कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए ‘विहान’ समूह की महिलाएं दे रही है योगदान

indiareporterlive
शेयर करे

ग्रामीणों को घर बैठे उपलब्ध हो रहा है सेनिटाइजर, फिनाईल, सेनेटरी नेपकिन,

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर 22 जुलाई 2020। कोविड-19 के संक्रमण काल में आज हर वर्ग कोरोना से जंग लड़ रहा है। ऐसे दौर में वनांचल ग्राम करही कछार की आदिवासी महिलाएं भी पीछे नहीं है। विहान समूह से जुडी ये महिलाएं हैण्ड सेनिटाइजर, फिनाईल, सेनेटरी नेपकिन, टाॅयलेट क्लिीनर, आदि बनाकर अस्पताल, मेडिकल स्टोर, मितानिन और गांव की महिलाओं तथा ग्रामीणों को उपलब्ध करा रही है और संक्रमण से बचाव, स्वच्छता, हाईजिन के लिए अपना योगदान दे रही है। इससे इन महिलाओं को रोजगार भी मिल रहा हैै।

कोटा विकासखंड के ग्राम करही कछार की आदिवासी उरांव समाज की 10 महिलाएं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत विहान समूह से जुड़ी हुई है। वर्ष 2010 में इन महिलाओं ने सिद्ध बाबा महिला स्व सहायता समूह का गठन किया था। समूह की अध्यक्ष श्रीमती चंदा बाई उरांव के नेतृत्व में ये महिलाएं पहले छोटी छोटी बचत कर आपस में ही लेन देन का कार्य कर रही थी। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन विहान से उन्हें गत वर्ष जोड़ा गया। समूह को एक लाख रूपए का ऋण स्टेट बैंक बेलगहना से उपलब्ध कराया गया था। जन स्वास्थ्य सहयोग केंद्र गनियारी द्वारा महिलाओं को फिनाईल , टायलेट क्लिीनर, डिस वाश, बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। सेनेटरी पेड बनाने के लिए उन्हें हैदराबाद की संस्था से प्रशिक्षण दिलाया गया तथा रोटरी क्लब द्वारा उन्हें गांव में ही सेनेटरी पेड बनाने की मशीन उपलब्ध करायी गयी। प्रशिक्षण लेकर बैंक से मिले लोन से समूह ने कच्चा माल खरीदकर उससे सामग्री तैयार करने का शुरू किया। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हैण्ड सेनिटाइजर बनाने का प्रशिक्षण भी उन्होनें लिया और उसका भी उत्पादन शुरू कर दिया। उनके द्वारा उत्पादित सामाग्री को बाजार मिल रहा है। महिलाएं अस्पताल, मेडिकल स्टोर में जाकर उनके मांग अनरूप सामान की आपूर्ति कर रही है। वहीं आसपास गांवों के मितानिनों, महिलाओं, एवं ग्रामीणों के घर तक सामग्री पहुंचा रही है।

समूह द्वारा उत्पादित वस्तुओं की ब्रिकी से उन्हें अच्छी आय प्राप्त हो रही है। अब तक वे एक लाख रूपए से ज्यादा की सामग्री बेच चुकी है। उन्होनें बैंक से लिये गये ऋण को 10 माह में ही चुकता कर दिया। उनके कार्य को देखते हुए उन्हें पुनः एक लाख रूपए का ऋण दिलाया गया है। साथ ही राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 15 हजार की प्रोत्साहन राशि रिवाल्विंग फंड के रूप में उन्हें दी गयी है।

Leave a Reply

Next Post

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक और क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर श्रद्धांजलि दी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 22 जून 2020 आज मां भारती के दो सपूतों की है जयंती। ‘स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है’ का जयघोष करने वाले बाल गंगाधर तिलक और देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले, बलिदान के पर्याय वीर चंद्रशेखर आज़ाद को देश नमनल […]

You May Like

असम में बाढ़ ने और बिगाड़े हालात, 29 जिलों में 21 लाख से अधिक लोग प्रभावित; छह और की मौत....|....टीम इंडिया ने वंदे मातरम गाते हुए लगाया विजय लैप, फैंस ने दिया साथ, देखें भावुक करने वाला वीडियो....|....देश की एक और उपलब्धि, 2023-24 में भारत में हुआ 1.27 लाख करोड़ रुपये का रक्षा उत्पादन....|....केजरीवाल की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई, सीबीआई को कोर्ट का नोटिस; 17 जुलाई को सुनवाई....|....साकार विश्व हरि पर बड़ी खबर: आधी रात आश्रम पहुंची पुलिस, साथ में ले गई दो गाड़ियां; चर्चाएं तेज....|....सूरजपाल आगरा में बने 'भोले बाबा', 1990 में पहली बार सत्संग... पूर्व साथी कर्मचारी ने खोले राज....|....'माफी मांगता हूं', चुनाव नतीजों में करारी हार के बाद ऋषि सुनक का पहला बयान; इस्तीफे का भी एलान किया....|....लोकसभा में राहुल गांधी के दावों पर भड़के रिजिजू, कहा- कोई बचकर नहीं निकल सकता....|....पुलिस की बड़ी कार्रवाई, आयोजन समिति के छह लोग गिरफ्तार, मुख्य आरोपी पर एक लाख का इनाम घोषित....|....हेमंत सोरेन आज ही लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, राज्यपाल ने दिया सरकार बनाने का न्योता