टोक्यो पैरालंपिक: घर पहुंचे रजत पदक विजेता निषाद, परिजनों से मिल छलक पड़े आंसू

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

उना 03 सितम्बर 2021। टोक्यो पैरालंपिक में रजत पदक जीतकर देश का नाम चमकाने वाले हिमाचल प्रदेश के निषाद कुमार शुक्रवार को अपने घर पहुंचे। ऊना जिले के अंब उपमंडल के निषाद का घर पहुंचने पर धुसाड़ा से लेकर अंब तक सात जगह भव्य स्वागत किया गया। घर में जश्न का माहौल है। बधाइयां देने वालों का तांता लगा है। निषाद की जीत की खुशी में लोगों और परिजनों ने भंगड़ा डालकर स्वागत किया। परिजनों से मिलकर निषाद के आंसू छलक पड़े। 

निषाद लंबी और ऊंची कूद के साथ दौड़ स्पर्धाओं में भी अव्वल रहा है। सरस्वती विद्या मंदिर संस्था की ओर से राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कराई गई स्पर्धाओं में उसने गोल्ड, सिल्वर आदि मेडल अपने नाम किए। जब वे छठी में पढ़ते थे तो घर में टोका मशीन से बाजू कट जाने पर चंद समय के लिए उसके कदम रुके। बाद में उसने इन स्पर्धाओं को जुनून से जारी रखा।  स्कूली स्तर पर खेलते हुए निषाद पांच राज्यों की खेलों में गोल्ड मेडल जीत कर प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं। निषाद देश के करोड़ों लोगों उम्मीदों की ऊंची कूद लगा पाए हैं तो उसमें गुरुओं की मेहनत भी है। निषाद ने अंब के कटोहड़ खुर्द स्थित देवीदास शास्त्री सरस्वती विद्या मंदिर से नर्सरी से दसवीं तक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के साथ खेलों की ऊंचाई तक पहुंचाने में सरस्वती विद्या मंदिर से ही निषाद पंख लगे।

निषाद की सफलता की नींव वर्ष 2002 में देवीदास शास्त्री सरस्वती विद्या मंदिर कटोहड़ खुर्द में नर्सरी से शुरू हुई। यहां से निषाद ने 2014-15 में दसवीं पास की। स्कूल में प्रिंसिपल मीनाक्षी शर्मा ने निषाद को निशुल्क ट्यूशन देकर पढ़ाई से जोड़े रखा। देवीदास शास्त्री सरस्वती विद्या मंदिर कमेटी के कोषाध्यक्ष जेआर शर्मा ने गरीब परिवार और निषाद की खेलों में अथाह लगन की परख की। उसकी प्रतिभा को निखारने के लिए अपने खर्चे से प्रतियोगिताओं में भेजा। पढ़ाई का खर्च भी वहन किया। इसके बाद निषाद ने भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

बाजू कटने पर भी नहीं टूटा हौसला : मीनाक्षी

स्कूल प्रिंसिपल मीनाक्षी शर्मा ने बताया कि मेरे घर पक्का परोह और निषाद के घर बदाऊं में एक किलोमीटर का फासला था। परिवार के आर्थिक हालात और उसकी पढ़ाई और खेलों में लग्न को देखते हुए उसे दूसरी से निशुल्क ट्यूशन देनी शुरू की। निषाद से एक परिवार की तरह जुड़ाव हो गया। बाजू कटने पर उसका खेल के प्रति जुनून देख समझ आ गया था कि निषाद एक न एक दिन जरूर कुछ करेगा। 

शुरूआत से ही रहा जुनून : हरमेश

पूर्व तत्कालीन शारीरिक शिक्षक हरमेश ने कहा कि निषाद में शुरूआत से ही जुनून रहा। उसकी मंजिल के आगे आर्थिक तंगी न आए इसके लिए भगवान ने मुझे नेक कार्य में सेतु बनने का सौभाग्य दिया। गर्व है कि मैं देश को एक नायाब हीरा देने में सूत्रधार रहा हूं।

Leave a Reply

Next Post

खतरा बढ़ा: अफगानिस्तान में महिला जजों की जान के दुश्मन बने तालिबान, वकील भी निशाने पर

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव काबुल 04 सितम्बर 2021। अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होने के बाद से ही महिलाओं पर अत्याचार की बातें जोर पकड़ने लगी थीं लेकिन तालिबान महिलाओं पर दवाब बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। इसी के चलते अफगान महिलाएं देश छोड़ने पर मजबूर हैं। […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद