अग्निवीर पर राहुल गांधी-राजनाथ सिंह में ठनी, सेना के स्पष्टीकरण के बाद रक्षा मंत्री ने कही यह बात

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 04 जुलाई 2024। ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार को लेकर सियासी हंगामा मचा हुआ है। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में निचली सदन में दावा किया था कि कुमार के परिजनों को कोई मुआवजा नहीं दिया गया है। हालांकि, अब इस दावे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जवाब दिया है। रक्षा मंत्री ने कहा कि भारतीय सेना अग्निवीरों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। 

राहुल गांधी के दावे का किया खंडन
यह स्पष्टीकरण लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी द्वारा ‘एक्स’ पर अजय के पिता का एक वीडियो साझा करने के बाद आया है। वीडियो में अजय के पिता ने कथित तौर पर कहा था कि उन्हें कोई पैसा नहीं मिला है।

राहुल गांधी ने बुधवार को आरोप लगाया कि सत्य की रक्षा हर धर्म का आधार है! लेकिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीद अग्निवीर के परिवार को सहायता मिलने के बारे में संसद में झूठ बोला। उनके झूठ पर शहीद अग्निवीर अजय सिंह के पिता जी ने खुद सच्चाई बताई है। रक्षा मंत्री को संसद, देश, सेना और शहीद अग्निवीर अजय सिंह जी के परिवार से माफी मांगनी चाहिए।

सेना की ओर से दिया गया जवाब
वहीं, सेना के अतिरिक्त लोक सूचना महानिदेशालय (एडीजीपीआई) ने भी बुधवार को जवाब दिया। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना अग्निवीर अजय कुमार द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है। एक शहीद नायक को मिलने वाले भत्ते का भुगतान अग्निवीरों सहित दिवंगत सैनिकों के परिजनों को शीघ्रता से किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट से पता चला है कि ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर कुमार के परिजनों को मुआवजा नहीं दिया गया है। अग्निवीर अजय कुमार का अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया गया।कुल देय राशि में से अग्निवीर अजय के परिवार को पहले ही 98.39 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है। अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार लागू लगभग 67 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और अन्य लाभ, पुलिस सत्यापन के तुरंत बाद अंतिम खाता निपटान पर भुगतान किए जाएंगे। कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी।

रक्षा मंत्री ने क्या कहा?
अब रक्षा मंत्री कार्यालय ने एक्स पर पोस्ट किया। कहा कि भारतीय सेना अग्निवीरों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।

लोकसभा में हमला
इससे पहले दिन, विपक्ष के नेता और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पर अग्निवीर योजना को लेकर लोकसभा में झूठ बोलने का आरोप लगाया और उनसे माफी की मांग की थी। उन्होंने दावा किया था कि अग्निवीर को मोदी सरकार शहीद का दर्जा नहीं देती तथा उन्हें मुआवजा नहीं दिया जाता। इस पर रक्षा मंत्री सिंह ने राहुल गांधी पर सदन को गुमराह करने का आरोप लगाया था और कहा था कि हमारी सीमाओं की रक्षा करते हुए या युद्ध के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले अग्निवीर के परिवार को एक करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है।

Leave a Reply

Next Post

हाथरस भगदड़ कांड के बाद जागी यूपी पुलिस, आगरा में 'भोले बाबा' के 2 सत्संग कार्यक्रम किए रद्द

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव आगरा 04 जुलाई 2024। उत्तर प्रदेश के हाथरस में मची भगदड़ में 121 लोगों की मौत के बाद इस जिले में साकार विश्व हरि भोले बाबा के दो सत्संग (धार्मिक समागम) रद्द कर दिए गए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इनमें से एक सत्संग […]

You May Like

अहमदाबाद से गरजे राहुल गांधी, कहा- 'अयोध्या की तरह गुजरात में भी भाजपा को हराएगी कांग्रेस'....|....पीएम मोदी ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री से फोन पर की बात, FTA को जल्द पूरा करने पर हुई चर्चा....|....क्रिकेट खिलाड़ियों को 11 करोड़ रुपये इनाम देने पर विपक्ष बिफरा, कहा- सीएम अपनी जेब से दें....|....'यह सरकार ज्यादा दिन नहीं चलेगी': लालू यादव के बयान का संजय राउत ने किया समर्थन, बोले- माहौल राहुल के पक्ष में....|....अमरनाथ यात्रा शुरू होने के बाद पहली मुठभेड़, कुलगाम में सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेरा....|....टी20 वर्ल्ड कप जीतकर लौटी टीम इंडिया के लिए खुला खजाना...सरकार ने की इतने करोड़ इनाम की घोषणा....|....हाथरस भगदड़ : घटना के बाद दिल्ली भागा मुख्य आरोपी, अब यूपी पुलिस की हिरासत में....|....आम जनता पर पड़ी महंगाई की मार, असमान पर पहुंचे टमाटर और आलू-प्याज के भाव....|....चमोली में भूस्खलन के बाद चट्टानों की चपेट में आने से 2 पर्यटकों की मौत, हैदराबाद के थे रहने वाले....|....जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज में इस पोजिशन पर खेलना चाहते हैं कप्तान शुभमन गिल, दिया यह बयान