कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत कितना तैयार, आंकड़े डराने वाले हैं !

indiareporterlive
शेयर करे

दुनिया भर में करीब 8000 लोग इससे मारे जा चुके हैं और लगभग
2 लाख लोगों में इसका संक्रमण फैल चुका है

(इंडिया रिपोर्टर लाइव)

नई दिल्ली । देश भर में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। अब तक दुनिया भर में करीब 8000 लोग इससे मारे जा चुके हैं और लगभग 2 लाख लोगों में इसका संक्रमण फैल चुका है। भारत में भी करीब डेढ़ सौ लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं और 3 लोगों की मौत भी हो चुकी है। ऐसे में अगर ये वायरस भारत में बेकाबू हो गया तो क्या होगा? बेशक ये सवाल आपके भी मन में आता होगा। तो आइए आंकड़ों के जरिए जानने की कोशिश करते हैं कि भारत कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कितना तैयार है।

अस्पतालों में कितने बेड?
कोरोना वायरस अगर बेकाबू होता है तो सबसे पहले जरूरत पड़ेगी अस्पतालों की, ताकि लोगों को उपचार मुहैया कराया जा सके, लेकिन भारत के अस्पतालों में बेड पर्याप्त नहीं हैं। औसतन 10 हजार लोगों पर सिर्फ 7 बेड हैं। बता दें कि वैश्विक लेवल पर प्रति 10 हजार 27 बेड उपलब्ध हैं। रूस में प्रति 10 हजार पर 98 बेड मौजूद हैं, चीन में 38 बेड और ब्राजील में 18 बेड मौजूद हैं।

डॉक्टर भी हैं बेहद कम
भारत में अस्पताल और बेड की कमी तो है ही, साथ ही डॉक्टर भी पर्याप्त नहीं हैं। यहां तक कि भारत विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्टैंडर्ड पर भी खरा नहीं उतरता, जिसके अनुसार प्रति 1000 लोगों पर कम से कम 1 डॉक्टर जरूर होना चाहिए। भारत में प्रति 1000 लोगों पर सिर्फ 0.7 डॉक्टर हैं। बता दें कि विकसित देशों में भारत के लिए ये स्थिति सबसे खराब है। अगर प्रति 1000 लोगों पर डॉक्टर की कुछ देशों के साथ भारत की तुलना करें तो वियतनाम में 1.1, चीन में 1.5, ब्राजील में 1.8 और रूस में 3.3 डॉक्टर हैं।

Leave a Reply

Next Post

AGR मामला: SC ने लगाई फटकार, कंपनियों के एमडी को दी जेल भेजने की चेतावनी

शेयर करेइंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली । उच्चतम न्यायालय ने कहा कि वह दूरसंचार कंपनियों के एमडी के खिलाफ अवमानना का मामला दर्ज करेगा, अगर उन्होंने एजीआर बकाए को लेकर अदालत के बारे में फर्जी खबर प्रसारित कीं। सुप्रीम कोर्ट ने दो टूक कहा कि बकाया राशि का पुनर्मूल्यांकन नहीं […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद