असम में सेना के शिविर पर हमले में उल्फा के छह आतंकियों पर NIA का एक्शन, भारत के खिलाफ साजिश का भंडाफोड़

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

गुवाहाटी 30 मई 2024। असम में 2023 में उल्फा आतंकियों ने सैन्य शिविर पर बम फेंके थे। इस मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक्शन लिया है। एनआईए ने यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असोम-इंडिपेंडेंट (उल्फा-आई) प्रमुख परेश बरुआ और पांच अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। बता दें कि परेश बरुआ पर भारत विरोधी एजेंडे के तहत सैन्य शिविरों को निशाना बनाने की साजिश रचने का आरोप है। 

एनआईए ने लगाए आपराधिक गतिविधियों के आरोप
एनआईए ने बरुआ और अन्य पर अलग-अलग आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने के आरोप लगाए हैं। जांच एजेंसी के अनुसार वर्ष 2023 में असम में उल्फा-आई के आतंकियों ने सैन्य शिविरों पर हमला किया। बाद में मामले की जांच एनआईए को सौंपी गई। एनआईए के मुताबिक प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन उल्फा-आई के खिलाफ जांच के दौरान संगठन के खिलाफ कई बातें सामने आई। इस संगठन ने असम के सैन्य शिविरों पर हमले की साजिश रची थी। 

कब और कहां हुआ हमला
22 नवंबर, 2023 की शाम को असम के तिनसुकिया जिले में दो मोटरसाइकिल सवार युवकों ने सेना के शिविर पर दो ग्रेनेड फेंके थे। इस हमले में कोई घायल नहीं हुआ था। सेना के जवानों को क्षति पहुंचाने साजिश के तहत यह हमला किया गया था। 

एनआईए के आरोप पत्र में इनका नाम
गुवाहाटी स्थित एनआईए की विशेष अदालत में जांच एजेंसी ने अपना आरोप पत्र दायर किया। आरोप पत्र में परेश बरुआ, अरुणोदय दोहुतिया, सौरव असोम, अभिजीत का नाम शामिल है। इसके अलावा हमले के प्रमुख साजिशकर्ता पराग बोरा और बिजॉय मोरन का नाम भी आरोप पत्र में शामिल है। पराग और बिजॉय को पिछले वर्ष दिसंबर महीने में तिनसुकिया जिले से गिरफ्तार किया गया था। इस मामले में दो आरोपी अभी भी फरार हैं। 

भारत के खिलाफ साजिश का भंडाफोड़
आरोप पत्र में उल्फा-आई के शीर्ष नेतृत्व द्वारा रची गई गहरी साजिश का खुलासा किया गया है। इसमें सभी पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत धाराएं लगाईं गईं हैं। आरोप पत्र में यह भी बताया गया है कि भारत विरोधी एजेंडे चलाने के लिए उल्फा-आई संगठन में आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए एक नेटवर्क तैयार किया गया है। पहले असम पुलिस द्वारा इस मामले की जांच की जा रही थी। घटना में आतंकी संलिप्तता को देखते हुए बाद में एनआईए को जांच का जिम्मा सौंपा गया था।

Leave a Reply

Next Post

4 जून को मोदी बेरोजगार हो जाएंगे युवाओं को रोजगार मिलेगा - दीपक बैज

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 30 मई 2024। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद दीपक बैज ने कहा कि 4 जून को नरेंद्र मोदी बेरोजगार हो जाएंगे और देशभर के युवाओं, श्रमिक को, महिलाओं को, रोजगार मिलेगा। उद्योगपति, व्यापारी बिना दबाव के व्यवसाय करेंगे, किसानों को उनकी फसल की सही कीमत मिलेगा, […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद