रेल मंत्री के नाम सहायक मंडल अभियंता को ज्ञापन सौंपकर रेल कर्मचारियों ने की बोनस एंव गेटकीपरों की सुरक्षा की मांग !

indiareporterlive
शेयर करे

साजिद खान

मनेन्द्रगढ़ 20 अक्टूबर 2020 (इंडिया रिपोर्टर लाइव)। अपने बोनस की मांग को लेकर शहर में बाइक रैली निकालकर दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे मजदूर कांग्रेस मनेन्द्रगढ़ एवं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे  ट्रेकमेन्टेनर ऐसोसिएशन के द्वारा सहायक मंडल अभियंता मनेन्द्रगढ़ के माध्यम से आज केन्द्रीय रेल मंत्री के नाम पर संयुक्त ज्ञापन सौंपा । ज्ञापन में उल्लेख किया गया कि रेल कर्मचारियों का बोनस भुगतान दशहरा के पहले तत्काल देने के विषय को लेकर कहा गया है कि कोविड-19 पेन्डमिक की विपरीत परिस्थिति में रेल कर्मचारियों द्वारा निष्ठापूर्वक कार्य करते हुए रेल की आर्थिक स्थिती को मजबूत करने एंव जनता के सेवा में अपनी लगन एवं मेहनत से विपरीत परिस्थितियों में बिना रेल को रोके सात दिन कार्य करते हुए भारतीय रेल के उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। यह भी सत्य है कि बोनस Productivity linked Bonus का भुगतान पिछले वित्तीय वर्ष 2019-20 का है। जबकि कोविड-19 पेन्डिमिक की विपरीत परिस्थितियां मार्च 2020 से प्रारंभ हुई।

हर वर्ष बोनस दशहरा के पहले भुगतान किया जाता है। इस वर्ष भी दशहरा के पहले बोनस भुगतान होना है। दुर्भाग्य की बात यह है कि केन्द्र सरकार रेल मंत्रालय से बोनस भुगतान को लेकर अभी तक किसी भी प्रकार का आदेश जारी नही किया गया है। इसको लेकर कर्मचारियों के बीच भारी रोष एवं निराशा है। एवं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे  ट्रेक मेन्टनर एसोसिएशन ने अपने दिए ज्ञापन में वित्तीय वर्ष 2019-20 के बोनस एंव गेटमैनो की सुरक्षा के संबंध में उल्लेख किया कि विगत वर्षों से रेल्वे ने अपने कर्मचारियों को मां दुर्गा पूजा के अवसर पर बोनस की सौहात देते आ रही है। लेकिन इस वर्ष अभी तक उत्पादन पर आधारित बोनस की घोषणा नही की गई है। जबकि संपूर्ण भारत में कोविड- 19 के कारण लाकडाउन होने के बावजूद भी कर्मचारियों ने अपने और अपने परिवार की जान की परवाह किए बिना लगातार अपनी सेवा देकर ट्रेनों के संचालन में पूर्ण सहयोग प्रदान कियाहै। इससे पहले ही जनवरी 2020 से जून 2020 तक का डेढ वर्ष कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता रोक दिया गया है।

फिर भी कर्मचारियों का सेवा भाव एवं हौसला में कमी नही आई है। लेकिन बोनस की घोषणा अभी तक नहीं होने से कर्मचारियों में बहुत निराशा है। पिछले कुछ समय से समपार फाटकों पर दिन रात तैनात गेटकीपरों पर असामाजिक तत्वों द्वारा जानलेवा हमला , जान से मारने की घटना को अंजाम दिया जा रहा है। दिनांक 10.10.2020 को सीनियर सेक्सन इंजीनियर रेलपथ कोरबा के अधीन नवलपुर गेट रात्रि में तैनात हरेश कुमार गेटकीपर को असामाजिक तत्वों द्वारा दर्दनाक हत्या कर दी गई । इसके पूर्व रायपुर डिविजन में गेटकीपर पर जानलेवा हमला किया गया। तबसे एसोसिएशन द्वारा गेटकीपरों की सुरक्षा की मांग की जा रही है। परन्तु प्रशासन ने अभी तक किसी भी प्रकार की सुरक्षा मुहैया नही कराई है। गेटकीपरों की रात्रि ड्यूटी में सुरक्षा के लेहाज से दो कर्मचारी एवं CCTV का होना आवश्यक है ताकि इस तरह की घटना को रोका जा सके।

Leave a Reply

Next Post

कांग्रेस नेता त्रिलोक श्रीवास को भी मरवाही जाने के निर्देश, सेन समाज सहित पूरे मरवाही क्षेत्र में करेंगे प्रचार प्रसार

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव बिलासपुर 20 अक्टूबर 2020। कांग्रेस नेता त्रिलोक श्रीवास मार्गदर्शक जिला पंचायत सदस्य क्षेत्र क्रमांक 1 बिलासपुर मार्गदर्शक पार्षद वार्ड क्रमांक 68 नगर निगम बिलासपुर प्रांत अध्यक्ष छत्तीसगढ़ प्रांत सर्व सेन नाई समाज को प्रदेश कांग्रेस कमेटी छत्तीसगढ़ द्वारा मरवाही उपचुनाव हेतु पूरी मरवाही विधानसभा में […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला