कांगपोकपी के दो राजमार्गों पर फिर अनिश्चितकालीन नाकाबंदी, 17 अगस्त को दी थी चेतावनी

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

इंफाल 22 अगस्त 2023। जनजातीय एकता समिति (सीओटीयू) सदर हिल्स कांगपोकपी ने राज्य के पहाड़ी इलाकों में कुकी-जो समुदाय को आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त आपूर्ति की मांग को लेकर कांगपोकपी जिले में दो राष्ट्रीय राजमार्गों पर अनिश्चितकालीन नाकाबंदी लगा दी। सीओटीयू ने सोमवार को एनएच 2 पर नाकाबंदी की। यह राजमार्ग इंफाल को नगालैंड के दीमापुर से जोड़ता है और एनएच 37 असम के सिलचर से जोड़ता है। एक अधिकारी ने बताया कि नाकाबंदी लागू करने और वाहनों की आवाजाही को रोकने के लिए आदिवासी निकाय के स्वयंसेवक कांगपोकपी जिले के कुछ जगहों पर सड़कों पर उतरे। सीओटीयू के सचिव लामिनलुन सिंगसिट ने 17 अगस्त को कहा था कि यदि राज्य पहाड़ी इलाकों में कुकी जो समुदायों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति नहीं की गई तो एनएच 2 (इंफाल-दीमापुर) और एनएच 37 (इंफाल-सिलचर) पर नाकेबंदी फिर से की जाएगी।

पुलिस ने रविवार को कहा था कि एनएच 2 पर आवश्यक वस्तुओं के साथ 163 वाहनों की आवाजाही सुनिश्चित की गई है। सभी संवेदनशील स्थानों पर सख्त सुरक्षा उपाय किए गए हैं और वाहनों की स्वतंत्र तथा सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए संवेदनशील हिस्सों में सुरक्षा काफिला उपलब्ध कराया गया है। एक अन्य जनजातीय संगठन कुकी जो डिफेंस फोर्स ने भी चेतावनी दी है कि यदि कुकी जो बसे हुए क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं और दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित नहीं की गई तो वह 26 अगस्त से नाकेबंदी करेंगे।

कैबिनेट सिफारिश के बाद भी शुरू नहीं हुआ विस सत्र
मणिपुर कैबिनेट की सिफारिश के बावजूद सोमवार से विधानसभा सत्र की शुरुआत नहीं हो सकी क्योंकि राजभवन ने अब तक इस संदर्भ में कोई अधिसूचना जारी नहीं की। इससे राज्य में दुविधा की स्थिति उत्पन्न हो गई है। प्रदेश कैबिनेट ने राज्यपाल अनुसुइया उइके को 21 अगस्त से विधानसभा सत्र बुलाए जाने की सिफारिश की थी।

मैतेई के साथ रहना असंभव, अलग राज्य बनाएं : केआईएम
कुकी इंपी मणिपुर (केआईएम) ने कहा है कि मैतेई लोग हमारे साथ शत्रुता का भाव रखते हैं। इसलिए उनके साथ रहना अब असंभव है। केंद्र सरकार को कुकी समुदाय की अलग राज्य की मांग को तुरंत पूरा करना चाहिए। केआईएम ने ये बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजे एक ज्ञापन में कहीं।

Leave a Reply

Next Post

'जातीय जनगणना के खिलाफ जब तक पुख्ता आधार नहीं, तब तक रोक नहीं', सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 22 अगस्त 2023। सुप्रीम कोर्ट ने बिहार में जातीय जनगणना पर रोक लगाने से इन्कार कर दिया है। सोमवार को पटना हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने कहा कि जब तक याचिकाकर्ताओं की ओर से […]

You May Like

बंगाल में मतदान के दौरान हिंसा, पुलिस का लाठीचार्ज....|....वर्ल्ड कप से पहले लगा बड़ा झटका, इस क्रिकेटर पर लगा दो साल का बैन....|....हाथ में ऑक्सीजन सिलेंडर, मुंह पर मास्क... 72 साल की महिला ने इस हालत में किया मतदान....|....'दुनिया में क्रिकेट के बढ़ते प्रभाव...', अमेरिका में टी20 विश्व कप का उत्साह देख खुश हैं विराट....|....पूर्वोत्तर में बाढ़-भूस्खलन से तबाही, 15 की मौत-हजारों बेघर; पीएम ने दिया हरसंभव मदद का आश्वासन....|....'गाजा युद्ध तब तक खत्म नहीं होगा, जब तक....', शांति रोडमैप पेश करने के बाद नेतन्याहू का बड़ा बयान....|....सुनीता विलियम्स आज रात नए अंतरिक्ष यान में भरेंगी उड़ान, पिछले महीने तकनीकी खामी के कारण टल गया था मिशन....|....चेन्नई-मुंबई इंडिगो फ्लाइट में बम की धमकी, विमान की जांच जारी, लैंडिंग के बाद सुरक्षित उतारे गए यात्री....|....बारूद फैक्ट्री हादसे में बड़ी मछली को बचाने का षडयंत्र - दीपक बैज....|....न्यूजेन ने "लुम्यन" लॉन्च की घोषणा की