्त्र संघर्ष पर एक रिपोर्ट भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में पेश करने वाले हैं।

इस रिपोर्ट में छह उल्लघनों को शामिल किया गया है, जिनमें हत्या और अपंगता, यौन हिंसा, अपहरण, बच्चों की भर्ती और उपयोग, सहायता पहुंच से इनकार और स्कूलों और अस्पतालों पर हमले शामिल हैं। इस्राइल के विदेश मंत्री इस्राइल काट्ज ने कहा कि इस फैसले का संयुक्त राष्ट्र के साथ इस्राइल के संबंध पर असर पड़ेगा। इस्राइल के लंबे समय से संयुक्त राष्ट्र के साथ विवादित संबंध रहे हैं, जो गाजा पट्टी में इस्राइल-हमास युद्ध से और खराब हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने पिछले महीने कहा था कि आठ महीने लंबे चले इस युद्ध के दौरान गाजा में कम से कम 7797 बच्चे मारे गए हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कुल मिलाकर करीब 15,500 बच्चे मारे गए हैं। 

इस्राइल के राष्ट्रीय बाल परिषद के मुताबिक, सात अक्तूबर को हमास के हमले में 38 बच्चे मारे गए। बंधक बनाए गए कुल 250 लोगों में 42 बच्चे भी थे। दो बच्चों क छोड़कर सभी को रिहा कर दिया गया है। 

Leave a Reply

Next Post

दिल्ली से लौटने के बाद एक्शन में सीएम योगी आदित्यनाथ, आज मंत्रियों के साथ करेंगे हार के कारणों पर चर्चा

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव लखनऊ 08 जून 2024। लोकसभा चुनावों में यूपी में मिली हार के बाद योगी सरकार एक्शन मोड में आ गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को मंत्रिमंडल के सभी सहयोगियों के साथ बड़ी बैठक करेंगे। चुनाव परिणाम आने के बाद होने वाली इस महत्वपूर्ण बैठक […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच