भारत के प्रति बदलने लगा मालदीव का नजरिया, राष्ट्रपति मुइज्जू ने कहा-“मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होना गर्व की बात”

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 09 जून 2024। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होना उनके लिए सम्मान की बात होगा और इस ऐतिहासिक अवसर पर भारत की उनकी यात्रा से परिलक्षित होगा कि द्विपक्षीय संबंध सकारात्मक दिशा में बढ़ रहे हैं। नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार करने के बाद मुइज्जू की यह टिप्पणी आई। मोदी रविवार को पद की शपथ लेंगे और यह प्रधानमंत्री के रूप में उनका लगातार तीसरा कार्यकाल होगा। मुइज्जू के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति मुइज्जू ने प्रधानमंत्री मोदी और भारत सरकार की मंत्रिपरिषद के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। पिछले साल 17 नवंबर को पदभार संभालने के बाद यह चीन समर्थक राष्ट्रपति की भारत की पहली आधिकारिक यात्रा होगी। मुइज्जू के पूर्ववर्ती राष्ट्रपतियों ने पद संभालने के बाद सबसे पहले नयी दिल्ली की यात्रा की थी, लेकिन इसके विपरीत मुइज्जू ने सबसे पहले तुर्किये और चीन की राजकीय यात्रा की थी। मालदीव में भारतीय उच्चायुक्त मुनु महावर ने राष्ट्रपति कार्यालय में शिष्टाचार भेंट के दौरान मुइज्जू को आमंत्रण पत्र सौंपा।

बयान में कहा गया कि इस दौरान उच्चायुक्त ने प्रधानमंत्री मोदी की ओर से शुभकामनाएं दीं और कहा कि मोदी भारत के प्रधानमंत्री के रूप में अपने तीसरे शपथग्रहण के अवसर पर राष्ट्रपति के इस महत्वपूर्ण समारोह में शामिल होने को लेकर आशान्वित हैं। राष्ट्रपति ने निमंत्रण के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में शामिल होना उनके लिए सम्मान की बात होगा। उन्होंने यह भी कहा कि वह भारत के साथ घनिष्ठ संबंधों को और मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। मुइज्जू ने कहा कि मालदीव-भारत संबंध सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहे हैं जैसा कि इस यात्रा से परिलक्षित होगा। राष्ट्रपति ने व्यक्तिगत रूप से निमंत्रण पहुंचाने के लिए उच्चायुक्त को धन्यवाद दिया। हालाँकि, मुइज्जू के कार्यालय ने यह खुलासा नहीं किया कि वह भारत के लिए कब रवाना होंगे। इससे पहले बुधवार को मुइज्जू ने मोदी को बधाई दी थी और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की थी।

मुइज्जू ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा था, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एवं भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 2024 के आम चुनाव में लगातार तीसरी बार सफलता मिलने पर बधाई।” पिछले साल नवंबर में अपनी शपथ के कुछ ही घंटों के भीतर मुइज्जू ने अपने देश से 88 भारतीय सैन्यकर्मियों को हटाने की मांग की थी जिससे द्विपक्षीय संबंध तनावपूर्ण हो गए थे। मुइज्जू द्वारा निर्धारित 10 मई की समयसीमा तक भारतीय सैन्यकर्मी तीन विमानन प्लेटफार्म से वापस चले गए थे और उनकी जगह भारत के असैन्य कर्मियों की तैनाती की गई थी।

Leave a Reply

Next Post

तीसरी बार कल प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, जवाहर लाल नेहरू के रिकॉर्ड की करेंगे बराबरी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 09 जून 2024। प्रधानमंत्री पद के लिए नामित नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार रविवार को शपथ लेंगे और वह प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे राजनेता होंगे। इस बीच, नई सरकार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर