चीनी राजदूत ने भारत-नेपाल संबंधों पर की विवादास्पद टिप्पणी, नेपाली सांसदों ने दी चेतावनी

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

काठमांडू 09 सितम्बर 2023। नेपाल के सांसदों ने भारत और नेपाल के बीच व्यापार संबंध को लेकर चीनी राजदूत की विवादास्पद टिप्पणियों पर शुक्रवार को चिंता व्यक्त की और राजदूत को अन्य देशों के संवेदनशील मामलों पर टिप्पणी करते समय अधिक सावधान रहने की चेतावनी दी। शनिवार को ‘वैश्विक अर्थव्यवस्था में चीन और नेपाल में इसका प्रभाव’ शीर्षक वाले एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नेपाल में चीनी राजदूत चेन सोंग ने दावा किया कि भारत के साथ बिजली व्यापार में नेपाल व्यापार घाटे का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘दुर्भाग्य से, आपके पास भारत जैसा पड़ोसी है, लेकिन सौभाग्य से आपके पास भारत जैसा पड़ोसी है क्योंकि भारत एक विशाल बाजार है जिसमें अपार संभावनाएं हैं जिनका आप लाभ उठा सकते हैं। लेकिन नेपाल और अन्य पड़ोसियों के प्रति भारत की नीति इतनी अनुकूल नहीं है और नेपाल के लिए इतनी फायदेमंद नहीं है। इसलिए हम उसे बाधाओं वाली नीति कहते हैं।” चेन ने काठमांडू में ‘फाउंडेशन फॉर ट्रांस-हिमालयन रिसर्च एंड स्टडीज’ और ‘फ्रेंड्स ऑफ सिल्क रोड क्लब नेपाल’ द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। खबरों के मुताबिक संसदीय समिति ने विदेश मंत्रालय से नेपाल-भारत बिजली व्यापार के मुद्दे पर राजदूत चेन की टिप्पणियों के संबंध में जांच करने को कहा है।

संसद की अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं पर्यटन समिति की बैठक में शुक्रवार को मामले की जानकारी लेने के लिए विदेश मंत्री एन पी सउद को बुलाया गया। समिति के सदस्यों ने चेन की हालिया टिप्पणियों पर चिंता जताई। संसद सूत्रों के अनुसार समिति के अध्यक्ष राजकिशोर यादव ने विदेश मंत्रालय से इस मामले की जांच करने का आग्रह किया और राजदूत से ऐसे संवेदनशील मुद्दे पर टिप्पणी करते समय सावधानी बरतने के लिए कहा। यादव ने कहा, ‘‘नेपाल एक संप्रभु राज्य है, यह हमारा मामला है कि हम क्या करते हैं और क्या नहीं करते हैं।

उन्होंने विदेश मंत्रालय से चीनी राजदूत की टिप्पणियों के बारे में जांच करने का आग्रह किया। बैठक में सीपीएन (यूनिफाइड सोशलिस्ट) के अध्यक्ष माधव कुमार नेपाल ने कहा कि नेपाल में राजदूतों को नेपाल की भू-राजनीतिक स्थिति के संबंध में संवेदनशील होना चाहिए। उन्होंने चीनी राजदूत का नाम लिए बिना कहा कि हर किसी को सावधान रहना चाहिए ताकि किसी की अभिव्यक्ति नेपाल की भू-राजनीतिक जटिलताओं को ना बढ़ाए। सीपीएन-यूएमएल सांसद भीम आचार्य ने कहा कि नेपाल के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करना किसी भी देश के लिए ठीक नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘चीनी राजदूत की टिप्पणी पर विदेश मंत्रालय के स्पष्टीकरण के बाद ही यूएमएल अपना रुख सामने रखेगा।

Leave a Reply

Next Post

सबसे अधिक कमाई करने वाली हिंदी फिल्म बनी 'जवान', दो दिन में दुनियाभर में 129 करोड़ रुपए कमाए

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 09 सितम्बर 2023। अभिनेता शाहरुख खान की फिल्म “जवान” ने पहले दिन दुनियाभर में 129.6 करोड़ रुपए जबकि भारत में 75 करोड़ रुपए की कमाई की। इसके साथ ही यह हिंदी सिनेमा के इतिहास में पहले दिन देश-विदेश में सबसे अधिक कमाई करने वाली […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद