पंजाब में किसानों के आंदोलन ने रोकी रेलगाड़ियों की रफ्तार, 51 गाड़ियां रद्द

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

चंडीगढ़ 29 सितम्बर 2023। अपनी विभिन्न मांगों को लेकर संघर्षरत 19 किसान-मजदूर संगठनों ने 3 दिवसीय रेल रोको आंदोलन की शुरूआत वीरवार को अपने पहले से घोषित कार्यक्रम के मुताबिक कर दी। पंजाब में किसान संगठनों ने मोगा रेलवे स्टेशन, मोगा जिले के अजीतवाल और डगरू, होशियारपुर, गुरदासपुर और डेरा बाबा नानक, जालंधर के जालंधर कैंट, तरनतारन, संगरूर के सुनाम, पटियाला के नाभा, फिरोजपुर के बस्ती टंकावाली और मल्लांवाला, बठिंडा के रामपुराफूल, अमृतसर के देवीदासपुरा और मजीठा, फाजिल्का रेलवे स्टेशन, मालेरकोटला के अहमदगढ़ में 3 दिन के लिए 17 जगहों पर विरोध प्रदर्शन किया जिससे रेलगाडिय़ों की रफ्तार थम गई।

तालमेल कमेटी के नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा लगातार अनदेखी के कारण बाढ़ के नुक्सान से जूझ रहे उत्तर भारत के राज्यों को केंद्र की ओर से पर्याप्त मदद नहीं मिलने के कारण स्थिति चिंताजनक है।  उत्तर भारत के बाढ़ पीड़ित राज्यों के लिए 50 हजार करोड़ का राहत पैकेज, दिल्ली मोर्चे के दौरान एम.एस.पी. गारंटी कानून बनाने की अधूरी मांग को पूरा करना और स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार फसलों के दाम तय करना, किसानों और मजदूरों की संपूर्ण कर्ज मुक्ति, मनरेगा के तहत 200 दिन का रोजगार, पंजाब समेत उत्तर भारत में स्मैक, हैरोइन जैसे घातक नशे पर नियंत्रण, दिल्ली आंदोलन के दौरान बने मुकद्दमे रद्द करना और लखीमपुर नरसंहार के दोषियों पर कार्रवाई, भारत माला परियोजना के तहत अधिग्रहण की जा रही जमीन की दरों में 6 गुना बढ़ौतरी, आबादकार किसानों और मजदूरों को उनकी जमीन का स्थायी मालिकाना हक देने की मांग को लेकर भारतव्यापी रेल रोको मोर्चा पंजाब से शुरू किया गया है।

51 गाडिय़ां रद्द, लोगों को हुई भारी असुविधा
किसान संगठनों के आन्दोलन के कारण कुल 91 रेलगाड़ियां प्रभावित हुईं। फिरोजपुर मंडल के अनुसार 51 रेलगाडिय़ों को रद्द और 29 गाडिय़ों को शॉर्ट टर्मीनेट कर बीच रास्ते से वापस लौटाया गया जबकि लंबी दूरी की 11 रेलगाड़ियों को रूट बदल कर निकाला गया। गाड़ियों के रद्द होने या शॉर्ट टर्मीनेट होने से लोगों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा। तीन दिन तक चलने वाले इस आंदोलन के कारण शनिवार से छुट्टियों पर जाने और रेलगाड़ी द्वारा घूमने-फिरने का प्रोग्राम बनाए बैठे लोगों के सामने भी परेशानी खड़ी हो गई है और वे अपने ट्रिप को फिर से पुन:निर्धारित करने की कोशिश कर रहे है। उल्लेखनीय है कि शनिवार से लेकर सोमवार तक लोगों को इकट्ठी 3 छुट्टियां आ रही है।

Leave a Reply

Next Post

दुर्ग में 10 करोड़ का 18.5 किलो सोना जब्त: पेशे से नाई है आरोपी, प्लास्टिक सर्जरी करवाकर बदलने वाला था चेहरा

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर/दुर्ग 29 सितम्बर 2023। पुलिस ने भिलाई के स्मृति नगर के एक घर से छापा मारकर साढ़े 18 किलो सोने की ज्वेलरी जब्त की है। इसकी कुल कीमत लगभग 10 करोड़ रुपए आंकी जा रही है। इसके साथ ही चोरी के इस मामले में दो […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच