संघर्ष विराम वार्ता के बीच हमास ने इस्राइल पर फिर दागीं मिसाइलें; मदद पहुंचाने के लिए खुली क्रॉसिंग बंद

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

यरुशलम 06 मई 2024। हमास और इस्राइल बीते सात महीने से जंग लड़ रहे हैं। इस्राइल द्वारा हमास को खत्म करने का संकल्प गाजा पट्टी के लोगों पर भारी पड़ रहा है। अब तक 30 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जहां सभी देश संघर्ष विराम की उम्मीद लगाए हुए थे। वहीं, एक बार फिर तनाव बढ़ गया है। हमास ने रविवार को गाजा पट्टी में सहायता पहुंचाने के लिए इस्राइल के मुख्य क्रॉसिंग पॉइंट पर बड़ा हमला कर दिया। 

गाजा के लोगों की और बढ़ेगी परेशानी
इस्राइली सेना ने सोमवार को मानवीय सहायता ट्रकों के लिए केरेम शालोम क्रॉसिंग को बंद करने का फैसला लिया। इससे गाजा के लोगों की परेशानी बढ़ने वाली है। वहीं, हमास की सैन्य शाखा कसम ब्रिगेड (Qassam Brigades) ने दावा किया कि हमले में सीमा के पास इस्राइली बलों के एक समूह को निशाना बनाया गया।

कई सारे दागे गए रॉकेट
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हमले में इस्राइली सेना के कमांड मुख्यालय को निशाना बनाया, जिससे कई सैनिक मारे गए और घायल हो गए। इस्राइली सेना का कहना है कि केरेम शालोम क्रॉसिंग पर 10 रॉकेट दागे गए। हमास ने इसकी जिम्मेदारी ली है। टीवी चैनल की मानें तो सेना ने हमले के बाद तुरंत क्रॉसिंग को बंद करने का निर्णय लिया। 

संघर्ष विराम वार्ता को लेकर संशय
यह घटना ऐसे समय में हुई है जब गाजा भोजन, दवा और अन्य मानवीय वस्तुओं की कमी के साथ मानवीय संकट का सामना कर रहा है। इस हमले से मिस्र में चल रही संघर्ष विराम वार्ता के जटिल होने की धमकी दी गई है। वहीं, राष्ट्रपति इसाक हर्जोग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स ‘ पर एक पोस्ट में कहा कि दुनियाभर के देशों को बंधकों को रिहा करने और गाजा के लोगों को हमास के शातिर शासन से मुक्त कराने के लिए कदम उठाना चाहिए।

सात माह से जंग जारी
हमास ने सात अक्तूबर को इस्राइली शहरों पर पांच हजार से ज्यादा रॉकेट दागकर हमले की शुरुआत की थी। इसके बाद हमास के आतंकियों ने इस्राइल में घुसकर लोगों को मौत के घाट उतारा। इसके जवाब में इस्राइल ने हमास आतंकियों के खिलाफ गाजा में ऑपरेशन शुरू किया था। इस ऑपरेशन में गाजा स्थित हमास के ठिकानों पर जबरदस्त बमबारी की गई है, जिससे अधिकतर गाजा खंडहर में तब्दील हो गया है। अब तक इस्राइल और गाजा में कुल मिलाकर 30000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। बता दें कि गाजा के अधिकारियों का कहना है कि सात अक्तूबर के बाद से गाजा में इस्राइल के सैन्य अभियान में अब तक उनके 34,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं, जबकि हजारों शवों के अब भी मलबे में दबे होने की आशंका है।

Leave a Reply

Next Post

राहुल गांधी और केएल शर्मा की सारथी बनेंगी प्रियंका गांधी, 40 सदस्यीय टीम पहुंची रायबरेली

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 06 मई 2024। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी रायबरेली में राहुल गांधी और अमेठी में केएल शर्मा की सियासी सारथी बनेंगी। वह चुनाव नहीं लड़ रही हैं, लेकिन दोनों जगह रिश्तों की डोर मजबूत करेंगी। वह सोमवार सुबह यहां पहुंचते ही बूथ कमेटी की […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला