पराक्रम दिवस पर लाल किला पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, बोले- हमारे पास वैश्विक चुनौतियों के समाधान की क्षमता

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 24 दिसंबर 2024। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पराक्रम दिवस के अवसर पर लाल किले में आयोजित एक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया। इससे पहले केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने बताया था कि ‘पराक्रम दिवस’ 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के रूप में मनाया जाता है। 2021 में पीएम मोदी ने इस दिन को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को संबोधित भी किया। उन्होंने पराक्रम दिवस कार्यक्रम में कहा कि पूरी दुनिया सोमवार को भारत की सांस्कृतिक चेतना के एक ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनी। पूरी मानवता अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान भावनाओं एवं ऊर्जा की साक्षी बनी। भारत के पर्व ‘वोकल फॉर लोकल’ को प्रोत्साहित करने और विविधता का सम्मान करने के लिए है। हमें देश की विविधता का जश्न मनाने के लिए इस पर्व में शामिल होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमारे पास विश्व की चुनौतियों का समाधान देने की क्षमता है, ये आत्मविश्वास भारत के युवाओं में नजर आता है। स्वतंत्रता के बाद भारत के लोकतंत्र पर भाई-भतीजावाद जैसी बुराइयां हावी हो गईं और इसकी वजह से उस गति से विकास नहीं हो सका, जैसा होना चाहिए था। समाज का बड़ा वर्ग अवसरों से वंचित रहा, सामाजिक-आर्थिक उत्थान के साधनों तक उसकी पहुंच नहीं थी। जब 2014 में हमारी सरकार बनी तो हम ‘सबका साथ, सबका विकास’ की भावना के साथ आगे बढ़े। देश देख रहा है कि अब हालात कैसे बदल रहे हैं। दरअसल, संस्कृति मंत्रालय नेताजी सुभाष चंद्र बोस को समर्पित पराक्रम दिवस का आयोजन कर रहा है। इस कार्यक्रम के दौरान 3-डी प्रोजेक्शन मैपिंग और लाइट एंड साउंड शो तथा नाटक व नृत्य प्रदर्शन के साथ प्रोजेक्शन मैपिंग आदि जैसी विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। 

पर्यटन मंत्रालय द्वारा ‘जनभागीदारी’ की विषयवस्तु को दर्शाते हुए 23 से 31 जनवरी, 2024 तक दिल्ली के लाल किले में ‘भारत पर्व’ का आयोजन किया जाएगा। इसमें गणतंत्र दिवस की झांकी, सैन्य बैंड के प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, शिल्प बाजार और अखिल भारतीय व्यंजनों का स्वाद चखने वाले फूड कोर्ट भी लगाए जाएंगे।

Leave a Reply

Next Post

भारतीय मूल के 22 वैज्ञानिकों के लिए वैभव फेलोशिप की घोषणा, भारत में इन क्षेत्रों में करेंगे अनुसंधान

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 24 जनवरी 2024। केंद्र सरकार ने मंगलवार को भारतीय मूल के 22 वैज्ञानिकों को ‘वैभव’ फेलोशिप देने की घोषणा की है। ये वैज्ञानिक देश के प्रमुख संस्थानों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) और क्वांटम तकनीक जैसे क्षेत्रों में अनुसंधान परियोजनाएं चलाने में मदद करेंगे। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई