रूस-यूक्रेन: राष्ट्रपति जेलेंस्की को डर- पुतिन को चीन का समर्थन, लंबा खींचेगा युद्ध; 27 महीने से जारी है लड़ाई

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

सिंगापुर 02 जून 2024। एशिया का प्रमुख सुरक्षा शिखर सम्मेलन शांगरी ला डायलॉग सिंगापुर में आयोजित हो रहा है। कार्यक्रम को यूक्रेन के राष्ट्रपति ने भी संबोधित किया। इस दौरान, उन्होंने कहा कि रूस को चीन का समर्थन यूक्रेन में युद्ध को लंबा खींच सकता है। उन्होंने एशिया-प्रशांत क्षेत्र के देशों से शांति सम्मेलन में भाग लेने का आग्रह भी किया। उन्होंने कहा कि रूस सम्मेलन में बाधा डालने का प्रयास कर रहा है। 

रूस के हथियार ज्यादातर चीन से आते हैं
राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। इस दौरान जेलेंस्की ने कहा कि चीन के समर्थन के कारण रूस लंबे समय तक संघर्ष को खींचेगा। चीन घोषणा करता है कि वह क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का समर्थन करता है। वह आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा करता है। ऐसे में चीन की यह नीतियां उनके और पूरी दुनिया के लिए खतरनाक होंगी।  जेलेंस्की ने संकेत दिया कि रूस के हथियार ज्यादातर चीन से आते हैं।

देशों को धमका रहा है रूस
शांति शिखर सम्मेलन के बारे में जेलेंस्की ने कहा कि रूस शांति शिखर सम्मेलन को बाधित करने की कोशिश कर रहा है। रूस दुनिया के कई देशों में घूम रहा है। वह देशों को कृषि वस्तुओं, खाद्य उत्पादों, रासायनिक उत्पादों की नाकाबंदी के लिए धमका रहा है। रूस चाह रहा है कि देश शांति शिखर सम्मेलन में शामिल न हो। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि चीन जैसे बड़ा और स्वतंत्र शक्तिशाली देश पुतिन के हाथों में है। हालांकि, चीनी रक्षा मंत्री ने हाल ही में कहा था कि वे जिम्मेदारी के साथ शांति वार्ता को बढ़ावा दे रहे हैं। 

पहले भी कर चुके हैं अपील
इससे पहले भी जेलेंस्की ने वैश्विक नेताओं से आग्रह किया था कि 15 जून से शुरू होने वाले वैश्विक शांति शिखर सम्मेलन में आप सभी भाग लें। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कोई भी देश अकेले और बिना सहायता के ऐसे युद्धों को नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शांति कों बढ़ाने के लिए नेतृत्व करें। वैश्विक बहुमत के प्रयासों से शांति स्थापित हो सकती है। रूस की आक्रमकता के खिलाफ एकजुट होना आवश्यक है।

Leave a Reply

Next Post

गाउन से साड़ी तक: अंकिता लोखंडे एक फैशन आइकन के रूप में चमकीं

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 03 मई 2024। अंकिता लोखंडे न सिर्फ एक शानदार एक्ट्रेस हैं, बल्कि एक स्टाइल आइकन भी हैं। जहां वह स्क्रीन पर अपने बेहतरीन अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करती रहती हैं, वहीं फैशन स्तर पर भी लोग उनकी बेहतरीन शैली के दीवाने हैं। अंकिता […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद