चीनी सैनिकों के बराबर आक्रामक हैं भारतीय सैनिक, चीन सीमा पूरी तरह सुरक्षित- आई़टीबीपी

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली: आई़टीबीपी के 57वें स्थापना दिवस से ठीक पहले इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक एस एस देसवाल ने बड़ा बयान दिया है. एस एस देसवाल ने कहा है कि भारतीय‌ सैनिक भी चीनी सैनिकों के बराबर आक्रमक हैं और जिस तरह चीनी सैनिक सीमा पर आक्रमकता से पैट्रोलिंग करते हैं, भारतीय सैनिक भी वैसे ही करते हैं.

एस एस देसवाल के मुताबिक, चीन सीमा (वास्तिवक नियंत्रण रेखा) पर कोई ऐसी जगह नहीं है जहा भारत और चीन के सैनिक पैट्रोलिंग ना करते हों, क्योंकि दोनों ही देशों का वास्तिवक नियंत्रण रेखा को लेकर अलग-अलग धारणा हैं. एस एस देसवाल राजधानी दिल्ली में सालाना प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे.

इस दौरान उन्होनें कहा, ‘’जिसे चीन की घुसपैठ कहा जाता है, उसे हम (आईटीबीपी) पैट्रोलिंग मानते हैं. क्योंकि सीमा पर गस्त के दौरान दोनों देशों के सैनिक कभी कभी आमने सामने आ जाते हैं.’’ लेकिन उन्होनें कहा, ‘’मैं देश को भरोसा दिलाना चाहता हूं कि चीन सीमा पूरी तरह से सुरक्षित है और दोनों देशों के बीच में सीमा पर उत्पन होने वाले किसी भी स्थिति (या टकराव) को लेकर ऐसे स्थापित तंत्र (‘एस्टेबिलिस्ट मैकेनिज्म’) हैं जिनसे सभी मुद्दों को सुलझाया जा सकता है.’’ हाल में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भारत की यात्रा को लेकर उन्होनें साफ किया कि डिप्लोमेसी और नेशनल सिक्योरिटी यानि राष्ट्रीय सुरक्षा को एक साथ जोड़कर नहीं देखना चाहिए.

बता दें कि चीन सीमा पर आए दिन ऐसी खबरें आती है कि चीनी सैनिक भारत की सीमा में घुसपैठ कर रहे हैं या फिर फेसऑफ की स्थिति बन गई है. हाल ही में लद्दाख के पैंगोंग लेक में भी दोनों देश के सैनिक भिड़ गए थे. हालांकि बाद में फ्लैग मीटिंग के बाद दोनों देश के सैनिक वापस अपनी अपनी सीमा में चले गए थे.

Leave a Reply

Next Post

दिल्‍ली में अनियमित कॉलोनियां नियमित होंगी, मोदी सरकार का बड़ा फैसला, सरकार के 10 बड़े फैसले

शेयर करेइंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्‍ली: दिल्‍ली में अनियमित कॉलोनियों में रहने वालों के लिए राहत की बड़ी खबर है. सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार ने ऐसी कॉलोनियों को नियमित करने का फैसला किया है. कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया है. उल्‍लेखनीय है कि इसी तरह दिल्‍ली की आप […]

You May Like

पीएम मोदी बोले- मणिपुर को भड़काने वाले अपनी हरकतें छोड़ें; पेपरलीक पर विपक्ष को घेरा, युवाओं को किया आश्वस्त....|....जीका वायरस को लेकर अलर्ट, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी....|....एक्टर विजय ने नीट परीक्षा लीक मामले पर की टिप्पणी, बोले- इस परीक्षा से अब लोगों का यकीन उठ गया है....|....महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी जिलों में खुलेंगे महिला पिंक थाने....|....मणिपुर में गृहयुद्ध जैसे हालात पर लोकसभा में पीएम मोदी ने एक भी शब्द नहीं कहा, कांग्रेस का भाजपा पर आरोप....|....उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, चीन सीमा से कटा संपर्क, मंडल में 55 सड़कें बंद....|....कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने पर मांजरेकर ने जताई आपत्ति, इस कारण की आलोचना....|....सलमान के साथ 'बब्बर शेर' पर कबीर खान ने तोड़ी चुप्पी, कैटरीना कैफ को लेकर कही ये बात....|....सिसोदिया और के कविता को फिर झटका, कोर्ट ने दोनों की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ाई....|....विश्व विजेता टीम इंडिया की फ्लाइट में फिर देरी, अब इस समय बारबाडोस से निकल सकते हैं भारतीय खिलाड़ी