कोयला तस्करी मामले में ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी के घर पहुंची सीबीआई

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

कोलकाता 21 फरवरी 2021। पश्चिम बंगाल के कोलकाता में कोयला तस्करी मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की एक टीम रविवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी के घर पहुंची है। अभिषेक बनर्जी की पत्नी रूजीरा बनर्जी को कोयला तस्करी के आरोपों से जुड़े एक मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने रविवार को जांच में शामिल होने के लिए कहा। सीबीआई की तीन सदस्यीय टीम कोलकाता में  बनर्जी के घर पहुंची और उन्हें आज समन दिया। समन में लिखा है कि उन्हें 24 घंटे के अंदर सीबीआई दफ्तर आना होगा।

सीबीआई अधिकारी कोलकाता में टीएमसी सांसद के आवास पर उनकी पत्नी को कोयला तस्करी मामले में नोटिस देने के लिए पहुंचे हैं। बताया जा रहा है कि टीम दक्षिण 24 परगना के डायमंड हार्बर निर्वाचन क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद की पत्नी से पूछताछ भी करेगी।रूजीरा को कोयला तस्करी के मामले में चल रही जांच में शामिल होने के लिए कहा गया है। सीबीआई ऐसे समय पर बनर्जी के घर पहुंची है जब राज्य में कुछ महीनों बाद चुनाव होने हैं। 

ऐसे आरोप हैं कि कोयला माफिया ने बंगाल की सत्तारूढ़ टीएमसी के नेताओं को नियमित रूप से रिश्वत दी है। रिश्वत के पैसों को पार्टी के युवा नेता विनय मिश्रा के जरिए प्रसारित किया गया था, जो इस मामले में जांच के दायरे में है और फिलहाल फरार है। एजेंसी ने उसके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया हुआ है। एजेंसी ने ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड के कुनुस्तोरिया और कजोरिया कोयला क्षेत्रों से अवैध खनन और कोयले की चोरी की जांच के लिए पिछले साल नवंबर में मामला दर्ज किया था।

कोयला तस्करी के मामले में, सीबीआई ने दिसंबर में टीएमसी नेता विनय मिश्रा, व्यवसायी अमित सिंह और नीरज सिंह के आवासों को छापेमारी की थी। यह आरोप लगे हैं कि अवैध रूप से खनन किए गए कोयले, जिसकी बाजार में कीमत कई हजार करोड़ रुपये है, पश्चिम बंगाल के पश्चिमी हिस्सों में संचालित एक रैकेट द्वारा कई वर्षों में ब्लैक मार्केट में बेचा गया है, जहां ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड कई खानों का संचालन करता है।

बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह को कोलकाता की अदालत में हाजिर होने के आदेश के 2 दिन के भीतर अभिषेक बनर्जी की पत्नी के खिलाफ सीबीआई का यह नोटिस जारी जारी किया गया है।

नोटिस की टाइमिंग पर उठे सवाल

बहरहाल, इस नोटिस की टाइमिंग पर सवाल उठ रहे हैं. तृणमूल कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले इस तरह का नोटिस दिए जाने को राजनीति बताया है। इससे पहले भी ममता बनर्जी ने कई बार केंद्र सरकार पर सरकारी एजेंसियों का दुरुपयग करने के आरोप लगाए हैं। दो दिन पहले ही कोलकाता की एमपी-एमएलए कोर्ट ने अमित शाह को अदालत में पेश होने का समन जारी किया था।

दरअसल, 2018 में कोलकाता में एक जनसभा के दौरान अमित शाह ने अभिषेक बनर्जी पर धोखाधड़ी के आरोप लगाए थे। उसी के बाद अभिषेक बनर्जी ने बेबुनियाद आरोप लगाने का मामला दायर किया था। इसी मामले में अमित शाह को 22 फरवरी को कोलकाता की अदालत में पेश होने को कहा गया है।

टीएमसी ने बीजेपी को बताया हताश

सीबीआई नोटिस पर टीएमसी ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है. टीएमसी नेता सौगत रॉय ने कहा कि हताश बीजेपी ने सभी सहयोगी दलों को खो दिया है। अब उनके एकमात्र सहयोगी सीबीआई और ईडी हैं. यह नोटिस भी उम्मीद के मुताबिक ही है।

नोटिस पर क्या बोली बीजेपी?

बीजेपी के बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने सीबीआई के समन भेजे जाने को लेकर अनभिज्ञता जाहिर की. लेकिन उन्होंने कहा कि अभिषेक बनर्जी और विनय मिश्रा के संबंध रहे हैं. दोनों लोग साथ में विदेश भी घुमते रहे हैं. ये तो होना ही है। नोटिस की टाइमिंग के सवाल पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि सीबीआई स्वतंत्र एजेंसी है. उसकी पूछताछ और जांच के बारे में हम कुछ नहीं बोल सकते हैं. जब तक साक्ष्य नहीं होंगे तो सीबीआई कैसे पूछताछ करेगी. यानी पुख्ता सबूत हैं इसलिए सीबीआई जांच कर रही है।

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ राज्य के स्वप्नदृष्टा डॉ. खूबचंद बघेल को उनकी पुण्यतिथि पर किया नमन

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 21 फरवरी 2021। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने  छत्तीसगढ़ राज्य के स्वप्नदृष्टा, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और कृषक नेता स्वर्गीय डॉ. खूबचंद बघेल को 22 फरवरी को उनकी पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए सादर नमन किया है। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा है […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच